×

Kanpur News: आई आई टी (IITkanpur) कानपुर का स्नातक शिक्षा का पाठ्यक्रम, नया खाका

आईआईटी कानपुर (IITkanpur) ने अपने पाठ्यक्रम के व्यापक सुधार की घोषणा की, जिसमें पथ-प्रदर्शक विशेषताओं के साथ एक नया खाका तैयार किया गया। आई आई टी (IIT) कानपुर सीनेट ने 6-7 अक्टूबर, 2021 के दौरान आयोजित अपनी बैठक में अनुमोदित किया था।

Avanish Kumar

Avanish KumarReport Avanish KumarDeepak KumarPublished By Deepak Kumar

Published on 13 Oct 2021 7:54 AM GMT

IITkanpur
X

आई आई टी कानपुर का स्नातक शिक्षा का पाठ्यक्रम।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Kanpur News: आईआईटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) (IITkanpur) कानपुर, उद्योग के बदलते समय और आवश्यकताओं के अनुरूप अपने शिक्षण और शिक्षाशास्त्र को अपनाकर हमेशा अग्रणी भूमिका में रहा है। शैक्षणिक कार्यक्रमों और संबद्ध पाठ्यक्रम की अपनी दशकीय समीक्षा के हिस्से के रूप में, आईआईटी कानपुर (IITkanpur) ने अपने पाठ्यक्रम के व्यापक सुधार की घोषणा की, जिसमें पथ-प्रदर्शक विशेषताओं के साथ एक नया खाका तैयार किया गया।

परिवर्तनकारी कदम अंडरग्रेजुएट एकेडमिक रिव्यू कमेटी रिपोर्ट 2020-21 (UGARC 2020-21) का हिस्सा थे, जिसे आई आई टी (IIT) कानपुर सीनेट ने 6-7 अक्टूबर, 2021 के दौरान आयोजित अपनी बैठक में अनुमोदित किया था।


पसंदीदा संस्थान (IITkanpur) बनने में सक्षम करेंगी -अभय करंदीकर

आईआईटी कानपुर (IITkanpur) के निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर (Director Professor Abhay Karandikar) ने कहा, "आईआईटी कानपुर (IITkanpur) में हमने हमेशा अपने छात्रों को एक ऐसे पाठ्यक्रम के माध्यम से समर्थन देने में विश्वास किया है जो न केवल उनके कौशल को बढ़ाता है, बल्कि 21 वीं सदी के इंजीनियरों और उद्यमियों को तैयार करता है, जो नवीनतम तकनीकी और अकादमिक नवाचारों के साथ चुस्त और अद्यतन हैं।

(IITkanpur) मौजूदा पाठ्यक्रम में सुधार, आज की बदलती दुनिया के लिए प्रासंगिक पाठ्यक्रमों की शुरूआत और संशोधित ग्रेडिंग प्रणाली इस दिशा में हमारे कदमों की निरंतरता और सरकार की राष्ट्रीय शिक्षा नीति (2020) की सिफारिशों के अनुरूप है। सुधार का प्रमुख पहलू, दुनिया भर में बदलते शैक्षणिक परिदृश्य के अनुकूल होने के लिए प्रणाली में बहुत आवश्यक लचीलापन है। हमें उम्मीद है कि ये सुविधाएँ आईआईटी कानपुर (IITkanpur) को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने कार्यक्रमों के लिए पसंदीदा संस्थान बनने में सक्षम करेंगी।

सीखने के दायरे का भी करेगा विस्तार -अभय करंदीकर

आईआईटी (IITkanpur) कानपुर पहले से ही विभिन्न विभागों में मास्टर डिग्री के विकल्प के साथ डबल मेजर, माइनर और डुअल डिग्री के विकल्पों के साथ सबसे लचीले शैक्षणिक कार्यक्रमों में से एक प्रदान करता है। संशोधित पाठ्यक्रम ऑनर्स डिग्री और नए अंतर-विभागीय डिग्री कार्यक्रमों के विकल्पों सहित नए डिग्री विकल्प पेश करेगा। यह सामाजिक विज्ञान, संचार, मानविकी, अर्थशास्त्र, प्रबंधन और पर्यावरण {स्कीम (SCHEME)} को शामिल करने के लिए सीखने के दायरे का भी विस्तार करेगा। कोर पाठ्यक्रम को अधिक लचीलापन देने के लिए कोर पाठ्यक्रमों का पुनर्गठन किया जाएगा। प्रौद्योगिकी, शिक्षण और शिक्षाशास्त्र को अगले स्तर तक ले जाने के लिए प्रेरित करेगी।इसके अलावा, कार्यक्रम मूक (MOOC) प्लेटफॉर्म पर छात्रों द्वारा किए गए नामित ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की गिनती को क्रेडिट के लिए भी सक्षम करेगा।

