×

Kanpur Green Park: सिर्फ एक फोटो के चलते पूरे शहर की बदनामी, सालों से चली आ रही है कानपुर की यह छवि, आइए जानें इसके बारे में

Kanpur Green Park: भारत-न्यूजीलैंड के पहले टेस्ट मैच के दौरान एक व्यक्ति की गुटका खाने वाली फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुई है जिसमें लोग कानपुर का मजाक उड़ा रहे हैं।

Sheenu Tripathi
Written By Sheenu TripathiPublished By Chitra Singh
Published on: 28 Nov 2021 2:23 AM GMT
Gutkha Man Kanpur
X

गुटखा खाता हुआ शख्स का वायरल फोटो- सोशल मीडिया)

Kanpur Green Park: आखिर आज हम सब जो हमेशा से सुनते आए वो बात सच साबित होते हुए देख भी लिये। कहते है ना की सौ अच्छाई करो लेकिन अगर एक बुराई का काम आपने कर दिया या फिर भले ही वो आपसे गलती से हो गया हो लेकिन आपके वो पुराने सौ अच्छे कामों को भुला दिया जाता है। कुछ ऐसा ही हुआ कानपुर महानगर के साथ भी ,जो हर क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ है । इस महानगर में ऐसा कुछ भी नही है जो आपको न मिले। जो आज के जमाने के लिए और आने वाले जमाने के लिए बेहद जरूरी है उसके लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाना वाला कानपुर आज एक छोटी सी चीज के लिए बदनाम किया जा रहा है। या ये कहे की बदनाम हो गया।

जैसा कि इस समय महानगर के ग्रीन पार्क में भारत-न्यूजीलैंड का पहला टेस्ट मैच (India vs New Zealand Test 2021) चल रहा है। इसी बीच एक व्यक्ति की गुटका खाए (gutka man in stadium) हुए एक फोटो और वीडियो वायरल (gutka man viral video) हुई है जिसमें लोग कानपुर के लिए अलग-अलग तर्क बना रहे हैं । साथ ही कानपुर का मजाक उड़ा रहे हैं।

क्या यह मजाक उड़ाने वालों में एक भी व्यक्ति वह शामिल नहीं है जो गुटखा ना खाता हो या फिर क्या इस बदनामी का जिम्मेदार सिर्फ वही व्यक्ति है। कही न कही इन बदनामी के लिए हमारा पूरा सिस्टम भी जिम्मेदार है। आज ग्रीन पार्क में अधिकतर पोस्टर सिर्फ गुटखे के एड के लगे हैं। जब बड़े-बड़े राजनेता इन कंपनियों को चला रहे है, हमारा प्रशासन इसमें बैन नहीं लगा रहा है। तो सिर्फ खाने वाला व्यक्ति (gutka man kanpur) ही बदनाम क्यों हो रहा है? जब राजा ही अपनी इनकम पर ध्यान दे रहा है तो प्रजा के हांथ में क्या है? कुछ भी नहीं।

सिर्फ एक चीज में कानपुर जैसे महानगर की बदनामी करने वाले तो बहुत मिल गए। लेकिन क्या उन्होंने कभी कानपुर का इतिहास देखा है कि दुनिया के कितने लोग कानपुर में शिक्षा लेने आते है।

कानपुर (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

शिक्षा का हब माने वाले कानपुर को लोग अगर इस तरह से बदनाम करेंगे तो कानपुर की क्या छबि बन जायेगी पूरी दुनिया के सामने। ये उन लोगो को विचार करना चाहिए। सिर्फ शिक्षा ही नहीं तकनीकी से लेकर क्रिकेट तक। आईआईटी (Kanpur IIT) से लेकर एचबीटीआई (Kanpur HBTI) तक है कानपुर में। कानपुर को क्रिकेट की नर्सरी माना जाता है। तो वही अच्छे अस्पतालों (kanpur hospital)और भगवान जैसे डॉक्टर भी इस कानपुर में है। जो आपके असंभव से असंभव केस को हल कर देते है और आपको एक नया जीवन दान देते हैं। हमारे और आपके जीवन में कोई न एक केस ऐसा आया होगा जिसमे यदि किसी व्यक्ति के उपचार के लिए आपसे सलाह मांगी गई होगी तो अपने पहला नाम कानपुर का दिया होगा।

कानपुर किस लिए फेमस है (Kanpur Kis Liye Famous Hai)?

अगर आप इतिहास उठा कर देखेंगे तो आज भी कानपुर को उद्योगों का मुकुट माना जाता है। अच्छे खाने के लिए प्रसिद्ध है, और चमड़े के लिए तो फेमस ही है। इस कानपुर में और न जाने कितनी अच्छाइयां हैं। लेकिन लोगो ने इन अच्छाइयों को किनारे करके, बस एक बुराई देख ली इन महानगर की ,और लग गए उसके ही आधार पर मजाक बनाने में और अपनी राय बनाने में।

क्या मात्र इकलौता कानपुर शहर है जिसमे लोग गुटखा खाते हो? तो ऐसा नहीं है और भी अधिकतर सभी शहरों में गुटखे का प्रचलन खूब है हां लेकिन बदनाम सिर्फ कानपुर ही है। कानपुर को पूर्व का मैनचेस्टर कहा जाता है। कानपुर में कई मीले हैं। लेकिन इन सब गुणों को लोगों ने एक झटके में अनदेखा कर एक गलती के लिए बदनाम करने में लगे है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story