×

Russia-Ukraine War: यूक्रेन में फंसे कानपुर के छात्रों के परिजनों ने सरकार से लगाई गुहार, कहा- सुरक्षित करवायें वतन वापसी

Russia-Ukraine War: यूक्रेन और रूस (Russia-Ukraine War) के बीच में जंग छिड़ी हुई है ऐसे में यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों के परिजनों ने प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुए छात्रों की सुरक्षित वापसी की मांग की है।

Manoj Singh
Report Manoj SinghPublished By Shashi kant gautam
Published on: 26 Feb 2022 12:48 PM GMT
Russia-Ukraine War:
X

रूस-यूक्रेन युद्ध: Photo - Social Media

Kanpur Dehat: यूक्रेन और रूस (Russia-Ukraine War) के बीच में जंग छिड़ी हुई है यूक्रेन पर कब्जा करने के लिए रूस ने अपने सारे जंगी फाइटर जेट्स के साथ स्पेशल कमांडो फोर्स मैदान में उतार दिये हैं और युद्ध की आग से चारों तरफ तबाही तबाही दिख रही है। ऐसे में भारतीय छात्र जो वहां पर एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे हैं उनकी मुश्किलें बढ़ती चली जा रही हैं।

कानपुर देहात से सिकंदरा (Sikandra) की रहने वाली जाह्नवी कटियार (jhanvi katiyar) ने सोशल मीडिया (social media) का सहारा लेते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) से सकुशल वापस हिंदुस्तान लाने की गुहार लगाई थी। वहीं जाह्नवी कटियार के परिजन यूक्रेन में चल रही जंग से काफी परेशान है। उनके चेहरों पर साफतौर पर डर का माहौल देखा जा सकता है।

छोटी बेटी यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही- मीना कटियार

वहीं जाहन्वी कटियार की मां मीना कटियार ने बताया कि उनकी दो संताने हैं। बड़ी बेटी वैष्णवी कटियार(23) वर्ष नोयडा में रहकर बीटेक फाईनल कर चुकी है और छोटी बेटी यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही है। दोनों जुड़वा बहनें हैं।


उनके पति संतोष कटियार जोकि नेवी से रिटायर्ड अधिकारी है। अपनी बेटी को वापस लाने के लिए दिल्ली विदेश मंत्रालय संपर्क करने गए हुए हैं। घर पर जाह्नवी की मां और उसके मामा स्वदेश कटियार ने जाह्नवी से वीडियो कॉल पर बात की तो जाहन्वी ने बताया कि हिंदुस्तान दूतावास की तरफ से कहा गया है की सामान पैक करके रखे गाड़ी किसी भी समय आ सकती है उन्होंने अपना पूरा सारा सामान पैक कर लिया है लेकिन युद्ध के कारण वाहन क्षतिग्रस्त होने की वजह से साधन जिससे वह लोग वहां से निकलेंगे वहां नहीं पहुंच पा रहे है।

जिस कारण से जाह्नवी के साथ साथ 100 अन्य स्टूडेंट फंसे हुए हैं जिन्हें निकलना है लेकिन पल पल उनकी चिंताएं बढ़ती जा रही हैं बताते चलें कि टैर्नोफिल स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी यूक्रेन में जाह्नवी कटियार एमबीबीएस तीसरे वर्ष की छात्रा है जोकि अगस्त 2021 में मोहम्मद नगर सिकंदरा कानपुर देहात अपने घर से यूक्रेन यूनिवर्सिटी पढ़ाई करने गई थी। कोरोना काल की वजह से जाह्नवी को अपने घर आना पड़ा था 6 महीने के बाद जानवी कटियार अपनी एमबीबीएस की पढ़ाई करने यूक्रेन अगस्त में वापस चली गई थी।


छात्र विपुल के सकुशल घर लौटने की उम्मीद में है पूरा परिवार

वहीं दूसरी ओर तहसील सिकंदरा क्षेत्र (Tehsil Sikandra Area) के हवासपुर संदलपुर सीएचसी में चीफ फार्मासिस्ट के पद पर तैनात डॉ. सीपी सिंह कुशवाहा ने बताया कि उनके परिवार में पत्नि,एक बेटा व एक बेटी है जो कि जरौली फेस 2 बर्रा कानपुर नगर में रहते हैं। पत्नि किरन सिंह घर में रहकर घरेलू काम करती है तो वहीं बड़ा बेटा विपुल सिंह (24) वर्ष यूक्रेन में रहकर ओडेसा यूनीवर्सिटी यूक्रेन से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे हैं।


जुलाई 2021 में बेटा आखिरी बार घर आया था

बेटी राइना सिंह (17) इंटर मीडिएट की पढ़ाई कर चुकी है। पिता डॉ. सीपी सिंह कुशवाहा के मुताबिक़ सन 2018 में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए विपुल ने यूक्रेन में दाखिला लिया था। जो कि छह वर्ष का कोर्स होना था। अभी चार वर्ष हो चुके हैं। 21 जुलाई 2021 को बेटा आखिरी बार घर आया था तब से यूक्रेन में रहकर पढ़ाई कर रहा है। यूक्रेन व फ्रांस के बीच युद्ध होने से उनके परिवार में हलचल मची हुई है। घर में खाने के दौरान युद्ध क्षेत्र में फंसे बेटे को याद करके अच्छे से खाना भी नहीं खा पा रहे हैं। पूरा परिवार छात्र विपुल से वीडियो काल कर समय समय पर हालचाल ले रहे हैं और सकुशल छात्र के घर आने की भगवान से कामना कर रहे हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story