×

Etawah News: सैफई स्पोर्ट्स कॉलेज के 43 छात्रों का भविष्य अंधकार में, विभागीय लापरवाही का मामला

सैफई के स्पोर्ट्स कॉलेज के 10वीं पास कर चुके छात्रों को भुगतना पड़ रहा है विभागीय लापरवाही का खामियाजा।

Uvaish Choudhari
Published on: 15 Sep 2021 11:55 AM GMT
Sports College
X

एडमिशन के लिए परेशान स्पोर्ट्स कॉलेज के छात्र (फोटो-मीडिया)

Etawah News: उत्तर प्रदेश इटावा जनपद के सैफई में विभागीय लापरवाही के चलते मेजर ध्यान चंद स्पोर्ट्स कॉलेज (Major Dhyan Chand Sports College) के 43 छात्रों का भविष्य चौपट होता दिखाई दे रहा है। सैफई का स्पोर्ट्स कॉलेज (Sports College) में हाई स्कूल पास करने के बाद 11वीं में दाखिले को लेकर छात्रों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस स्पोर्ट्स कॉलेज (Sports College) के प्रति खेल विभाग उत्तर प्रदेश पूरी तरह से उदासीनता बरत रहा है।

इसी वर्ष हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण हुए छात्रों के अभी तक 11वीं कक्षा में प्रवेश नहीं कराया गया है। विभागीय लापरवाही के चलते 43 खिलाड़ी छात्र स्पोर्ट्स कॉलेज (Sports College) में भटक रहे है। लेकिन अभी तक सफलता हाथ नहीं लगी है। सपा सरकार में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) द्वारा यह कालेज शुरू किया गया। सैफई के स्पोर्ट्स कॉलेज को हाई स्कूल की मान्यता दी गई थी जब कि स्पोर्ट्स कॉलेजों में खिलाड़ी छात्रों को 12वीं तक की शिक्षा दी जाती है और लिखा पढ़ी में भी स्पोर्ट्स कॉलेज 12वीं तक है। हाई स्कूल की परीक्षा पास करने के बाद 43 छात्र अभी तक एडमिशन के लिए भटक रहे हैं।

जानकारी मिल रही है कि सैफई के स्पोर्ट्स कॉलेज को अभी सिर्फ हाईस्कूल तक की मान्यता है और 11वीं व 12वीं कक्षा के लिए स्पोर्ट्स कॉलेज सैफई में राजकीय इंटर कॉलेज में छात्रों के एडमिशन कराते आ रहे हैं। पिछले वर्ष तीन दर्जन छात्रों के एडमिशन 11वीं कक्षा में कराए गए है। सैफई के स्पोर्ट्स कॉलेज के प्रधानाचार्य एसके लहरी भी लगातार शासन को पत्राचार कर रहे हैं, लेकिन उसके बाद भी खेल विभाग के उच्चाधिकारियों के कान पर जूं नहीं रेंग रही है। पिछले वर्ष भी लगभग तीन दर्जन छात्रों का एडमिशन सैफई के अमिताभ बच्चन राजकीय इंटर कॉलेज में कराया गया था और इस बार भी 43 छात्रों का एडमिशन अभी तक नहीं हो पाया है।

स्पोर्ट्स कॉलेज के छात्र ईशांक चौधरी शामली, विशाल चौधरी शामली, शंकर चौधरी बिजनौर, फाद खान इलाहाबाद, मोहम्मद कैफ इटावा, हर्ष रावल बिजनौर, कर्मवीर आगरा, कन्हैयालाल निषाद गोरखपुर, सुभाष पटेल बनारस, दीपक चौधरी बनारस, गौरव गुर्जर आगरा, अंकुर कुमार मुजफ्फरनगर, जितेंद्र यादव गोरखपुर समेत आज लगभग दो दर्जन छात्रों ने प्रधानाचार्य से मुलाकात की और अपनी व्यथा बताई। छात्रों का आरोप है कि प्रधानाचार्य व क्लर्क द्वारा कोई सहयोग नहीं किया जा रहा है और हम छात्रों का भविष्य चौपट किया जा रहा है। छात्रों ने आरोप लगाया कि जब प्रधानाचार्य को पता है कि हमारे स्पोर्ट्स कॉलेज के छात्र 10वीं की परीक्षा में पास होकर 11वीं में एडमिशन लेंगे तो प्रधानाचार्य ने अपना कर्तव्य निभाते हुए मान्यता के लिए प्रयास क्यों नहीं किया।

3 सालों से हम छात्रों के साथ यह समस्या है उसके बाद भी अभी तक निदान नहीं किया गया। शासन के खेल विभाग में बैठे अधिकारियों ने भी मान्यता के लिए ठोस कदम नहीं उठाये। पिछले 3 वर्षों से छात्र परेशान है। हम लोगों के गुपचुप तरीके से बिना जानकारी दिए एडमिशन अमिताभ बच्चन राजकीय इंटर कॉलेज में करा दिए जाते हैं, जबकि सैफई का स्पोर्ट्स कॉलेज कक्षा 6 से 12वीं तक है। लेकिन यहां 12वीं तक बच्चों की पढ़ाई नहीं हो रही। न ही 12वीं की मान्यता है। छात्रों ने मांग की है कि यदि हमारा एडमिशन मेजर ध्यान चंद स्पोर्ट्स कॉलेज सैफई में नहीं हो पा रहा है तो हम लोगों का ट्रांसफर लखनऊ या गोरखपुर के स्पोर्ट्स स्टेडियम में कर दिया जाए। पिछले 3 सालों से लगातार छात्रों का भविष्य बर्बाद किया जा रहा है और सरकार हम लोगों की समस्या को गंभीरता से नहीं ले रही है।

इस बारे में जब सैफई के स्पोर्ट्स कॉलेज के प्रधानाचार्य एसके लहरी से बात की गई, तो उन्होंने कहा कि एक-दो दिन में सैफई के स्पोर्ट्स कॉलेज को 12वीं तक की मान्यता मिल जाएगी और छात्रों का प्रवेश शुरू हो जाएगा। जो दिक्कत है वह कोरोना की वजह से है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story