×

UP Election 2022: ईवीएम जागरूकता प्रशिक्षण शुरू, अब दूर होगा सबका भ्रम

UP Election 2022 latest News: जनपद इटावा (Etawah News) में ईवीएम व वीवीपेट मशीन (EVM and VVPAT machine) से जागरूकता व भ्रांतियां दूर करने के लिए जनपद एडीएम कार्यालय में ईवीएम का एक माह जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा है।

Uvaish Choudhari
Published on: 7 Dec 2021 11:13 AM GMT
UP Election 2022
X

UP Election 2022

UP Election 2022 latest News: उत्तर प्रदेश के जनपद इटावा में आगामी विधानसभा मतदान (UP Election 2022 ) को लेकर भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) के द्वारा ईवीएम जागरूकता कार्यक्रम (EVM Awareness Program) चलाया जा रहा है। जिसमें विपक्षी पार्टियों (opposition parties) या अन्य लोगों द्वारा ईवीएम हैक/गड़बड़ी (EVM Hack) की भ्रांतियां को स्प्ष्ट करने के लिए ईवीएम के साथ वीवीपेट मशीन (VVPAT Machine) लगाकर ड्राई रन करके दिखाया जा रहा है।

साथ ही जो इस बार नए मतदाता (voter) बने है उनको ईवीएम से किस प्रकार से वोटिंग करनी है और ईवीएम में वोट कैसे डाला जाता है। इसकी जागरूकता के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा 1 दिसम्बर से 31 तक किया जाएगा।

एक माह तक चलेगा ईवीएम जागरूकता कार्यक्रम चलेगा

ईवीएम व वीवीपेट मशीन (EVM and VVPAT machine) से जागरूकता व भ्रांतियां दूर करने के लिए जनपद की समस्त 6 तहसीलों, 2 मोबाइल वैन, व एडीएम कार्यालय में ईवीएम का एक माह जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा है। साथ ही विभिन्न दलों के नेताओं को बुलाकर 5 ईवीएम मशीन से रेंडमली वोटिंग करवाकर उनके मन ईवीएम के प्रति शिकायत दूर करने का भी प्रयास किया जा रहा है।


एसडीएम सदर राजेश कुमार (SDM Sadar Rajesh Kumar) ने बताया कि ईवीएम, वीवीपेट का डिमांस्ट्रेशन के लिए सभी मुख्यालयों व फील्ड में मोबाइल वैन का भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर किया जा रहा है जोकि 1 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक किया जाएगा । वही एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है जिससे की वोट बनने से लेकर निर्वाचन सम्बंधित जानकारियां भी मतदाताओं को उपलब्ध करवाई जा रही है। जैसे वोट कहा बन रहे है बीएलओ कहा मिलेंगे इस प्रकार की जानकारियों के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर हेल्पलाइन नम्बर 1950 भी उपलब्ध करवाए जा रहे है।

विपक्ष का भ्रम दूर करने के लिए ईवीएम जागरूकता कार्यक्रम

एडीओ उदय नारायण सिंह (ADO Uday Narayan Singh) ने इस ईवीएम जारूकता को लेकर बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) के निर्देशानुसार समस्त विधानसभाओं की तहसीलों, मोबाइल वैन के माध्यम से जो लोग ईवीएम को लेकर भ्रम की स्तिथि में रहते हैं उनका भ्रम दूर करने व जो इस बार नए वोटर्स बने है उनको ईवीएम से किस तरह से वोटिंग करनी है उसके बारे में जागरूक करने हेतु यह कार्यक्रम भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर चलाया जा रहा है। साथ ही इस ईवीएम से वोट डालने पर वीवीपेट मशीन में जिस नंबर को वोट दिया जा है वीवीपेट में वही नम्बर दिख रहा है इसकी भी जानकारी दी जा रही है।


वहीं साथ ही जो लोग ईवीएम का प्रशिक्षण सभी केंद्रों पर ले रहे है। उनके नाम भी एक रजिस्टर पर दर्ज किए जा रहे है जिससे कि पूरे माह में कितने लोगों ने ईवीएम प्रशिक्षण में रुचि दिखाई इसका भी एक डेटा तैयार किया जा सकें।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story