अन्य विशेषताएं भी होंगी शामिल -अभय करंदीकर

(IITkanpur) स्नातक शिक्षा के लिए परिवर्तनकारी टेम्पलेट में अभिनव और विघटनकारी विशेषताएं शामिल होंगी जैसे स्नातक-परास्नातक दोहरी डिग्री कार्यक्रम के परास्नातक भाग के लिए संस्थानों में छात्र विनिमय के लिए नए अवसर, विश्व स्तर पर प्रशंसित ओलंपियाड के माध्यम से प्रतिभाशाली छात्रों के लिए सीधे प्रवेश, अनुमोदित उद्यमशीलता गतिविधियों और उद्योग की स्थापना में की गई शिक्षा के लिए अकादमिक क्रेडिट, और उन छात्रों के लिए एग्जिट ऑप्शन डिग्री जो प्रोग्राम को बीच में छोड़ना चाहते हैं।


मौजूदा ग्रेडिंग योजना को छात्र मूल्यांकन की बारीक प्रणाली के साथ अधिक सुगम बनाया गया है जो कि नैतिकता पर मजबूती से ध्यान देने के साथ मार्गदर्शन और परामर्श के लिए और अधिक अवसरों की भी परिकल्पना करता है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (2020) की सिफारिशों के अनुरूप, अनुपयुक्त छात्र प्रदर्शन के कारण, एक्जिट डिग्री के साथ स्नातक कार्यक्रमों की समाप्ति को नियंत्रित करने वाले नियमों में सुधार के साथ शामिल किया जाएगा।

(IITkanpur) की जाती है व्यापक समीक्षा -अभय करंदीकर

आईआईटी कानपुर (IITkanpur) में शैक्षणिक कार्यक्रमों और संबद्ध पाठ्यक्रम की हर दस साल में व्यापक समीक्षा की जाती है। 2020-21 में शुरू होने वाले दशक के लिए वर्तमान समीक्षा नवंबर 2018 में शुरू की गई थी और सितंबर 2021 में पूर्व छात्रों सहित विभिन्न हितधारकों को शामिल करने वाली एक विस्तृत परामर्श प्रक्रिया के बाद पूरी की गई । समीक्षा प्रक्रिया की शुरुआत एक समिति के भीतर व्यापक विचार-विमर्श के साथ हुई, जिसमें विभिन्न शैक्षणिक विभागों के साथ-साथ छात्र समुदाय के 17 सदस्य शामिल थे। इसके बाद विभागों, सीनेट और एक ओपन हाउस में बड़े पैमाने पर संकाय के साथ-साथ छात्र प्रतिनिधियों को शामिल करते हुए एक दौर की चर्चा हुई। अंतिम रिपोर्ट, विभागों, सीनेट और ओपन हाउस से प्राप्त प्रतिक्रिया को ध्यान में रखते हुए, सीनेट के समक्ष चर्चा के लिए रखी गई थी, जहां बाद में इसे मंजूरी दी गई।

जानिए आईआईटी कानपुर (IITkanpur) के बारे में -

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर, भारत सरकार द्वारा स्थापित प्रमुख संस्थानों में से एक है। 1959 में पंजीकृत, संस्थान को 1962-72 की अवधि के दौरान अपने शैक्षणिक कार्यक्रमों और प्रयोगशालाओं की स्थापना में यू.एस.ए. के नौ प्रमुख संस्थानों द्वारा सहायता प्रदान की गई थी। अग्रणी नवाचारों और अत्याधुनिक अनुसंधान के अपने रिकॉर्ड के साथ, संस्थान को इंजीनियरिंग, विज्ञान और कई अंतःविषय क्षेत्रों में ख्याति के एक शिक्षण केंद्र के रूप में दुनिया भर में जाना जाता है। औपचारिक स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अलावा, संस्थान उद्योग और सरकार दोनों के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास में सक्रिय रहा है। अधिक जानकारी के लिए देखें www.iitk.ac.in का अवलोकन करें

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story