×

Kanpur me Zika Virus: जीका वायरस के संक्रमण का हुआ विस्फोट, एक साथ मिले 25 नए मरीज

Kanpur me Zika Virus: कानपुर में बुधवार को 25 नए मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है और जीका वायरस से प्रभावित क्षेत्रों में जांच, बचाव एवं सैंपलिंग तेज कर दी गई है।

Avanish Kumar
Report Avanish KumarPublished By Monika
Published on: 3 Nov 2021 12:10 PM GMT (Updated on: 3 Nov 2021 12:46 PM GMT)
Kanpur me Zika Virus: जीका वायरस के संक्रमण का हुआ विस्फोट, एक साथ मिले 25 नए मरीज
X

Kanpur me Zika Virus: कानपुर में जीका वायरस (Kanpur me Zika Virus) के संक्रमण का जहां मंगलवार को एक भी मरीज नहीं मिला था तो वहीं बुधवार को जीका वायरस के 25 नए मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है और अब कानपुर में मरीजों की संख्या कुल 36 हो गई है। बुधवार को मिले 25 नए मरीजों में गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं।

स्वास्थ विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जीका वायरस के नए 25 मरीज परदेवनपुरवा, हरजिंदरनगर, पोखरपुर और शिवकटरा में मिले हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमित मरीजों की संख्या अभी और बढ़ने का अंदेशा जताया है। दिवाली और छठ के त्योहार पर अचानक जीका के संक्रमित मामले (zika virus sankramit mamle) बढ़ने के बाद स्वास्थ्य विभाग नए सिरे से रणनीति तैयार कर रहा है।

घर-घर जाकर हो रही है जांच (zika virus ghar ghar janch)

कानपुर में बुधवार को 25 नए मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है और जीका वायरस से प्रभावित क्षेत्रों में जांच, बचाव एवं सैंपलिंग तेज कर दी गई है। घर-घर जाकर जीका के लक्षण (zika virus ke lakshan) वालों के सर्विलांस के लिए 54 टीमें लगाई गई हैं। सर्विलांस टीमों ने 8979 घरों में जाकर लोगों का डाटा जुटाया (people data) । जीका के लक्षण के 23 व बुखार पीडि़त 80 मिले,जिनका सैंपल लिया गया। इस दौरान 16 गर्भवती मिलीं, उनमें से 12 का सैंपल लिया गया। इस दौरान कुल 115 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है। रैपिड रिस्पांस टीमें संक्रमितों के घर, उनके स्वजन व रिश्तेदारों की जांच कर रही हैं। इस दौरान 204 सैंपल एकत्र किए गए।

क्या बोले अधिकारी

कानपुर के जिलाधिकारी विशाख जी. ने 25 नए जीका वायरस मरीज (25 new zika virus patients) मिलने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया है कि कानपुर में अब कुल 36 मरीज ऐसे हैं जो जिक वायरस संक्रमण की चपेट में आए हैं। वहीं डा. जी.के मिश्रा, अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य ने बताए की जीका का स्रोत खत्म करने के लिए 45 टीमों ने 12 मुहल्लों के 2318 घरों में जांच की। 68 घरों में मच्छर का लार्वा मिला, जिसे नष्ट कराया गया। 18 लोगों को नोटिस दी गई है, जबकि 1580 घरों के अंदर म'छर मारने के लिए स्प्रे किया गया। सर्विलांस टीमों ने जीका के लक्षण वाले, बुखार पीडि़त एवं गर्भवती समेत 451 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा है।

कानपुर में बुधवार को एक साथ नए 25 जीका वायरस के मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया है और आज कानपुर में जीका वायरस के मरीजों की संख्या 36 हो गई है जिसको लेकर जिलाधिकारी कानपुर नगर विशाख जी. द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में जीका वायरस की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम तथा मजिस्ट्रेट की टीम के साथ बैठक करते हुए कड़े आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

नोडल अधिकारी खुद करे मॉनीटरिंग

जिलाधिकारी ने कहा कि जीका वायरस की प्रभावी रोकथाम हेतु लगाए गए समस्त नोडल अधिकारी अपने-अपने नामित क्षेत्रों में प्रतिदिन स्वयं उपस्थित होकर क्षेत्र में किए जा रहे source reduction,घर-घर सर्वे, फॉगिंग आदि के कार्यो की मॉनीटरिंग कर अपनी दैनिक रिपोर्ट प्रस्तुत करें।सभी जीका वायरस पॉजीटिव आने वाले मरीजों की मॉनेटरिंग हो तथा उनके सम्पर्क में आने वाले हाई रिस्क, सिम्पटोमैटिक लोगो की जांच कराई जाए तथा संबंधित क्षेत्रों में जीका वायरस प्रोटोकॉल की संपूर्ण जानकारी दी जाए।

जीका वायरस वार्ड खोलने के दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि उर्सला, डफरिन,कांशीराम हास्पिटल में जीका वायरस वार्ड खोलने हेतु समस्त चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया जाए और किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए और अस्पताल में संपूर्ण व्यवस्थाओं का भी इंतजाम कराया जाए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story