×

1000 में प्रसव करवाओ: कानपुर देहात में चौकाने वाला मामला, देखें PSC में वसूली वाली नर्स का खेल

Kanpur Dehat News Today: यहां गर्भवती महिलाओं के परिजनों से प्रसव के नाम पर 1000 हजार रुपए की उगाही की जा रही है।

Manoj Singh
Published on: 8 Nov 2021 3:40 PM GMT
health Department
X

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (फोटो-न्यूजट्रैक)

Kanpur Dehat: कानपुर देहात (Kanpur Dehat) का स्वास्थ्य महकमा लगातार प्रदेश सरकार के दावों की पोल खोल रहा है या यूं कहें कि सरकारी स्वास्थ्य महकमा सरकार की योजनाओं में पलीता लगा रहा है, ताजा मामला जनपद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Centre) में कैमरे में कैद हो गया जहां गर्भवती महिलाओं के परिजनों से प्रसव के नाम पर 1000 हजार रुपए की उगाही की जा रही है।

कानपुर देहात के सिकंदरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Centre) की हालत बद से बत्तर है जहां एक ओर सरकार मुफ्त इलाज के दावे कर रही है तो वही कानपुर देहात के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के नाम पर धन उगाही की जा रही है। आरोप है प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Centre) की एक महिला नर्स गर्भवती महिलाओं से प्रसव के नाम पर ₹1000 तक की वसूली करती है।

कुछ तीमारदारों ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक से शिकायत की है कि उनसे प्रसव के नाम पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Centre) में तैनात महिला नर्स पूनम द्वारा जबरन तरीके से पैसों की मांग की जा रही है। आरोपों की लगातार बौछार हो रही है और आरोपी ऐसा कुछ भी ना होने की बात कर रही हैं।


प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Centre) में गर्भवती महिलाओं को बेड तक उपलब्ध नहीं कराए जा रहे हैं महिलाएं गर्भावस्था में अस्पताल की जमीन पर गंदगी के बीच लेटी हैं और इनका हाल पूछने वाला भी कोई नहीं है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक ने इस बात को स्वीकार किया कि प्रसव के नाम पर महिला नर्स पर वसूली का आरोप लग रहा है और अधीक्षक साहब इस बात को भी कह रहे हैं कि लिखित में शिकायत मिलने पर इसकी जांच कराएंगे।

स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों के जमीन में लेटे होने की बात पर अधीक्षक साहब ने कहा कि आज महिलाओं के प्रसव मंर बहुत भीड़ है जिसके चलते यह हालत हो रही है, तो गंदगी पर डॉक्टर साहब ने साफ सफाई होने की बात कही।

तीमारदारों की मानें तो प्रसव के नाम पर मरीजों के तीमारदारों से पैसों की मांग की जा रही थी किसी के पास पैसे थे, तो किसी के पास नहीं ,लेकिन प्रसव कराना था तो पैसे देने पड़ेंगे जिसके चलते कुछ तीमारदार अपने मरीज को अस्पताल में अकेला छोड़ कर पैसों के इंतजाम के लिए निकल गए।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story