×

Farrukhabad News: फर्रुखाबाद में बुखार का कहर, सैकड़ों लोग बीमार, चार लोगों की मौत

Farrukhabad News: एक के बाद एक मुसीबत पीछा नहीं छोड़ रही है। पहले कोरोना का डर था और अब बुखार से लोग परेशान हैं।

Dilip Katiyar
Written By Dilip KatiyarPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 2 Sep 2021 6:37 AM GMT
Fever
X

बुखार से पीड़ित लोग pic(social media)

Farrukhabad News: एक के बाद एक मुसीबत पीछा नहीं छोड़ रही है। पहले कोरोना का डर था और अब बुखार से लोग परेशान हैं। फर्रुखाबाद के जहानगंज थाना क्षेत्र में करीब एक दर्जन गांव में बुखार से पीड़ित लोगों की भरमार है। बुखार से 4 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

बता दें कि फर्रुखाबाद में अभी तक लोग कोरोना से भयभीत थे। इस समय गांव के लोग विचित्र बीमारी से भयभीत हैं। क्यों की बदलते मौसम में गांव में फैली गंदगी के कारण मच्छर जनित बीमारियां पनप रही हैं। जहानगंज थाना क्षेत्र में करीब एक दर्जन गांव में बुखार से पीड़ित लोगों की भरमार है। शायद ही ऐसा कोई घर हो जहां मरीज बुखार से पीड़ित नहीं है। सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं ना मिलने से ग्रामीण गांव में ही झोलाछाप का इलाज कराने को मजबूर हैं। झोलाछाप जांच केंद्रों पर डेंगू बताकर मरीजों में खौफ पैदा कर उनकी जेब पर लूट कर रहे हैं। सरकारी स्वास्थ्य विभाग इस बीमारी को गंभीरता से नहीं ले रहा है। जिले में फैली बुखार की इस बीमारी से सिर्फ सरकारी स्वास्थ्य महकमा कागजो में स्वस्थ है जबकि ग्रामीण अपना सब कुछ बेच देने लिए तैयार है।

अस्पताल में भर्ती मरीज (File Photo) pic(social media)

बता दें कि जहानगंज के पतोंजा में मजरा कोठी में भीषण गंदगी के कारण पहले बुखार से चार लोगों की मौत हो गई है। तो वहीं गांव पहुंची स्वास्थ्य टीम ने खानापूर्ति कर पल्ला झाड़ लिया। मौके पर जब न्यूज़ ट्रैक की टीम ने जाकर देखा तो हालात बेहद ही उलट थे। गांव में फैली गन्दगी और हर घर में बींमार होने से ग्रामीणो के हालात बेहद ही दयनीय थे। गांव के बीचो बीच मौजूद तालाब में गंदगी और मच्छरों का अम्बार लगा होने के साथ बूढ़े व बच्चे बेहद ही परेशान दिखे। हालात यह है कि ग्रामीण अब इलाज के लिए जमीन मकान बेचने और गिरवी रखने के लिए मजबूर है।

जहानगंज थाना क्षेत्र के मूसाखिरिया गांव में करीब 12 दिनों से बुखार फैला हुआ है। गांव के करीब 4 सैकड़ा से अधिक लोग बुखार से पीड़ित हैं। यहां के लोग फर्रुखाबाद के निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। कई ग्रामीण तो घर पर ही झोलाछाप डॉक्टर से बोतले चढ़वाकर दवा लेकर काम चला रहे हैं। कोठी गांव 2 ग्राम पंचायतों के बीच में आता है आधा गांव पतौजा में लगता है और आधा लक्ष्मण नगला की सीमा में आता है जिस कारण गांव में साफ सफाई की व्यवस्था भगवान भरोसे रहती है।

बुखार फैलने के बाद दोनों ग्रामों के प्रधानों से सफाई के लिए कहा गया। लेकिन आज तक कोई भी सफाई कर्मी यहां सफाई करने नहीं आया है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव के अधिकांश बुखार पीड़ित जिला मुख्यालय स्थित निजी चिकित्सालय में अपना इलाज करा रहे हैं। इस मामले में सीएमओ सतीश चंद्र ने बताया कि हम लोग खुद गांव में जाकर हालात का जायजा ले रहे हैं। करीब 10 गांव में हमारी स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगी हुई है। लेकिन हलालत चिंता जनक नहीं है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story