×

Fatehpur News: पंचायत अधिकार रैली में शामिल होंगे जिले के 834 प्रधान, जानें क्या हैं प्रधानों की मांगें

Fatehpur news in hindi: जनपद फतेहपुर से पंचायत अधिकार रैली में 834 प्रधान शामिल होंगे अपनी मांगों को लेकर लखनऊ में धरना प्रदर्शन करेंगे।

Ramchandra Saini
Published on: 27 Oct 2021 12:51 PM GMT
834 pradhans of the district will be involved in the Panchayat Adhikar Rally
X

पंचायत अधिकार रैली में शामिल होंगे जिले के 834 प्रधान

Fatehpur news in hindi: आगामी 28 अक्टूबर को लखनऊ में होने वाली प्रधान पंचायत अधिकार रैली (Pradhan Panchyat Adhikar Railly) को रोकने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से समिति गठित कर प्रधानों की मांगों पर निष्कर्ष की बात लिखते हुए फतेहपुर के प्रधानों से 28 अक्टूबर की रैली में शामिल न होने का आग्रह किया गया गई।

वहीं उत्तर प्रदेश के जनपद फतेहपुर (District Fatehpur) में अखिल भारतीय प्रधान संगठन (Akhil Bhartiy Pradhan Sangathan) के प्रदेश अध्यक्ष राम सेवक यादव ने जिले में रुक कर प्रधान संघ जिलाध्यक्ष नदीमुद्दीन पप्पू से रैली की तैयारियों के बाबत चर्चा की। इस दौरान प्रधान संघ प्रदेश अध्यक्ष ने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि प्रदेश सरकार चाहे जितना रोके प्रधान रूकने वाला नहीं है। 28 को अक्टूबर को लखनऊ में रैली होकर रहेगी।

प्रधानों की सात सूत्रीय मांगों को लेकर भाजपा सरकार को आड़े हाथ लेते हुए प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि सभी पार्टियां एक हैं, कोई भी पार्टी संसद या विधानसभा में प्रधानों के मुद्दों को नहीं उठाती है।

ये हैं प्रधानों की मांगें

उन्होंने कहा कि ग्राम सभा में नियुक्त पंचायत सहायक व शौचालय केयर टेकर का वेतन पंचायत निधि के बजाय सरकार अपने कोष से दे। जिला स्तर पर हर महीने जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में पंचायत दिवस (Panchayat Divas) मनाया जाय। पंचायतों को जल, गृह व स्वच्छता कर वसूलने का अधिकार दिया जाय। सुरक्षा को देखते हुए प्रधानों को शस्त्र लाइसेंस प्रधान किये। जिला योजना समिति में प्रधानों को प्रतिनिधित्व दिया जाए।

शासन की तरफ से रैली में शामिल न होने का आग्रह

प्रधानों को पंचायतों के विकास के लिए दस लाख रुपये तक के स्टीमेट पास करने का अधिकार देने सहित अन्य मुद्दों के समाधान पर रैली में आवाज बुलन्द की जायेगी। वहीं इस मामले पर पंचायती राज अधिकारी अनिल त्रिपाठी ने बताया कि शासन से आये पत्र के अनुसार जिले के प्रधान संगठन को 28 अक्टूबर को लखनऊ रैली में शामिल न होने का आग्रह कर बात की गई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story