×

Mirzapur News: विंध्याचल मंदिर में भक्त तीन घंटे तक कर सकेंगे मां का चरण स्पर्श, जानिए क्या होगा समय

Mirzapur News: मां विंध्यवासिनी मंदिर में भक्तों के दर्शन पूजन के लिए नियमों में बदलाव किया गया है। अब मां के दरबार में सुबह मंगला आरती के बाद भक्त तीन घंटे तक चरण स्पर्श कर सकते है।

Brijendra Dubey
Published on: 11 Dec 2022 12:12 PM GMT
Maa Vindhyavasini Temple Timing Changed
X

Maa Vindhyavasini Temple Timing Changed (Image: Newstrack)

Mirzapur News: मिर्ज़ापुर जिले में स्थित मां विंध्यवासिनी मंदिर में भक्तों के दर्शन पूजन के लिए नियमों में बदलाव किया गया है। अब मां के दरबार में सुबह मंगला आरती के बाद भक्त तीन घंटे तक चरण स्पर्श कर सकते है। पंडा समाज व प्रशासन की सहमति के बाद यह फैसला लिया गया है। ऐसे में दूर दराज से सुबह में आने वाले भक्त आसानी से मां का चरण स्पर्श कर सकते है।

मां के दरबार में भक्तों की उमड़ती है भीड़

मिर्ज़ापुर के विंध्याचल में स्थित मां विंध्यवासिनी के दरबार में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। पहले शाम के 4 बजे से रात्रि के 12 बजे तक चरण स्पर्श कराने को लेकर समय प्रशासन ने निर्धारित किया था। शुक्रवार को पंडा समाज व प्रशासन ने आपसी सहमति के बाद नियमों में बदलाव करके सुबह मंगला आरती के बाद सुबह आठ बजे तक भक्त मां का चरण स्पर्श कर सकेंगे। हालांकि विशेष पर्व पर चरण स्पर्श पर रोक लगी रहेगी, जहां भक्त कतारबद्ध होकर नित्य की भांति दर्शन कर सकेंगे।

अध्यक्ष ने कहा, सब कुछ रहा ठीक तो नियम रहेगा लागू

श्री विंध्य पंडा समाज के अध्यक्ष पंकज द्विवेदी ने बताया कि प्रशासन व पंडा समाज की आपसी सहमति के बाद चरण स्पर्श को लेकर नियम में बदलाव किया गया है। नए नियम के तहत भोर में मंगला आरती के बाद आठ बजे तक भक्त चरण स्पर्श कर सकते है। रविवार, मंगलवार व पूर्णिमा के साथ विशेष पर्व पर चरण स्पर्श पर रोक लगी रहेगी। अगर किसी तरह की समस्या नही हुई तो यह नियम आगे चलता रहेगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story