×

Etawah Mein Shivpal Yadav: शिवपाल बोले, यदि हिंदुस्तान के पीएम सरदार पटेल होते तो इसका बंटवारा नहीं होता

Etawah Mein Shivpal Yadav: सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती से पूर्व आयोजित कार्यक्रम में शिवपाल यादव ने किया याद

Uvaish Choudhari
Published on: 30 Oct 2021 3:18 PM GMT
Shivpal Singh Yadav
X

शिवपाल सिंह यादव (फोटो-न्यूजट्रैक)

Etawah Mein Shivpal Yadav: उत्तर प्रदेश के इटावा में शनिवार को प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (pragatisheel samajwadi party) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav) सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की जयंती के एक दिन पूर्व कुर्मी समाज के पटेल मंच की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे। जहां उन्होंने पक्का तालाब स्थित सरदार पटेल की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। उसके बाद केके डिग्री कॉलेज में आयोजित कवि सम्मेलन में पहुंचे। मंच से शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav) ने अपने सम्बोधन में कहा, आजादी मिलने के बाद अगर देश की बागडोर सरदार बल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) के हाथों में आई होती तो मुल्क का बंटवारा भी न होता और देश की तस्वीर भी दूसरी होती। जिन्होंने राष्ट्रीय एकता के लिए अपना पूरा जीवन न्योछावर कर दिया।

सरदार पटेल विचार उप्र के तत्वावधान में कर्मक्षेत्र महाविद्यालय के प्रांगण में भारत रत्न लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की जयंती के पूर्व दिवस पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav) ने कहा कि सरदार पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) एक महापुरुष थे और महापुरुष कभी मरा नहीं करते, बल्कि उनके द्वारा दिये विचार और आदर्शों के माध्यम से वे सदैव हमारे बीच जीवित रहते हैं। गांधी जी के बाद सरदार पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) ने ही भारत की आजादी और स्वाभिमान के लिए सर्वाधिक योगदान दिया। पटेल किसानों के सच्चे हमदर्द और कट्टरवाद के सख्त खिलाफ थे। उन्होंने भारत की अखण्डता और एकता के लिए अविस्मरणीय काम किया।

वहीं मीडिया से वार्ता करते हुए उन्होंने कहा कि ओमप्रकाश राजभर को राजनीति में स्थिर रहना चाहिए। सपा से तालमेल पर कहा हमें जो कहना करना था कर चुके, अब उनके तरफ से निर्णय आने वाला है, लेकिन अब हम रुकने वाले नहीं है। एक बड़े दल एवं छोटे-छोटे दलों से समझौता करके चुनाव मैदान में आएंगे।


इस अवसर पर रिटायर आईएसएस उमेश चन्द्रा, राष्ट्रीय कवि शिवकुमार व्यास, राम विनोद सिंह, नगर पालिका परिषद इटावा की चेयरमैन नौशाबा फुरकान, सभासद सचिन वर्मा का मुख्य अतिथि शिवपाल सिंह (Shivpal Singh Yadav) ने सरदार पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) अलंकरण से सम्मान किया। मंच पर पांच हिन्दू व पांच मुस्लिम महिलाओं को साड़ी व सूट भी वितरित किये गये। शिवपाल सिंह ने कुर्मी समाज के दिवंगत हुए सम्मानित व्यक्तियों के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी तथा आयोजन समिति व सहयोगियों के अलावा एनसीसी कैडेट व होनहार खिलाड़ी बच्चों को सम्मानित किया।

समारोह में पूर्व एमएलसी रामनरेश यादव मिनी व पूर्व सांसद रघुराज सिंह शाक्य, कुर्मी युवा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल वर्मा व श्रीकृष्ण (आकाशवाणी) विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम को सफल बनाने में तरुण कुमार, अतुलेश पटेल, कमलापति वर्मा, सचिन कुमार, राजेश वर्मा, सुनील डेविड, राकेश डबोले, विमल वर्मा, हरिहर सिंह, डॉ. समित वर्मा, संजय, संजू, विनय, आलोक पटेल, दीपक वर्मा, राजीव, पिन्टू, नरेन्द्र वर्मा व योगेश वर्मा का विशेष योगदान रहा। इस अवसर पर संजीव पटेल के निर्देशन में सरगम म्यूजिकल ग्रुप ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। फिर कवि सम्मेलन में कवियों ने अपनी रचनाओं की शानदार प्रस्तुति देकर श्रोताओं को तालियां बजाने पर विवश कर दिया।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story