×

Etawah News: ध्वनि प्रदूषण को लेकर पुलिस ने चलाया जागरुकता अभियान

मोडिफाइड साइलेंसर को लेकर जिला प्रशासन ने सख्ती दिखाई है, औऱ चेकिंग अभियान चलाकर वाहनों को पकड़ रही है।

Uvaish Choudhari
Report Uvaish ChoudhariPublished By Deepak Raj
Published on: 4 Aug 2021 9:31 AM GMT
Awareness programme by police
X

ध्वनि प्रदूषण को लेकर जागरुकता अभियान चलाती पुलिस

Etawah News: ध्वनि प्रदूषण हमारे स्वास्थ्य के लिए काफि हानिकारक होता है, जिसके कारण लोगों के कान के चदरे के फट जाने व कम सुनने कि शिकायत होती है। इस समय मोटरसाइकिलों में तेज ध्वनि वाले साइलेंसर ने तो और जिना हराम कर के रख दिया है। लोग अपने बाइकों को मोडिफाइड करा कर तेज ध्वनि वला साइलेंसर लगाते हैं जिससे उनके बाइक का लुक और दबंग टाइप का लगे। लेकिन उन्हे ये नहीं पता है कि जो लोग बीमार हैं या फिर जिनको हर्ट या रक्तचाप जैसी समस्या है उनके लिए वे कितना नुकसान पहुंचा रहे हैं। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए प्रयागराज उच्च न्यायालय ने मोड़िफाइड साइलेंसर पर रोक लगाई और प्रशासन को इस पर कड़ाई से पालन कराने के लिए कही है।


मोडिफाइड साइलेंसर को लेकर जागरुकता अभियान चलाती पुलिस


उच्च न्यायालय प्रयागराज ने मोडिफाइड साइलेंसर के जरिये ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए है। इसी क्रम में सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी ब्रजेश कुमार ने परिवहन कार्यालय पर वाहन डीलरों की बैठक बुला कर वाहन चालकों को जागरुक करने के निर्देश दिए। निर्देश में कहा गया है कि वाहन खरीदने या सर्विस के लिये आने वाले वाहन चालकों को तेज ध्वनि वाले साइलेंसर का प्रयोग न करने के लिये जागरुक करें। विभाग द्वारा अभियान चला कर तेज आवाज करने वाले वाहनों पर कार्रवाई की जाएगी।

एसएसपी के निर्देशन में शहर के शास्त्री चौराहा पर चेकिंग आभियान चलाया गया


वाहन चेकिंग करती पुलिस

पुलिस ने चलाया जागरुकता अभियान

वाहन में अलग से साइलेंसर लगवाने या मोडिफाइड करवाने पर 5 हजार रुपये जुर्माना और मानक से अधिक प्रदूषण करने के लिये 10 हज़ार रुपये का जुर्माना किया जाएगा। क्षेत्राधिकारी यातायात के मार्गदर्शन में प्रभारी यातायात द्वारा जनपद के विभिन्न स्थानों पर पहुंचकर ध्वनि प्रदुषण अभियान एवं चेकिंग अभियान चलाया गया जिसमे यातायात के कारण उत्पन्न होने वाले ध्वनि प्रदुषण से सम्बंधित जन मानस को जागरूक किया गया |

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story