×

Lucknow News: घर बैठे इस तरह बन सकते हैं अयोध्या दीपोत्सव का हिस्सा, योगी सरकार की सराहनीय पहल

Lucknow News: अयोध्या में हर साल की तरह इस वर्ष भी भव्य और दिव्य दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। राज्य सरकार दीपोत्सव के दिव्य आयोजन में कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ रही है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 10 Nov 2023 8:37 AM GMT
lucknow news
X

अयोध्या दीपोत्सव में दिये दान करने को बनाया गया ‘होली अयोध्या’ एप (सोषल मीडिया)

Lucknow News: अयोध्या में हर साल की तरह इस वर्ष भी भव्य और दिव्य दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। राज्य सरकार दीपोत्सव के दिव्य आयोजन में कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ रही है। इस साल 21 लाख दीये जलाकर पर्यटन विभाग फिर विश्व रिकॉर्ड कायम करने की पूरी तैयारी में है। ऐसे में अगर आप भी दीपोत्सव को हिस्सा बनना चाहते हैं तो इसके लिए पर्यटन विभाग व अयोध्या जिला प्रशासन ने सराहनीय कदम उठाया है।

इसके तहत आप भी घर बैठे दीपोत्सव का हिस्सा बन सकते हैं। बस आपको ’होली अयोध्या’ एप के माध्यम से दीयों की बुकिंग करानी होगी। एप के माध्यम से आप घर बैठे अयोध्या में एक से लेकर 51 दीयों तक दान देकर उन्हें रोशन कर सकते हैं। एक दीये के लिए आपको 101 रुपए खर्च करने होंगे। वहीं, 11 दीयों के लिए 251 रुपए, 21 के लिए 501 रुपए और 51 दीयों के लिए 1100 रुपए ऑनलाइन दे सकते हैं। खास बात यह है कि दीपोत्सव के बाद पर्यटन विभाग संबंधित व्यक्ति के पते पर यह दीया, प्रसाद व सरयू का जल भी प्रसाद के रूप में भेजेगा।

देश या विदेश कहीं से बुक करा सकेंगे दीये

पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने बताया कि विभाग ने ’होली अयोध्या’ नाम से एक मोबाइल एप तैयार किया है। इससे आम लोग आसानी से घर बैठे अयोध्या के दीपदान में शामिल हो सकेंगे। यह मोबाइल एप एंड्रायड व एप्पल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इस एप को कोई भी व्यक्ति डाउनलोड कर एक या उससे अधिक दीये अपने नाम से बुक कर सकते हैं। खास बात यह कि दीपोत्सव के बाद पर्यटन विभाग संबंधित व्यक्ति के पते पर यह दीया, प्रसाद व सरयू का जल भी प्रसाद के रूप में भेजेगा।

इस एप के माध्यम से तय की गई सहायता राशि देकर कोई भी दीये जलवा सकता है। वह अपने नाम से, अपने परिजनों के नाम से एक से लेकर 51 दीये तक बुक करा सकते हैं। इस एप पर आने वाले आवेदन को जिला प्रशासन देखेगा और उसके अनुसार दीये जलवाने की व्यवस्था करेगा। उन्होंने कहा कि देश ही नहीं विदेशों में रह रहे लोग भी इस दीपोत्सव से जुड़ना चाहते हैं। ऐसे में यह उनके लिए अच्छी सुविधा होगी।

एप पर दीपदान के मिलेंगे चार पैकेज

एप पर दीप प्रज्ज्वलन के अलग-अलग पैकेज रखे गए हैं। 101 से 1100 रुपए तक के चार पैकेज में पहला पैकेज 101 रुपए का है, जिसमें एक दीप प्रज्वलित होगा। इसका प्रमाण डिजिटल रूप से श्रद्धालु के नाम से भेजा जाएगा। दूसरा पैकेज 251 रुपए का है, जिसमें 11 दीप जलेंगे तथा प्रमाण के रूप में जले हुए दीपों के साथ रामजन्मभूमि का प्रसाद कोरियर से भेजा जाएगा।

इसी तरह तीसरा पैकेज 501 रुपए का है, जिसमें 21 दीप जलाए जाएंगे तथा दीपों के साथ प्रसाद, रामनामी गमछा, सरयु का जल दानदाता को कोरियर से भेजा जाएगा। चौथे पैकेज में 1100 रुपए का ऑनलाइन भुगतान करना होगा, जिसमें 51 दीप प्रज्ज्वलित होंगे। इसमें दीपों के अतिरिक्त रामलला का प्रसाद, रामनामी गमछा, सरयू जल के साथ राममंदिर का मॉडल कोरियर से भेजा जाएगा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story