×

Fatehpur News: जन्म प्रमाण पत्र के नाम पर सौ-सौ रुपये की वसूली, सीएमएस बोले- होगी कार्यवाही

महिला चिकित्सालय (mahila chikitsalaya) में बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र बनाने के नाम पर की जा रही धनउगाही

Ramchandra Saini
Published on: 12 Nov 2021 10:28 AM GMT
rupaye ki vasuli
X

जन्म प्रमाण पत्र देने के नाम पर रिश्वत लेता अस्पताल का बाबू (फोटो-न्यूजट्रैक)

Fatehpur News: केंद्र व प्रदेश सरकार सरकारी कार्यालयों में भ्रष्टाचार (Corruption) मिटाने की भले ही बात करती है, लेकिन ऐसा होते नहीं दिख रहा। ऐसा ही एक वीडियो सामने आया है, जिसमें नवजात शिशुओं के जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate) बनवाने के नाम पर सौ-सौ रुपये की वसूली की जा रही है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारी कोई कार्यवाही न कर मामले की लीपापोती में जुटे हैं। यह मामला यूपी के फतेहपुर जिले के महिला चिकित्सालय (mahila chikitsalaya) का है, जहां नवजात शिशुओं के जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate) के नाम पर पैसों की वसूली की जा रही है। इसका वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।

वीडियो में प्रमाण पत्र (Birth certificate) बनाने वाला पैसा लेते दिख रहा और जो प्रमाण पत्र (Birth certificate) बनवाने को खड़ा है, उससे बोल रहा है कि सौ रुपये दो, प्रमाण पत्र (Birth certificate) लो। खर्च पानी के नाम पर अवैध वसूली का वीडियो वायरल होने पर जिम्मेदार अधिकारियों ने कुछ भी कहने से मना कर दिया। हालांकि सीएमएस रेखा रानी (CMS Rekha Rani) ने वायरल वीडियो को लेकर कहा कि जन्म प्रमाण पत्र के नाम कोई भी पैसा नहीं लिया जाता है और जो वीडियो में पैसा लेते दिख रहा उसकी जांच कराई जायेगी। जो भी दोषी होगा उस पर कार्यवाही की जायेगी।

आपको बता दें कि महिला चिकित्सालय (mahila chikitsalaya) में नवजात शिशुओं के जन्म प्रमाण पत्र समय से न बनाने की शिकायत पर ईडी स्वास्थ्य प्रयागराज ने निरीक्षण कर सीएमएस (CMS) को निर्देश दिया था कि लापरवाही बरतने वाले कर्मियों की सूची तैयार कर कार्यवाही को भेजें और प्रमाण पत्र बच्चे के जन्म के एक माह के अंदर जारी कर दें।

जिले की सांसद व केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने भी दिशा की बैठक में स्वास्थ्य विभाग में लापरवाही व महिला अस्पताल (mahila chikitsalaya) में नवजात शिशुओं के जन्म प्रमाण पत्र के नाम पर अवैध रूप से लिये जा रहे पैसों को लेकर नाराजगी जाहिर कर डीएम को ऐसे लोगों पर कार्यवाही की बात कही थी, लेकिन इस वीडियो में जिस तरह से नवजात शिशुओं के जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate) के नाम पैसा लिया जा रहा है। उससे साफ है स्वास्थ्य विभाग की मिली भगत से यह सब खेल हो रहा है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story