×

Etawah News: 5 करोड़ 75 लाख के काटे चालान, खनन विभाग ने खोली तीसरी आंख

ओवरलोड परिवहन के खिलाफ परिवहन विभाग ने कसी कमर, सीसीटीवी के आधार पर हो रहा चालान

Uvaish Choudhari
Published on: 29 Oct 2021 12:15 PM GMT
online challan
X

सीसीटीवी फुटेज का अवलोकन करते अधिकारी (फोटो-न्यूजट्रैक)

Etawah News: उत्तर प्रदेश के इटावा जनपद के उदी क्षेत्र से सटे मध्य प्रदेश बॉर्डर से लगातार ओवरलोड परिवहन (overload parivahan) का खेल जोरों पर चल रहा है। जिसमें मौरंग, गिट्टी, डस्ट के ओवरलोड वाहन धड़ल्ले से राष्ट्रीय राज्य मार्ग 92 से परिवहन कर रहे हैं। खनन विभाग (khanan vibhag) लगातार टीम के साथ औचक व रूटीन में मौके पर जाकर ओवरलोड वाहनों पर कार्यवाही कर रहा हैं। लेकिन ओवरलोड माफियाओं (overload parivahan) की जड़ें इतनी मजबूत हैं कि किसी न किसी तरह से रात के अंधेरे और दिन के समय खनन विभाग से बचकर अवैध ओवरलोड परिवहन करने से बाज नहीं आ रहे हैं। जिसके चलते अब खनन विभाग ने तीसरी आंख का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। इससे अवैध ओवरलोडिंग के गोरख धंधे पर अब लगाम लगाई जा सकेगी।

खनन विभाग ने 1 अक्टूबर से अब तक 115 ओवरलोड़ (overload parivahan) ट्रक, डंफरों के सीसीटीवी से ऑनलाइन चालान ऑफिस में बैठकर ही देने शुरू कर दिये हैं और वाहन स्वामियों को फोन पर मैसेज व नोटिस के माध्यम से चालान भेजने शुरू कर दिए हैं। यूपी एमपी को जोड़ने वाले चम्बल नदी के पुल के पास 24 घण्टे पुलिस पिकेट अवैध ओवरलोडिंग वाहनों को रोकने पकड़ने के लिए पिकेट पर रहती है। लेकिन ओवरलोडिंग (overload parivahan) के धन्धे में लिप्त माफिया अपनी हनक व साठ गांठ से यह अवैध व्यापार को धड़ल्ले से कर रहे हैं।


इस ओवरलोड़ (overload parivahan) खनन परिवहन को रोकने के लिए पिछले वर्ष यूपी एमपी से मौरंग भरकर यूपी में प्रवेश करने वाले ट्रक डम्फरों पर माइन टैगिंग की है। जिससे ट्रकों पर लगा माइन टैग कैमरों से स्कैन करके उस ट्रक में लोड़ अंडर लोड़ की जानकारी सीधे विभाग के कम्प्यूटर में दिखाई दे सके। उदी चैक पोस्ट पर RF आईडी व ANPR सिस्टम के 5 कैमरे लगे है जिसको विभाग ने पिछले वर्ष शुरू कर दिया था, लेकिन कोरोना के कारण मौरंग, गिट्टी, डस्ट का भी कार्य बंद चल रहा था। बरसात का मौसम बीतने के बाद अब फिर से ओवरलोड परिवहन जोरों पर शुरू हो चुका है। जिसके लिए खनन विभाग ने अब कार्यवाही के लिए कमर कस ली है।


उदी चैक पोस्ट पर पिछले वर्ष 5, RF.ID- रेडियो फ्रेक्वेन्सी आइडिफिकेशन कैमरा व A.N.P.R- ऑटोमेटिक नम्बर प्लेट रिकॉग्नाइजेशन कैमरे लगाए गए हैं जो खनन विभाग के सीधे कम्प्यूटर से जुड़े है। जिससे विभाग के अधिकारी कर्मचारी सीधे इस पर नजर रख रहे हैं। यही नहीं बल्कि रात्रि के समय कार्यालय बन्द होने पर भी अधिकारी पिछले दिनों उदी चैक पोस्ट से गुजरने वाले ओवरलोड वहानों पिछला वीडियो रिकॉर्ड डाटा निकालकर चालान भी कर सकते है।

चालान होने पर वाहन स्वामियों के मोबाइल नम्बर पर मैसेज के माध्यम से व नोटिस के माध्यम से चालान किए जा रहे हैं। एक ओवरलोड वहान का 50 हजार से अधिक का चालान किया जा रहा है। साथ ही ओवरलोड वाहन के फोटो, वीडियो डाटा ऑनलाइन सिस्टम पर अपलोड रहता है। जिससे कि दोषी ट्रक चालक या वहान स्वामी विभाग पर गलत तरह से चालान करने का आरोप न लगा सकें।


खनन विभाग के अधिकारी ब्रज बिहारी ने बताया कि हमारे उदी चैक पोस्ट पर जहां 24 घंटे पुलिस चेकिंग करती है, पेपर चेक किए जाते हैं। लेकिन कभी-कभी पुलिस पिकेट पर ढिलाई बरती जाती है। जिसके कारण गाड़ियां चोरी छुपे वहां से निकल जाती हैं।

वहीं कुछ वाहन चालक अपनी नम्बर प्लेट पर मिट्टी लगा देते है तो कोई नम्बर प्लेट को इस प्रकार लगा देते हैं जिससे कैमरे उसको स्कैन नहीं कर पाते और वह वाहन बड़ी आसानी से गुजर जाते है। ऐसे में हमारे विभाग को थोड़ी दिक्कत चालान करने में आ रही है। अगर परिवहन विभाग या पुलिस विभाग ऐसे वाहनों पर कार्रवाई करें, जिनकी नंबर प्लेट स्पष्ट नहीं दिखाई देती। दोनों विभाग मिलकर नम्बर प्लेटों पर कार्यवाही करें तो खनन विभाग ओवरलोड खनन परिवहन पर काफी हद तक अंकुश लगा सकता है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story