×

Fatehpur News: फिल्म इंड्रस्टीज में बढ़ी है युवाओं में नशे की लत, आर्यन खान जैसे युवा हो रहे नशे के लती

Fatehpur News: उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में नेशनल ब्रांड एंबेसडर योग गुरु ज्योति बाबा के तत्वाधान में नशा मुक्ति समाज आंदोलन चलाया जा रहा है, इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत में प्रतिदिन 6 हजार से ज्यादा नए किशोर व युवा नशे के सेवन में लिप्त हो रहे हैं।

Ramchandra Saini

Report Ramchandra SainiPublished By Shashi kant gautam

Published on 16 Nov 2021 2:28 PM GMT

Fatehpur News: Drug addiction among youth has increased in the film industry, youth like Aryan Khan are getting addicted
X

फतेहपुर: ज्योति बाबा, नशामुक्ति अभियान के राष्ट्रीय ब्रांड एम्बेसडर

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Fatehpur News: यूपी के फ़तेहपुर जिले (Fatehpur District) में नशा मुक्ति समाज आंदोलन (Drug de-addiction society movement) अभियान कौशल के तहत लोगों को जागरूक करने आये अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्त अभियान (International Drug Free campaign) के प्रमुख व अभियान के नेशनल ब्रांड एंबेसडर योग गुरु ज्योति बाबा (National Brand Ambassador Yoga Guru Jyoti Baba) ने कहा है कि भारत में प्रतिदिन 6 हजार से ज्यादा नए किशोर व युवा नशे के सेवन में लिप्त हो रहे हैं।

जबकि नशा छोड़ने वाले 2 प्रतिशत से भी कम लोग है। फ़िल्म इंड्रस्टीज (film industries) में 20 साल पहले शराब का नशा सबसे ज्यादा होता था, अब चरस और कोकिन के नशे ( Charas and cocaine addictors) का प्रचलन है, जिसमे फ़िल्म स्टार (Star kid) के बच्चे सबसे ज्यादा शामिल हो रहे हैं जिसका उदाहरण आर्यन खान (Aryan khan) को लें जो भी इस नशे का लेती हुआ वह कभी भी इससे बाहर नही निकल पाया।

नशे से दूर रहने के लिए 35 साल से लोगों को कर रहे हैं जागरूक

पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि वह 35 साल से लोगों को नशे से दूर रहने को जागरूक करने का काम कर रहे हैं और अब तक 5 हजार कार्यक्रम कर लोगों को नशा मुक्ति को लेकर जागरूक किया है। इस अभियान की शुरूआत कानपुर से की थी क्योंकि कानपुर पूरे देश मे पान मसाला के साथ नशे का कारोबार में नंबर एक का जिला है।

नशा मुक्ति अभियान में केंद्रीय मंत्री शहरी विकास कौशल किशोर भी कर रहे सहयोग

नशा मुक्ति अभियान में केंद्रीय मंत्री शहरी विकास कौशल किशोर (Koushal Kishor) का सहयोग मिल रहा है। जिस कारण अभियान में फतेहपुर जिले को प्रथम चरण में कोटपा ला 2003 के तहत स्मोक फ्री सिटी बनाया जायेगा। इस अभियान में 2021-22 के तहत 50 हजार बच्चों और किशोरों को तम्बाकू जनित उत्पादों के कारण होने वाले कैंसर की प्रथम अवस्था सबम्यूकस फाइब्रोसिस में जाने से रोकने का लक्ष्य रखा गया है जिसके तहत फतेहपुर जिले को नो स्मोकिंग जॉन बनाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसका चरणबद्ध कार्यक्रम किया जाएगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story