×

आईआईटी के वरिष्ठ वैज्ञानिक का दावा, कोरोना की तीसरी लहर से भारत को खतरा नहीं

Corona Third Wave:आईआईटी के वैज्ञानिक मणीन्द्र अग्रवाल ने दावा किया भारत में कोरोना की तीसरी लहर से डरने की जरूरत नहीं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 21 July 2021 4:31 AM GMT
कोरोना की तीसरी लहर से भारत को खतरा नहीं
X

प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल (फाइल फोटो - सोशल मीडिया)

Corona Third Wave : भारत में कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave) को लेकर कानपुर आईआईटी (IIT) के वरिष्ठ वैज्ञानिक व प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल (Professor Maninder Agrawal) ने दावा किया है कि भारत में कोरोना (Corona) की तीसरी लहर (Third Wave) से डरने की जरूरत नहीं है। उनका कहना है कि जिन देशों में कोरोना की तीसरी लहर का प्रकोप बढ़ा है। उन देशो में मुख्य कारण डेल्टा वेरियंट (Delta Variant) है। जिसके प्रभाव से भारत में दूसरी लहर आई थी।


आपको बता दें कि प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल के मुताबिक वर्तमान में जो वेरियंट प्रभावी है उसकी वजह से देश में कोरोना की तीसरी लहर का प्रकोप नहीं आएगा। उन्होंने कहा है कि अगर कोई डेल्टा की तरह तेजी से फैलने वाला वेरियंट आएगा तो देश में ऑक्टूबर अंत तक कोरोना की तीसरी लहर का अनुमान लगाया जा सकता है। अगर ऐसा कोई वेरियंट भारत नहीं आता है तो देश में कोरोना की तीसरी लहर से डरने की जरूरत नहीं है।

कोरोना की तीसरी लहर (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


प्रोफेसर अग्रवाल ने बताया है कि जिन देशों में कोरोना की तीसरी लहर आई है वहां इसका मुख्य कारण डेल्टा वेरियंट बताया जा रहा है। जबकि भारत में डेल्टा वेरियंट के कारण बड़ी संख्या के लोग प्रभावित हो चुके हैं और ऐसे लोगों में हार्ड इम्युनिटी बन चुकी है। इसलिए भारत में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा नहीं होगा। इसलिए इससे डरने की जरूरत नहीं है।


कानपुर आईआईटी (IIT) के वरिष्ठ वैज्ञानिक व प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल (Professor Maninder Agrawal) कोरोना को लेकर कई नई स्टडी चल रही है। इन्हीं के मुताबिक कहा जा रहा है कि भारत में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा खतरनाक साबित नहीं होगा। उन्होंने कहा है कि कोरोना से संक्रमित हो चुके लोगों में 20 फीसदी में इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। इसलिए कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना बहुत जरुरी है। मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना बेहद जरुरी है।

Shraddha

Shraddha

Next Story