Kanpur Dehat News: नायक फिल्म के हीरो की तरह काम कर रहे योगी, छात्रों को बना रहे एक दिन का थानेदार

Kanpur Dehat News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश को जनता को विश्वास दिलाते हुए फ़िल्म नायक की तरह उत्तर प्रदेश के हर थाने में देश के भविष्य को एक दिन का थानेदार बनाने का गौरव प्रदान किया है।

Manoj Singh
Report Manoj SinghPublished By Shweta
Published on: 22 Oct 2021 11:40 AM GMT (Updated on: 23 Oct 2021 3:03 AM GMT)
Concept photo
X

कॉन्सेप्ट फोटो 

Kanpur Dehat News: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (mukhyamantri yogi adityanath) ने "नायक" फ़िल्म के हीरो की तरह काम करते हुए प्रदेश के हर थाने में विधायर्थियो को एक दिन का थानेदार बनने का मौका दिया है जिससे विद्यार्थियों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश को जनता (up ki janta) को विश्वास दिलाते हुए फ़िल्म नायक की तरह उत्तर प्रदेश के हर थाने में देश के भविष्य (uttar pradesh me yogi sarkar me kam) को एक दिन का थानेदार बनाने का गौरव प्रदान किया है।

इस क्रम में कानपुर देहात (Kanpur Dehat latest news) के सिकंदरा कस्बे की रहने वाली फर्स्टईयर की छात्रा अभिनिय कटियार को सिकंदरा थाने का एक दिन का थाना प्रभारी बनाया गया है। खुद को एक दिन का थाना प्रभारी बना देख अभिनिय बहुत ही खुश है वो प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का धन्यवाद कर रही है कि उनकी वजह से आज उसको एक दिन का थानेदार बनने का मौका मिला है।

थाने का चार्ज सम्भालते ही अभिनिय ने थाने में आई तहरीर पर मौके पर पीड़ित के घर जाकर पक्ष विपक्ष दोनों को समझा बुझाकर आपस मे समझौता करवाया और फिर थाने आकर कार्यभार देखा इसी दौरान एक महिला कांस्टेबल को 3 दिन की छुट्टी भी प्रदान की खुद को एक दिन का थाने का इंचार्ज बना हुआ देखकर अपनी आप को गौरवान्वित महसूस कर रही है।

वही थाने के इंचार्ज शैलेन्द्र कुमार मिश्र ने बताया कि मुख्यमंत्री के आदेशानुसार सिकंदरा कस्बे की फर्स्टईयर की छात्रा अभिनिय कटियार को एक दिन का थाना इंचार्ज बनाया गया है। कार्यभार संभालने ही उन्होंने दी गई तहरीर पर मौके पर जाकर दोनो पक्षों में समझौता करावाया और फिर थाने में महिला कांस्टेबल संगीता यादव को छुट्टी दी अब आगे का कार्यभार देखेंगी।

वहीं बेटी के एक दिन का थानेदार बनने पर अभिनिय कटियार की माँ शालिनी कटियार ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री का धन्यवाद देती हूं कि उनके आदेश पर प्रदेश में हर थाने में बच्चो को एक दिन का थानेदार बनाया जा रहा है बेटी को ऐसे देख मैं अब उसे इंस्पेक्टर ही बनाऊंगी।

जालौन में स्कूली छात्रा को बनाया गया एक दिन का डीएम, मिशन शक्ति के तहत 21 छात्राएं बनी नायिका

जालौन से अफसर हक की रिपोर्ट के अनुसार मिशन शक्ति के तहत आज जिले की 21 बालिकाओं को डीएम के साथ कई विभागों का एक दिन का अधिकारी नियुक्त किया। जिसमें बालिकाओं ने आने वाले फरियादियों को सुना और अधीनस्थों को मामले का निस्तारण की बात कही। बता दे जिला प्रशासन महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सरकार बेहद संजीदा है। जिसको लेकर जिला अधिकारी ने आज स्कूली बालिकाओं को एक दिन का जिलाधिकारी और अन्य विभागों का अधिकारी नियुक्त किया गया। इस दौरान स्कूली बालिकाओं ने एक दिन के लिए अधिकारी की कुर्सी संभाली और फरियादियों के साथ न्याय प्रिय होने की बात कही।

डीएम की कुर्सी संभाले इंटरमीडिएट की छात्रा निशा ने कहा कि सरकार महिलाओं को लेकर कोई लापरवाही बरतनी नहीं चाहती। महिलाओं को न्याय मिल सके, इसलिए सभी विभागों को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। 1090 जैसी हेल्पलाइन का प्रचार जन-जन तक पहुंचाना होगा। ताकि पीड़ित महिलाओं को इसका लाभ मिल सके। डायल 112 और कानूनी सलाह में हर हालत में पीड़ितों को मदद मिलनी चाहिए।

वहीं दूसरी छात्रा को सीडीओ और प्रोबेशन अधिकारी बनाया गया जिसमें छात्राओं ने कहा कि समाज मे महिलाओं के भेदभाव को मिटाना होगा। लोगों को न्याय मिल सके इसके लिए हम सभी को विभागीय योजनाओं को लोगों तक पहुंचाना होगा। एक दिन के कार्यकाल के बाद जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए उनको कॉपी, किताबें दी और साथ ही पुरस्कार दिया। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि बालिकाओं के लिए निडर होना बेहद जरूरी है। इसलिए समय- समय ऐसे आयोजनों से छात्राओं में जागरूकता आती है और अपने अधिकारों के प्रति वह सजग रहती है।

वहीं जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने बताया कि सरकार के निर्देशों के अनुसार मिशन शक्ति के तहत नायक इवेंट का आयोजन किया गया है इसका मकसद बच्चियों के अंदर उम्मीद जगाना है और बताना है कि वह किसी भी क्षेत्र में नायिका बन सकती हैं चाहे वह क्षेत्र किसी से भी जुड़ा हुआ हो। आज महिलाएं हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही है। हर क्षेत्र में जाकर बालिकाएं अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए जिले में बच्चों को नायक बनाया जा रहा है इसमें कई बच्चियों को एक-एक दिन का अधिकारी बनाया गया और कैसे अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे इस बात को समझाने के लिए डीएम और विभागीय अधिकारी बनाया गया है। जिले की 21 बालिकाओं को यह अवसर दिया गया साथ ही उन्हें पढ़ाई के लिए प्रेरित करने के लिए पुस्तकें दी गई है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shweta

Shweta

Next Story