×

Farrukhabad News: जेल में स्मार्ट पीसीओ का किया गया शुभारंभ, कैदियों को पालन करना पड़ेगा ये नियम

उत्तर प्रदेश की जेल अब हाईटेक हो गई है। जेल में बंदियों से मिलाई करने के लिए पर्ची लगाने,कारागार की सुरक्षा से लेकर परिजनों..

Dilip Katiyar
Report Dilip KatiyarPublished By Deepak Raj
Published on: 31 Aug 2021 3:41 PM GMT
Inauguration of Smart PCO in Central jail
X

जेल में पीसीओ का शुभारंभ करते अधिकारी

Farrukhabad News: उत्तर प्रदेश की जेल अब हाईटेक हो गई है। जेल में बंदियों से मिलाई करने के लिए पर्ची लगाने,कारागार की सुरक्षा से लेकर परिजनों से बात करना सबकी हाईटेक व्यवस्था की गयी है। इसी कड़ी में फर्रुखाबाद की केंद्रीय कारागार फतेहगढ़ में बंदियों के लिए अब हाईटेक व्यवस्था की गयी है। अब बंदी अपने मन की बात परिजनों से बेहिचक कर सकेगें। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अचल प्रताप सिंह व उनकी धर्मपत्नी विनीता सिंह नें केन्द्रीय कारागार में स्मार्ट पीसीओ का शुरू किया गया है|


जेल में लगे पीसीओं से बात करते कैदी

केंद्रीय कारागार में स्मार्ट पीसीओ का शुभारम्भ होनें से बंदियों में खुशी की लहर दौड़ गयी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव के सामने ही बंदियों ने अपने घर फोन किया। सेन्ट्रल जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक प्रमोद शुक्ला नें विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव को जानकारी देते हुए बताया कि बंदियों को एक स्मार्ट कार्ड जारी किया गया है। कार्ड में ही बंदी के रूपये डालें जायेंगे। बंदी एक रूपये प्रति मिनट कुल 5 मिनट तक अपने परिजनों से बात कर सकेंगे। बंदियों को स्मार्ट कार्ड दे दिए गए हैं। कोरोना काल के चलते जेल के अंदर लगे पीसीओ से बात कराने में पीसीओ के अंदर बहुत भीड़ रहती थी।

स्मार्ट पीसीओ की 20 मशीनें लगा दी गई है


जेल में लगे पीसीओ से बात करते कैदी


इस भीड़ को कम करने के लिए एक अच्छा कदम है। जिससे केंद्रीय कारागार के सभी सर्किल में अलग-अलग स्मार्ट पीसीओ की 20 मशीनें लगा दी गई है। 24 घंटे में केवल 5 मिनट ही बात कर सकते है। स्मार्ट कार्ड में जो दो नंबर सेव किए गए हैं उनका पुलिस वेरिफिकेशन कराकर ही स्मार्टकार्ड में सेव किया गया है। केबल बंदी द्वारा दिये गये दो नम्बर फीड रहेंगे जो स्मार्ट कार्ड लगाते ही सामने नजर आयेंगे। रिसीवर में अलग से नंबर डायल करनें की व्यवस्था नही है। बंदी को रिसीवर में लगे एक और दो नम्बर में से जिस बटन को दबाना होगा और वही नम्बर डायल हो जायेगा। जेल अधीक्षक नें बताया कि कुल 20 रिसीवर हर सर्किल में यह व्यवस्था की गयी है। बंदी जो बात करेंगे वह रिकार्ड भी की जायेगी।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story