×

Farrukhabad News: स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में कैंप लगाकर कर रही खाना पूर्ति, गंदगी के कारण बुखार से 6 लोगों की मौत

Farrukhabad News: गांव में करीब 400 लोग बुखार की चपेट में आ गए हैं। ग्रामीणों का कहना है की बुखार से 6 लोगो की मौत हो चुकी है ।

Dilip Katiyar
Report Dilip KatiyarPublished By Monika
Published on: 16 Sep 2021 8:17 AM GMT
dirt and mud on the roads
X

गंदगी व कीचड़ सड़कों पर 

Farrukhabad News: फर्रुखाबाद में विचित्र बुखार से मौतों (death from fever) का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। शेखपुर गांव (Sheikhpur Village) में बुखार से पीड़ित 11 वर्षीय बच्ची की इलाज के दौरान मौत हो गई। नारायनपुर गढि़या गांव में भी बुखार ने पांव पसार लिए हैं। यहां करीब 24 से अधिक ग्रामीण बुखार की चपेट में हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में कैंप (health department team camp) लगाकर सिर्फ खाना पूर्ति कर रही है। गांव में सफाई व्यवस्थ राम भरोसे है। गांव में चारों तरफ गंदगी का सम्राज्य है। गांव की गलियों में नालियों का पानी सड़को पर बह रहा है।

हम बात कर रहे है ब्लाक कमालगंज छेत्र के गांव शेखपुर की। शेखपुर गांव की आबादी लगभग 10 हजार है। गांव निवासी आत्माराम की 11 वर्षीय पुत्री किरन करीब दस दिन से बुखार से पीड़ित थी। उसका कस्बा के एक निजी चिकित्सालय (private hospital) में इलाज चल रहा था। तीन दिन पूर्व किरन की हालत गंभीर हुई तो परिवार के लोग उसे फतेहगढ़ स्थित एक अस्पताल में भर्ती कराया। जहां रात उसकी मौत (death) हो गई। गांव में करीब 400 लोग बुखार की चपेट में आ गए हैं। ग्रामीणों का कहना है की बुखार से 6 लोगों की मौत हो चुकी है | गांव के निकेश, स्वाति, अमित कटियार, सूरज व राकेश आदि लोग बुखार से पीड़ित हैं। मरीज गांव में ही झोलाछाप से इलाज करा रहे हैं। ग्रामीणों ने गांव में स्वास्थ्य कैंप लगाने की मांग की जिसके बाद गांव में स्वास्थ्य टीम सिर्फ खानापूर्ति के लिए कैंप लगाकर 58 मरीजों को दवाई दी। गांव में किसी भी मरीज की डेंगू (Dengue) , मलेरिया (Malaria) व टाइफाइड (Typhoid) जांच नहीं की गयी ।

गांव में गंदगी व कीचड़ रोड पर

स्वच्छता के नाम पर गांवों में अभियान तो चलाए जाते है। लेकिन जमीनी स्तर पर इनका असर देखने को नहीं मिलता। शेखपुर गांव में अस्वच्छता पसरी हुई है। गांव मे इन दिनों गंदगी का अंबार लगा हुआ है। पूरे गांव में गंदगी व कीचड़ और चौक नालियों का पानी रोड पर बहने से लोगों को खासी परेशानी उठाना पड़ रही है। कूड़ा गांवो की सड़कों व सार्वजनिक स्थानों पर पसरा हुआ है। ग्राम प्रधान द्वारा साफ सफाई व्यवस्था पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। रोड पर पानी सड़क पर बहने से कीचड़ हो गया। इस कीचड़ से लोगों को निकलना पड़ रहा है। जिससे आसपास के राहगीरों को गंदे पानी वह कीचड़ से काफी दिक्कतें होती हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story