×

Etawah News Today: सफ़ारी पार्क में जानवरों के लिए लगाए गए इलेक्ट्रॉनिक व ऑल हीटर

Etawah News Today: कड़ाके की ठंड में लायन सफारी पार्क में मौजूद शेरों व अन्य जानवरों के लिए इलेक्ट्रॉनिक व ऑल हीटर लगाए गए हैं।

Uvaish Choudhari
Report Uvaish ChoudhariPublished By Chitra Singh
Published on: 28 Dec 2021 3:02 AM GMT
lion safari park
X

सफ़ारी पार्क (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Etawah News Today: कड़ाके की ठंड में लायन सफारी पार्क में मौजूद शेरों व अन्य जानवरों के लिए इलेक्ट्रॉनिक व ऑल हीटर लगाए गए हैं। इस समय सफ़ारी पार्क में सफारी में 18 शेर शेरनी व 9 लैपर्ड 3 बियर व 80 से अधिक हिरण मौजूद है।

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट (akhilesh yadav dream project) माने जाने वाली लायन सफारी पार्क (lion safari park etawah) में शेरों व अन्य जानवरों के रहन सहन खाने पीने व शेरों की ब्रीडिंग के लिए सफ़ारी प्रसाशन दिन रात कड़ी मशक्कत में जुटे हए हैं।

शेरों व लैपर्ड को 12 से 13 डिग्री ट्रेम्प्रेचर में सफारी में पूरी सुरक्षा के साथ रखा जा रहा है। हालांकि पर्यटकों के लिए सफ़ारी पार्क शुरू हो चुका है लेकिन पर्यटक अभी पूरी तरह से सभी शेरों के दीदार नहीं कर पा रहे हैं। वर्तमान में इटावा लायन सफारी के अंदर 5 सफ़ारी है जिनमें लायन सफारी, लैपर्ड सफ़ारी, एंटी लॉप डियर सफारी, बियर सफ़ारी बनी हुई हैं। इनमें से सिर्फ दो सफ़ारी पूरी तरह से संचालित है और लायन सफारी में 2 शेरों को पर्यटकों के लिए बाड़े के पास ही पास छोड़ा जा रहा है जबकि अन्य 16 शेर, शेरनियां व शावक बाड़े के अंदर ही रह रहे हैं।

लैपर्ड सफारी में यूपी के विभिन्न जनपदों से रेस्क्यू कर लाया गया है जिनकी संख्या 9 हैं। सफ़ारी प्रसाशन के मुताबिक लैपर्ड को पर्यटकों के लिए नही खोला गया है। क्योंकि लैपर्ड सफ़ारी की बाउंड्री वॉल कुछ समय पूर्व एक चक्रवात आने के चलते गिर गयी थी जिसका धन अभाव के कारण उसकी सुरक्षा बाउंड्री वॉल का निर्माण अधूरा पड़ा है। इसके लिए 20 से 25 लाख रुपए की आवश्यकता हैं। लैपर्ड सफ़ारी में 8 लैपर्ड बाड़े में और 1 लैपर्ड जोकि मेरठ से हाल ही में घायल अवस्था में रेस्क्यू कर लाया गया था जिसका इलाज सफ़ारी के चिकित्सालय में चल है।

जानवरों के लिए हीटर की व्यवस्था (फोटो- सोशल मीडिया)

सफ़ारी पार्क बनेगा चुनावी मुद्दा!

6 दिन पूर्व समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और तत्कालीन यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव लायन सफारी पार्क में गए थे और लगभग 3 घण्टे से अधिक समय सफ़ारी में बिताया था। अखिलेश यादव कई बार लायन सफारी को लेकर सरकार पर हमलावर होते दिखाई दिए जिसमें उन्होंने वर्तमान सरकार पर राजनीति द्वेषभवना से सफ़ारी पार्क की उपेक्षा का आरोप कई बार लगाया है। जानकारों के मुताबिक यह माना जा रहा है कि अखिलेश यादव का यूपी चुनाव से ठीक पहले सफ़ारी पार्क में वहां की व्यवस्थाओं को देखने पहुंचे हैं।

वहीं समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष गोपाल यादव भी सफ़ारी पार्क में पहुंचे थे और उन्होंने मीडिया से बात करते हुए बताया था कि सफ़ारी पार्क में राष्ट्रीय अध्यक्ष वहां की व्यवस्था देखने आए थे सरकार ने द्वेषपूर्ण भावना के चलते सफ़ारी की दुर्दशा बना दी है। 2022 में समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर सबसे पहले लायन सफारी को पूरी तरह से पर्यटकों के लिए खोला जाएगा और इसके साथ ही सफ़ारी के अंदर 10 अन्य सफ़ारी भी शुरू करवाई जाएगी।

सफ़ारी पार्क के रेंजर विनीत सक्सेना जोकि लायन सफारी की शुरुआत के समय से सफ़ारी के जानवरों और अन्य व्यस्थाओं की देख रेख करने में कुशल माने जाते हैं। उनके मुताबिक शेरों को 12 से 13 डिग्री का ट्रेम्प्रेचर में रखना सही माना जाता है जिसके लिए सफ़ारी पार्क में शेरों, लैपर्ड, भालुओं के बाड़े में कुल 32 हीटर लागए गए है जिससे सफ़ारी के जानवरों पर सर्दी का असर न हो सकें। हलांकि लैपर्ड के लिए हीटर की आवश्यकता नही पड़ती है फिर भी उनके बाड़े के अंदर 2 हीटर व भालुओं के बाड़े में व शेरों के बाड़े के अंदर प्रत्येक शेर के सामने एक एक हीटर लगाया है वहीं शेरों के सामने 2 आयल हीटर भी लगाए गए हैं। साथ उनके बाडों में पॉलीथिन से भी पैक किया गया है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story