Education News: संस्कृत पढ़ने वाले छात्रों को योगी सरकार का तोहफा, बढ़ाई गई स्कॉलरशिप

Education News: 24 साल बाद स्कॉलरशिप को बढ़ाया गया है। इससे पहले 2001 में छात्रवृत्ति शुरू हुई थी।

Abhishek Mishra
Published on: 29 Aug 2024 6:45 AM GMT
Education News: संस्कृत पढ़ने वाले छात्रों को योगी सरकार का तोहफा, बढ़ाई गई स्कॉलरशिप
X

Education News: योगी सरकार ने प्रदेश के संस्कृत विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों की छात्रवृति को बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके साथ परिवार की वार्षिक आय की सीमा को भी हटा दिया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य भर में 500 से अधिक संस्कृत विद्यालयों में पढ़ने वाले सभी छात्रों को छात्रवृत्ति देने का भी फैसला किया है। इस नए फैसले से छात्रवृत्ति पाने के लिए छात्रों की पारिवारिक आय 50,000 रुपये सालाना से कम होने की शर्त खत्म हो गई है।

24 साल बाद बढ़ी छात्रवृति

संस्कृत विद्यालय और महाविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए 2001 से लागू वर्तमान स्कॉलरशिप दरों में संशोधन करते हुए बढ़ोतरी को प्रस्ताव स्वीकार किया गया है। 24 साल बाद स्कॉलरशिप को बढ़ाया गया है। इससे पहले 2001 में छात्रवृत्ति शुरू हुई थी। अयोध्या के हनुमतनिवास महंत आचार्य मिथिलेशनंदिनीशरण ने इस फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि सरकार का निर्णय स्वागतयोग्य है। इसके साथ ही संस्कृत भाषा, संस्कृत विद्यालयों और वहां के छात्रों की पूरी परंपरा और प्रवृत्ति पर गौर करना होगा, जिसका लंबे समय से क्षरण होता जा रहा है ताकि देव भाषा की दैवी परंपरा से न्याय हो सके और संस्कृत विद्यालयों के छात्र प्रथम पंक्ति के नागरिक के रूप में योगदान दे सकें।

छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप

- कक्षा 6 और 7 (प्रथम) के लिए 50 रुपये प्रति माह

- कक्षा 8 के लिए 75 रुपये प्रति माह

- कक्षा 9 और 10 (पूर्व मध्यमा) के लिए 100 रुपये प्रति माह

- कक्षा 11 और 12 (उत्तर मध्यमा) के लिए 150 रुपये प्रति माह

- शास्त्री के लिए 200 रुपये प्रति माह

- आचार्य के लिए 250 रुपये प्रति माह


Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story