×

UP Election 2022: कानपुर देहात में 13 लाख से अधिक मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग, 20 फरवरी को होगा मतदान

UP Election 2022: जिला निर्वाचन अधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने प्रेस वार्ता की। इस दौरान उन्होंने कहा कि कानपुर देहात की 4 विधानसभा क्षेत्रों में 13 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जनपद में 20 फरवरी को मतदान होगा। वहीं, इस बार कोविड प्रोटोकॉल के तहत मतदान कराया जाएगा।

Manoj Singh
Report Manoj SinghPublished By Deepak Kumar
Published on: 8 Jan 2022 2:54 PM GMT
More than 13 lakh voters will vote in Kanpur Dehat
X

प्रेस वार्ता करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह। 

Kanpur Dehat News: 2022 विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) की तारीखों का ऐलान आज भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने कर दिया है। जिसके बाद से आदर्श आचार संहिता (code of conduct implemented) लागू हो गई है। वहीं, इस बार जनपद कानपुर देहात (District Kanpur Dehat) की 4 विधानसभा क्षेत्रों में 13 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जनपद में तीसरे चरण यानि 20 फरवरी को मतदान होगा। वहीं इस बार कोविड प्रोटोकॉल (covid protocol) के तहत मतदान कराया जाएगा। जिसको लेकर के जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है। इसकी जानकारी आज जिला निर्वाचन अधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह (District Election Officer Jitendra Pratap Singh) ने प्रेस वार्ता के दौरान दी।

13,21,487 मतदाता अपने मताधिकार का करेंगे प्रयोग

प्रेस वार्ता के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह (District Election Officer Jitendra Pratap Singh) ने बताया कि जनपद की 4 विधानसभाओं को लेकर इस बार 2017 विधानसभा चुनाव में बने 1,547 मतदेय स्थलों की जगह पर 1651 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। वहीं, 1,136 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। साथ ही इस बार मतदाताओं की संख्या में भी इजाफा हुआ है। इस बार 13,21,487 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिनमें 7,06,326 पुरुष मतदाता और 6,15,074 महिला मतदाता शामिल हैं। पिछली बार की अपेक्षा महिला मतदाताओं की संख्या में भी इजाफा हुआ है।

निर्वाचन आयोग ने 80 वर्ष से अधिक आयु और दिव्यांगजन मतदाताओं को विशेष व्यवस्था

वहीं, इस बार निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने 80 वर्ष से अधिक आयु और दिव्यांगजन मतदाताओं को विशेष व्यवस्था की है, जिसको लेकर के इस बार 8,858 दिव्यांगजन मतदाता और 80 वर्ष से अधिक के 28,495 मतदाताओं को इस व्यवस्था का लाभ दिया जाएगा। वहीं, मतदान प्रक्रिया को सकुशल सम्पन्न कराने और निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर के जनपद कानपुर देहात (District Kanpur Dehat) की सभी चारों विधानसभाओं को 18 जोन और 132 सेक्टरों में बांटा गया है, जिसके लिए 18 जोनल मजिस्ट्रेट और 132 सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। वहीं, 1,651 मतदेय स्थलों के लिए 1,651 पोलिंग पार्टियां बनाई जाएगी। जिनमें 6,604 मतदान कार्मिकों की नियुक्ति की जाएगी।

निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन का पूरा पालन करने का किया दावा

वहीं, इस बार पोलिंग पार्टियों की सेफ्टी के लिए सेनिटाइजर, फेस मास्क, साबुन, फेस शील्ड, दस्ताने, थर्मल स्कैनर और पीपीई किट की व्यवस्था की गई है। साथ ही निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन (Election commission guidelines) का पूरा पालन करने का दावा भी जिला निर्वाचन अधिकारी जीतेंद्र प्रताप सिंह (District Election Officer Jitendra Pratap Singh) ने किया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story