×

Rotomac owner vikram Kothari passed Away : रोटोमैक पैन के निर्माता विक्रम कोठारी का निधन

Rotomac Pen Owner Vikram Kothari Passed Away : विक्रम कोठारी 90 के दशक में पेन किंग (Pen king vikram Kothari) के नाम से कारोबारी जगत में मशहूर थे। 38 देशों में रोटोमेक पेन (Rotomac pen) का कारोबार उन्होंने फैलाया।

Avanish Kumar
Report Avanish KumarPublished By Ragini Sinha
Published on: 4 Jan 2022 8:37 AM GMT
Rotomac pen owner Vikram Kothari passed away
X

रोटोमैक पैन के निर्माता विक्रम कोठारी का निधन (Social Media)

Rotomac Owner Vikram Kothari ka Nidhan: रोटोमैक पेन Rotomac pen group) और रोटोमैक समूह के चेयरमैन उद्योगपति विक्रम कोठारी (Rotomac owner vikram Kothari passed away) का मंगलवार को निधन हो गया उन्होंने तिलक नगर स्थित आवास संतुष्टि में आखिरी सांस ली। विक्रम कोठारी (Vikram Kothari case) 3500 करोड़ के बैंक फ्राड के आरोपित थे और दो साल जेल में रहने के बाद बीमार होने की वजह से जमानत पर बाहर चल रहे थे। वहीं उनका बेटा राहुल कोठारी अभी भी जेल में है।

रवीना टंडन रोटोमैक के ब्रांड एम्बेस्डर थे

विक्रम कोठारी 90 के दशक में पेन किंग (Pen king vikram Kothari) के नाम से कारोबारी जगत में मशहूर थे। 38 देशों में रोटोमेक पेन (Rotomac pen) का कारोबार उन्होंने फैलाया। उनके ब्रांड के दबदबे का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सुपर स्टार सलमान खान और रवीना टंडन रोटोमैक के ब्रांड एम्बेस्डर थे। दिग्गज अंतर्राष्ट्रीय पेन कंपनियों को उन्होंने बाहर का रास्ता दिखा दिया। कारोबारी दुनिया के सबसे बड़े नाम रहे विक्रम कोठारी को फाॅरेन करेंसी में हेजिंग ने बर्बाद कर डाला पाउंड और डालर में काफी उतार चढ़ाव में फंसकर उनकी कंपनी फंसती गई। जिसके चलते बैंकों से लिए गए लोन को उन्होंने घाटे की भरपाई के लिए डायवर्ट करना शुरू कर दिया लेकिन वो पैसा भी डूब गया। बैंकों को गलत और भ्रामक जानकारी देने की वजह से मामला बिगड़ता चला गया।विक्रम कोठारी करीब एक साल अस्पताल और इतने ही समय जेल में रहे। वहीं उनकी बीमारी की चलते उन्हें जमानत दे दी गई। कुछ समय पहले घर में गिरने की वजह से वह ब्रेन स्ट्रोक का शिकार हो गए थे इस पर उन्हें एय़रलिफ्ट कर उन्हं दिल्ली ले जाया गया था।

नीरव मोदी देश छोड़कर भागा तो कोठारी पर CBI ने की छापेमारी

करीब चार साल पहले 18 फरवरी को विक्रम कोठारी के यहां सीबीआई ने छापेमारी की थी इससे कुछ समय पहले ही नीरव मोदी हजारों करोड़ का घोटाला करके विदेश भाग निकला था। वहीं इस दौरान विक्रम कोठारी के भी देश छोड़ने की अफवाहें फैल आई हालांकि कोठारी ने वीडियो जारी कर सफाई भी दी थी लेकिन 18 फरवरी को सीबीआई ने रोटोमैक कंपनी और इसके डायरेक्टर्स के खिलाफ बैंक ऑफ बड़ौदा की शिकायत पर केस दर्ज किया। बैंक ने अपनी शिकायत में कहा गया है कि रोटोमैक और विक्रम कोठारी समेत 3 डायरेक्टर्स ने 7 बैंकों के 3695 करोड़ रुपए नहीं चुकाए, इन लोगों ने धोखाधड़ी करके ये लोन हासिल किया था। उधर, एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट ने भी विक्रम कोठारी के खिलाफ मनी लॉड्रिंग का मुकदमा दर्ज किया। सीबीआई ने कोठारी के तिलक नहीं स्थित घर समेत कुल 3 ठिकानों पर छापा भी मारे। विक्रम कोठारी और उनके बेटे राहुल कोठारी को गिरफ्तार कर लिया गया।

taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story