×

Etawah News: इटावा में विचित्र बुखार या डेंगू से 24 घंटे में 6 की मौत, गरमाई सियासत

Etawah News: जसवंतनगर बिचित्र बुखार ने क्षेत्र में हाहाकार मचा दिया 24 घंटे में 6 लोगों की मौत हो गई। परिजन मौत का कारण डेंगू बुखार बताते हुए स्वास्थ्य विभाग को कोस रहे हैं।

Uvaish Choudhari
Report Uvaish ChoudhariPublished By Divyanshu Rao
Published on: 20 Oct 2021 3:05 PM GMT
Etawah News
X

डेंगू के प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Etawah News: इटावा जनपद के जसवंतनगर ब्लॉक में लगातार विचित्र बुखार/डेंगू से मौतें होने के मामले सामने आ रहे हैं। 24 घंटे में 6 मौत हो चुकी है। इस पर समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष गोपाल यादव (Gopal Yadav) और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता उदय भान सिंह (Congress Leader Uday Bhan Singh) ने निजी अस्पताल सहित स्वास्थ्य विभाग पर हमला बोल दिया है।

जसवंतनगर बिचित्र बुखार ने क्षेत्र में हाहाकार मचा दिया 24 घंटे में 6 लोगों की मौत हो गई। परिजन मौत का कारण डेंगू बुखार बताते हुए स्वास्थ्य विभाग को कोस रहे हैं।

पहली मौत

सराय भूपत कटेखेड़ा गांव की है जहां 7 वर्षीय बच्ची सुनैना पिछले दो दिन से बुखार से पीड़ित थी उसके पिता शिव कुमार उर्फ छोटे स्थानीय निजी चिकित्सकों से इलाज करा रहे थे। इलाज के बावजूद उसे कोई आराम नहीं मिला और बुखार के दौरान ही शरीर में बुरी तरह ऐंठन हुई जिसके बाद सुनैना की मौत हो गई। पिछले सप्ताह भी इस गांव की एक 6 वर्षीय बच्ची इसी विचित्र बुखार की वजह से मौत के मुंह में जा चुकी है इस कारण गांव के लोग भयभीत हैं।

दूसरी मौत

छिमारा रोड स्थित आरा मशीन व कोल्ड स्टोरेज के संचालक रामनरेश यादव उर्फ पप्पू के 13 वर्षीय पुत्र शिवम की विचित्र बुखार से जान चली गई। बीते दिवस उसे बुखार शुरू हुआ था इसलिए तुरंत बाल रोग विशेषज्ञ डॉ आई के शर्मा को दिखाने ले जाया गया था। बाद में सैफई पीजीआई के डॉ. आदेश कुमार से सलाह ली गयी तो उन्होंने जांचें और दवा बताई। जांच रिपोर्ट 24 घण्टे में मिलनी थी। हालांकि शाम को बुखार में राहत मिलने पर वह सो गया था सुबह उठने पर शौच को गया। इसके बाद तीव्र गर्मी और पसीने की शिकायत पर उसे उसके पापा रामनरेश इटावा लेकर दौड़े मगर रास्ते मे ही उसने दम तोड़ दिया। सेंट पीटर्स कॉलेज में पढ़ने वाले शिवम की मौत से नगर में लोग हतप्रभ हैं। कई अभिभावकों ने कॉलेज प्रधानाचार्य से फिलहाल हो रही परीक्षाओं को तत्काल स्थगित करने की अपील की है।

तीसरी मौत

नगर से सटे रतनगढ़ गांव की है जहां एक 25 वर्षीय युवती की इस विचित्र बुखार ने जान ले ली। वह भी पिछले तीन दिन से बुखार से पीड़ित थी। श्वेता सिंह नाम की यह युवती अपनी पिता की मृत्यु के बाद मृतक आश्रित कोटे के अंतर्गत भूमि विकास बैंक में जॉब करती थी। उसकी मां और एक बहन का बोझ भी उसके कंधों पर था। तीन दिन से इटावा के निजी चिकित्सक उसका इलाज कर रहे थे किंतु उसे कोई लाभ नहीं मिला और सुबह 9 बजे करीब उसकी मौत हो गई। युवती की मौत को लेकर गांव भर में मातम छा गया है।

चौथी मौत

आराजी सराय भूपत नगला बाबा गांव की है जहां एक 22 वर्षीय युवक की विचित्र बुखार से मौत हो गई। भूपेंद्र यादव के 22 पुत्र वर्षीय कौशल यादव को दो दिन से बुखार आया था परिजनों के अनुसार जांच कराने पर डेंगू निकला था और इलाज चल रहा था। अचानक रात्रि में तेज बुखार आने से परिवारी जन शहर के एक निजी हॉस्पिटल में लेकर पहुंचे वहां पर डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

पांचवीं घटना

विचित्र बुखार के कारण क्षेत्र के नगला सलहदी गांव के एक युवक की पांचवीं मौत हुई है। उक्त गांव निवासी राजेश पाराशर का 20 वर्षीय पुत्र सौरभ पिछले कुछ दिनों से बुखार से पीड़ित था जिसका इलाज स्थानीय प्राइवेट चिकित्सकों से चल रहा था। जब हालत ज्यादा खराब हुई तो उसे आगरा के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में ले जाया गया वहां भी हालत गंभीर बनी हुई थी। देर शाम उसकी मौत की खबर आई जिससे पूरा गांव गमगीन हो गया है।

