×

Kanpur Mein Rashtrapati Ramnath kovind: कानपुर को प्रसिद्धि दिलाने में HBTU की भूमिका अहम -राष्ट्रपति

Kanpur Mein Rashtrapati Ramnath kovind: राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने दीप प्रज्ज्वलित करके शताब्दी वर्ष समारोह (Shatabdi varsh samaroh) का शुभारंभ किया

Avanish Kumar

Avanish KumarReport Avanish KumarShwetaPublished By Shweta

Published on 25 Nov 2021 10:15 AM GMT

President Ram Nath Kovind
X

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Kanpur Mein Rashtrapati Ramnath kovind: उत्तर प्रदेश के कानपुर दो दिवसीय दौरे पर कानपुर पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द (President Ram Nath Kovind on Kanpur visit) ने दूसरे दिन (गुरुवार) हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विवि (एचबीटीयू) (Harcourt Butler Technical University) के शताब्दी वर्ष समारोह में शामिल हुए। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel) भी मौजूद रही।

राष्ट्रपति ने दीप प्रज्ज्वलित करके शताब्दी वर्ष समारोह (Shatabdi varsh samaroh) का शुभारंभ किया और राष्ट्रपति ने डाक टिकट,विशेष आवरण और 100 रुपये मूल्य के स्मारक सिक्का का विमोचन किया और वही राज्यपाल ने इतिहास पुस्तक का विमोचन करते हुए प्रथम पुस्तक राष्ट्रपति को भेंट करी। शताब्दी वर्ष समारोह के कार्यक्रम में मौजूद लोगो को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द (Kanpur Mein Rashtrapati Ramnath kovind) ने कहा कि'मैंचेस्टर ऑफ द ईस्ट', 'लेदर सिटी ऑफ द वर्ल्ड' तथा 'इंडस्ट्रियल हब' के रूप में कानपुर को जो प्रसिद्धि मिली उसके पीछे हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी द्वारा उपलब्ध करायी गई टेक्नॉलॉजी और मानव संसाधन की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

डिजिटल अर्थव्यवस्था के युग में भारत के युवा सफलता के ऐसे अद्भुत उदाहरण (Kanpur Mein Rashtrapati Ramnath kovind bole) प्रस्तुत कर रहे हैं जिनकी कुछ वर्षों पहले कल्पना भी नहीं की जा सकती थी।आज समय की जरूरत है कि बेटियों को तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में भी आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। इससे महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा मिलेगा।


उन्होंने कहा कि कानपुर (Rashtrapati ramnath kovind ka Kanpur daura) को कचरा-मुक्त शहर बनाने के प्रयास में, एचबीटीयू सहित कानपुर के सभी उच्च शिक्षण संस्थान, औद्योगिक अनुसंधान के सभी संस्थान, सभी विद्यार्थी तथा जिम्मेदार नागरिक-गण मिलकर युद्ध-स्तर पर कार्य करेंगे, यह मैं आशा करता हूं। गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द दो दिन के कानपुर के दौरे पर हैं।बुधवार को उन्होंने कानपुर में मेहरबान सिंह का पुरवा स्थित चौधरी हरमोहन सिंह पैरामेडिकल साइंस एंड नर्सिंग संस्थान में स्वर्गीय चौधरी हरमोहन सिंह यादव के जन्म शताब्दी समारोह को संबोधित करने के साथ ही सर्किट हाउस में कानपुर में अपने पुराने मित्रों तथा रिश्तेदारों से भेंट कर उनसे पुरानी यादों को साझा किया और सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम किया और तय कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय (एचबीटीयू) की स्थापना के सौ वर्ष पूरे होने पर विश्वविद्यालय के पश्चिमी कैंपस में पूर्वाह्न 11 बजे के राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द बतौर मुख्य अतिथि शताब्दी समारोह का शुभारंभ करते हुए छात्र छात्राओं को संबोधित किया और फिर पुनः सर्किट हाउस के लिए रवाना हो।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Next Story