×

Kanpur Dehat News: बारिश ने किसानों को कंगाल किया, किसान बुरी तरह हो गए बर्बाद

कृषि अधिकारी कानपुर देहात उमेश कुमार का मानना है कि 125 mm हुई बारिश ने जनपद के किसानों को कंगाली के कगार पर लाकर खड़ा कर दिया है।

Manoj Singh
Report Manoj SinghPublished By Divyanshu Rao
Published on: 21 Oct 2021 4:07 AM GMT
Kanpur Dehat News: बारिश ने किसानों को कंगाल किया, किसान बुरी तरह हो गए बर्बाद
X

Kanpur Dehat: लगातार बारिश और तेज हवाओं के चलते किसानों पर कहर टूट पड़ा है, किसानों की तैयार फसल बारिश और तेज हवाओं के चलते पूरी तरीके से बर्बाद (Barish Mein Kisano Ki fasal Barbad) हो गई है। यह झटका किसानों के लिए इतना बड़ा है कि शायद वह बर्दाश्त करने की स्थिति में भी नहीं है खेती बाड़ी करके अपने जीविका चलाने वाले छोटे व निम्न वर्ग के किसानों के लिए यह बारिश किसी मुसीबत से कम नहीं है।

कृषि अधिकारी कानपुर देहात उमेश कुमार का मानना है कि 125 mm हुई बारिश ने जनपद के किसानों को कंगाली के कगार पर लाकर खड़ा कर दिया है, अगर बात की जाए सन 1985 में अक्टूबर महीने में 165 mm बारिश हुई थी, जिसके बाद वर्ष 2021 में अक्टूबर महीने में 125 एमएम बारिश हुई है, अब ये देखना है कि आखिर बरसात से हुए नुकसान से किसान किस तरह उबर पाएगा।

किसानों की तैयार फसल पर तेज बारिश और हवा ने पूरी तरीके से पानी फेर दिया है। किसान की मेहनत और लागत दोनों का ही इस बिन मौसम बरसात ने इनको बर्बादी की दहलीज पर लाकर खड़ा कर दिया है, इस बारिश में जनपद के डेढ़ लाख हेक्टेयर में तैयार धान की फसल को पूरी तरीके से नष्ट हो गई है।

किसानों का साफ कहना है कि इस बरसात से फसल पूरी तरीके से बर्बाद हो चुकी है और फसल में मौजूद दाने पूरी तरीके से खराब हो गए हैं, जिससे किसानों को बड़ा नुकसान झेलना पड़ रहा है, वही अगर अनुमान लगाया जाए तो पूरे जनपद में किसानों की 10 फ़ीसदी फसल तैयार थी और कटी हुई खेतों में पड़ी थी।

खेतों में भरा बारिश का पानी

अचानक हुई बिन मौसम बरसात ने किसानों को खेत में पड़ी फसल को उठाने का भी मौका नहीं दिया, वहीं देखा जाए तो लाही सरसों और आलू की 1 दिन पहले हुई बुवाई के बाद इस बारिश ने इस फसल को भी पूरी तरीके से खराब कर दिया है, बारिश के बाद मुख्य फसल पूरी तरीके से बर्बाद होने के बाद किसानों की लागत भी नहीं निकल पाई।

कानपुर देहात साधन सहकारी समितियों के बंद होने से किसानों को खाद भी महंगे दामों पर निजी दुकानों से खरीदनी पड़ी थी और फसल में खाद का प्रयोग किसान कर चुके थे, जिससे किसानों को कई तरीके की मार पड़ी है बारिश और बेमौसम तेज हवाओं के चलते फसल तो बर्बाद ही हुई, साथ ही बीज और खाद की रकम भी डूब गई किसानों के पास इतना पैसा भी मौजूद नहीं है कि वह दोबारा वह पुनः फसल की बुवाई करा पाए।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021, Kanpur Dehat News, kanpur dehat news today,kanpur dehat news today live, kanpur dehat current news, kanpur dehat barish me kisan ki fasal barbad ho gai, kanpur dehat barish me kisan ki fasal barbad ho gai hai, barish me kisan ki fasal barbad ho gai hai, barish me kisan ki fasal barbad ho gai hai news, Kisano ki fasal, kisanon ki fasal barsish me barbad ho gai hai, kisanon ki fasal barsish me barbad ho gai hai news

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story