छठी मौत मौत

शबाना बेगम उम्र 35 वर्ष पत्नी मुजीर रहमान निवासी ग्राम धारा नगरी ग्राम पंचायत मलाजनी की विचित्र बुखार से हुई मौत दो दिन पहले आया था बुखार इटावा के किसी नर्सिंग होम में चल रहा था इलाज, वहीं हुई दोनों मौतो के परिजनों का कहना है कि ड़ेंगू बुखार से हुईं हैं मौत, स्वास्थ्य विभाग की है घोर लापरवाही। क्षेत्र के दर्जनों गांवों में घर घर चारपाई विछी हुई है लेकिन कई गाँव में नहीं है साफ सफाई की व्यवस्था और पंचायतो की तरफ से कहीं पर भी नहीं कराया जा रहा है छिड़काव।

स्वास्थ्य विभाग पर आरोप

सपा जिला अध्यक्ष ने जनपद के स्वास्थ्य विभाग पर आरोप लगाते हुये कहा कि, जनपद में सैकड़ो मौते डेंगू से हो चुकी है और स्वास्थ्य विभाग है कि मौन है। हमारे इटावा के सीएमओ के अनुसार इटावा जनपद में डेंगू का संक्रमण ही नही है लेकिन हालात यह है कि, पूरे जनपद में हर घर मे कोई न कोई डेंगू का मरीज मिल ही जायेगा। मेरा कहना है कि यदि कंट्रोल नही हो रहा है तो लखनऊ से टीमें बुलाइये और सघन जांच कराइये।

सपा नेता गोपाल यादव की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

स्वास्थ्य विभाग का कोई जाँच कैम्प कहीं नही नही लगा है । हम हर गाँव से डेंगू का डाटा भी निकलवा लेंगे और तब और यदि कोई निर्णय न लिया गया तो समाजवादी पार्टी अब सीएमओ ऑफिस का घेराव करेगी। जनपद में निजी अस्पतालों व निजी लैबों को लाभ पहुंचाने के लिये ही स्वास्थ्य विभाग की मिलीभगत चल रही है। अब मुख्यमंत्री के न तो कोई परिवार है न ही बच्चे तो वे इस मुसीबत में जनता का भी क्या समझेंगे।

वही कांग्रेस नेता ने कहा कि इटावा जनपद में ऐसा कोई गांव,कस्बा, नगर,गली, मोहल्ला नही बचा है जहां के किसी परिवार का सदस्य बुखार से पीड़ित न हो।सरकारी अस्पताल में जांच,इलाज के अभाव में जनपद मे जगह जगह अपने क्लीनिक, अस्पताल, दुकान की तरह सजाये बैठे डाक्टरों की बाढ़ सी आयी हुई है

पैथोलॉजी सेन्टर नहीं दे रहे हैं सही रिपोर्ट,मरीजों की जिंदगी से कर रहे हैं खिलवाड़

ज्यादातर पैथोलॉजी सेंटर्स विना रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं विना मानक के कार्यरत नए युवा होने की वजह से उनकी जांच रिपोर्टें अविश्वसनीय हैं।ऐसे सेंटर मरीजों को लूटने के साथ डॉक्टर्स की मिलीभगत के तहत डेंगू की रिपोर्ट के मनमाने रुपये वसूलने में जुटे हैं। प्लेटिलेट्स काउंट भी भिन्न-भिन्न बता रहे। ऐसे पैथोलॉजी सेंटर धड़ल्ले से कार्यरत हैं, जिससे मरीजों की जान जोखिम में और भी ज्यादा हो गयी है। प्रसाशन ने एक दो जगह छापे मारकर पिछले दिनों इतिश्री भले ही की,लेकिन सील होने के बाद भी धडल्ले से अब भी चल रहे और मरीजों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे।

क्षेत्र में इस विचित्र बुखार से होने वाली मौतों का आंकड़ा 2 दर्जन से अधिक पहुंच गया है। स्थानीय डॉक्टर्स भी जांचों पर निर्भर हुए बैठे हैं। यकायक बुखार और उसके बाद हालत बिगड़ने पर लोग अपने मरीज को डॉक्टर्स के यहां लेकर पहुंचते हैं। पहले तो मरीजों की भीड़ के चलते घण्टों बाद नम्बर आता है फिर डॉक्टर पहले बुखार उतारने की दवा देते और टेस्ट की फहरिस्त थमा देते। बुखार दवा से नहीं जाता व टेस्ट की रिपोर्ट 24 और 36 घण्टों के बाद आती है तब तक मरीज मरणासन्न स्थिति में पहुंच जाते हैं।

स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुशील कुमार का कहना है कि क्षेत्र में हुई प्रत्येक मौत को डेंगू नही कहा जा सकता है। उनके यहां जो सेम्पल सैफई मेडिकल कालेज से डेंगू जांच में कन्फर्म हो कर आते हैं उन्हें डेंगू के तहत इलाज के लिए सैफई रेफर किया जाता है। बचाव के लिए पूरे क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग छिड़काव कराने में जुटा है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021, Etawah News , etawah news today, etawah dengue news,etawah dengue news today, etawah dengue latest news, etawah dengue latest news in hindi, etawah dengue latest news in hindi today,etawah dengue latest news in hindi today 2021, etawah dengue viral fever ,etawah dengue viral fever news,etawah dengue viral fever news today

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story