×

Fatehpur News: जिला अस्पताल बेंच स्ट्रेचर, तो सीएचसी में कुत्ता मरीजों के बेड पर..

Fatehpur News :बीमार मरीज को ले जाते हैं या डिस्चार्ज कराकर लाना चाहते हैं तो आपको स्ट्रेचर की जगह टेबल पर मरीज को ले जाना पड़ेगा।

Ramchandra Saini
Report Ramchandra SainiPublished By Shraddha
Published on: 22 Oct 2021 11:21 AM GMT
सीएचसी में कुत्ता मरीजों के बेड पर
X

सीएचसी में कुत्ता मरीजों के बेड पर

Fatehpur News : हाल बेहाल मरीजों का इलाज करने वाला जिला अस्पताल (District Hospital) खुद बीमार है, अगर आप किसी बीमार मरीज को ले जाते हैं या डिस्चार्ज कराकर लाना चाहते हैं तो आपको स्ट्रेचर (Stretcher) की जगह टेबल पर मरीज को ले जाना पड़ेगा। ऐसा ही एक वीडियो सामने आया है जिसमें जिला अस्पताल में स्ट्रेचर ना मिलने की वजह से कुछ महिलाएं एक बीमार मरीज को बैठने वाली बेंच पर ले जाती दिख रही हैं तो एक व्यक्ति बूढ़ी माँ को अपने पीठ पर ले जाते दिख रहा है। एक दूसरे वीडियो में मरीजों के बेड पर लेटा है कुत्ता, दोनों वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं। वीडियो वायरल होने पर अस्पताल प्रशासन हरकत में आ गया है और दोषी कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की बात कर रहा है। दूसरा वीडियो जिले के हुसैनगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (Hussainganj Community Health Center) का है।

ऐसा नहीं कि जिला अस्पताल में स्ट्रेचर नहीं है लेकिन तैनात कर्मचारियों की मनमानी इस कदर हावी है कि जिला अस्पताल में आये मरीजों को यदि डॉक्टर द्वारा भर्ती किया जाता है तो उनको वार्ड तक ले जाने की जिम्मेदारी वार्ड बॉय की होती है लेकिन ड्यूटी में तैनात वार्ड बॉय मौके से नदारद रहते हैं। जिससे भर्ती मरीजों को तीमारदार स्वयं भर्ती के लिए ले जाने को मजबूर होते हैं।

हालांकि इस मामले में सीएमएस प्रभाकर पांडेय (CMS Prabhakar Pandey) से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में स्ट्रेचर मौजूद हैं और मरीजों को वार्ड में ले जाने को वार्ड बॉय भी है, लेकिन कभी कभी जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ जाती है और वार्ड बॉय मरीजों को स्ट्रेचर से वार्ड तक ले जाते हैं और आने में कुछ समय लगता है तो ऐसे में जिनके मरीज को भर्ती किया जाता है उनके साथ के लोग इंतजार ना कर जल्दबाजी में मरीजों को ले जाने लगते हैं फिर भी जो वीडियो वायरल हुआ है उसकी जांच कराकर कार्यवाही की जायेगी।

फतेहपुर जिले का एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

जब इस संबंध में तीमारदारों से बात की गई तो सबने वार्ड बॉय की मौजूदगी को नकारा, सबका यही कहना है कि यहां सारे काम खुद ही करने पड़ते हैं। गंभीर रूप से बीमार मरीजों के लिए भी स्ट्रेचर नहीं मिल पाते हैं।

दूसरा वीडियो फतेहपुर जिले के एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का है, इसको देखने के बाद स्वास्थ्य विभाग की सेवाओं व ड्यूटी को लेकर तरह तरह की चर्चा हो रही हैं। वायरल वीडियो में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अंदर मरीजों के लिए उपलब्ध कराये गए बेड में कुत्ता लेटे हुए नजर आ रहा है। जिसका वीडियो वायरल होने के बाद हरकत में आया अस्पताल प्रशासन ने दोषी अस्पताल कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की बात कह रहे हैं।

जानकारी के अनुसार सीएचसी में आये मरीजों को जिला अस्पताल भेज दिया जाता है जिसके बाद ड्यूटी में तैनात कर्मचारी नादरत रहते हैं। वहीँ इस मामले में सीएचसी प्रभारी कमलेश कुमार ने बताया की यह बात मेरे संज्ञान में आई है, वायरल वीडियो के आधार पर जांच कराकर दोषी कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। क्योंकि जहां पर मरीजों को भर्ती किया जाता है वहां पर आवारा कुत्ते का मिलना बड़ी चूक है, इस मामले में कार्रवाई होगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shraddha

Shraddha

Next Story