Kanpur Dehat News Today: कानपुर देहात बेमौसम बारिश से किसान पूरी तरह हुआ बर्बाद

Kanpur Dehat News Today: कानपुर देहात में आज सुबह से ही हो रही रिमझिम बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। मौसम विभाग के अनुसार, यहां 70 प्रतिशत बारिश होने की संभावना है।

Manoj Singh
Report Manoj SinghPublished By Chitra Singh
Published on: 20 Nov 2021 5:06 AM GMT
Kanpur Dehat
X

कानपुर देहात (फोटो- न्यूज ट्रैक)

Kanpur Dehat News Today: कानपुर देहात में सुबह से हो रही बारिश (Kanpur Dehat mein barish) ने किसान के माथे पर शिकन ला दी है। गुलाबी ठंड के बीच कानपुर देहात में बेमौसम बारिश ने किसानों एक बार मुसीबत में डाल दिया है। अभी डेढ़ महीने पहले हुई तेज बारिश और बाढ़ के बाद बड़े नुकसान से किसान अभी भी पूरी तरीके से उबर भी नहीं पाया था कि एक बार फिर बारिश ने किसानों की मुश्किलें फिर से बढ़ा दी हैं।

कानपुर देहात में आज सुबह से ही हो रही रिमझिम बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। मौसम विभाग के अनुसार, कानपुर देहात में 70 प्रतिशत बारिश होने की संभावना (kanpur dehat mein barish ki sambhavna) है। बारिश के चलते आसमान में काले बादल छाए रहेगें।

कानपुर देहात के साथ-साथ आसपास के तमाम किसानों ने इस समय रबी की फसल की है और गेहूं, चना, मटर, सरसों जैसी फसलों को बुवाई करा सकता है। अगर नुकसान की बात की जाए तो खरीफ की फसल की कटाई के बाद खेतों में पड़ी फसल हो सकती है बर्बाद। किसानों के पास इतना पैसा भी मौजूद नहीं है कि वह दोबारा वह पुनः फसल की बुवाई करा पाएं।

लगभग एक माह पहले हुई बारिश ने भी किसानों की धान की फसल को पूरी तरह बर्बाद कर दिया था अब खुची कसर इस बार की बारिश पूरी किये दे रही है। तमाम किसानों ने लाही, सरसों और आलू की बुवाई की है लेकिन इस बारिश ने इस फसल को पूरी तरीके से खराब कर दिया है।

कुछ किसानों की तैयार कटी हुई फसल खेतों में पड़ी थी वह भी इस बारिश में बर्बाद हो गई है। किसानों को इस बार लागत निकालना भी मुश्किल लग रहा है। महंगे दामों पर खुले बाजार खाद लाकर जो किसान फसल में खाद का प्रयोग कर चुके थे, उन पर डबल मार पड़ी है। बारिश और बेमौसम तेज हवाओं के चलते फसल तो बर्बाद ही हुई, साथ ही बीज और खाद की रकम भी डूब गई है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story