×

Fatehpur News: अस्पताल में गर्भपात का ऐसा गंदा खेल, महिला की मौत के बाद जागा प्रशासन, हुई कार्रवाई

Fatehpur News: जय मां वैष्णो पाली क्लिनिक और न्यू विकास हॉस्पिटल में गैरकानूनी अबॉर्शन की जानकारी सामने आने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप है।

Ramchandra Saini
Published on: 23 Oct 2021 10:05 AM GMT (Updated on: 23 Oct 2021 10:48 AM GMT)
आठ से 10 हजार में धड़ल्ले से गर्भपात
X

आठ से 10 हजार में धड़ल्ले से गर्भपात

Fatehpur News : जिले के दो हास्पिटलों जय मां वैष्णो पाली क्लिनिक (Jai Maa Vaishno Pali Clinic) और न्यू विकास हॉस्पिटल (New Vikas Hospital) में गैरकानूनी अबॉर्शन की जानकारी सामने आने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप है। जय मां वैष्णो पाली क्लिनिक में जहां एक महिला की मौत हो गई है वहीं न्यू विकास हॉस्पिटल का वीडियो वायरल (Video Viral) होने के बाद कार्रवाई शुरू हुई है। सीएमओ डॉक्टर राजेन्द्र सिंह ने हॉस्पिटल संचालक डॉक्टर गुलाब सिंह को नोटिस जारी कर तीन दिन के भीतर जवाब मांगा है। मामला सदर कोतवाली क्षेत्र के डाक बंगला स्थित न्यू विकास हॉस्पिटल का है।

बता दें कि इस नर्सिंग होम का संचालन दो सरकारी डॉक्टर कर रहे हैं। हॉस्पिटल संचालक गुलाब सिंह गोपालगंज सीएचसी में स्वास्थ्य पर्यवेक्षक के पद पर तैनात है। जबकि विकास चौधरी कोरांई पीएचसी में संविदा पर तैनात है। सरकारी अस्पतालों में तैनाती के बाद भी दोनो डॉक्टर अवैध रूप से प्राइवेट हॉस्पिटल का संचालन कर रहे हैं। सीएमओ के आदेश के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम न्यू विकास हॉस्पिटल पहुंची। स्वास्थ्य टीम ने हॉस्पिटल संचालक को नोटिस जारी कर जांच-पड़ताल शुरू कर दी है। हॉस्पिटल में मौजूद स्टाफ़ का नाम पता और भर्ती मरीजों का बयान दर्ज किया। हॉस्पिटल में जांच पड़ताल के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ऑपरेशन थियेटर से अबॉर्शन किट सहित कई अन्य उपकरणों को भी जब्त किया है।


न्यू विकास हॉस्पिटल

शहर क्षेत्र के न्यू विकास हॉस्पिटल में अबॉर्शन की जांच कर रहे डॉक्टर यूपी सिंह ने बताया कि वायरल वीडियो पर संज्ञान लेते हुए सीएमओ ने कार्रवाई के आदेश दिए हैं। इस सम्बंध में हॉस्पिटल संचालक को नोटिस जारी कर तीन दिन के भीतर जवाब मांगा गया है। दौरान जांच यह भी पाया गया कि हॉस्पिटल का रजिस्ट्रेशन नहीं है, और न ही यहां पर किसी डिग्री धारक डॉक्टरों की उपस्थिति है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर हॉस्पिटल को सील कर संचालक गुलाब सिंह और विकास चौधरी के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बता दें के न्यू विकास हॉस्पिटल में अबॉर्शन के दो अलग-अलग वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं। वायरल वीडियो में साफ देखा और सुना जा सकता है कि हॉस्पिटल संचालक डॉक्टर गुलाब सिंह 10 से 15 हजार रुपये में लड़की का सफल अबॉर्शन करने का दावा कर रहा है। साथ ही यह भी बता रहा है कि इससे पहले भी उसने कई लड़कियों का सफल अबॉर्शन किया है। अबॉर्शन के बाद पैसों को लेकर हुए विवाद में हॉस्पिटल संचालक का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो जाता है।

इसी तरह एक और मामला असोथर थाना क्षेत्र के कस्बा स्थित जय मां वैष्णो पाली क्लिनिक से सामने आया है। जहां आरोप है कि अबॉर्शन के कुछ घंटे बाद जब महिला की हालत बिगड़ी तो झोलाछाप डॉक्टर ने उसे कानपुर के एक अस्पताल में एडमिट करवा दिया। जहां इलाज के दौरान महिला की मौत हो गई। मौत के पीछे की वजह आंत की नस कटना बताई जा रही है। परिजनों ने महिला की मौत के बाद अबॉर्शन करने वाले झोलाछाप डॉक्टर के खिलाफ थाने में तहरीर दी है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजते हुए मामले की जांच शुरू कर दी है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shraddha

Shraddha

Next Story