×

Kanpur Metro: योगी सरकार ने दी कानपुर को मेट्रो ट्रेन की सौगात, लोगों को मिलेगी सुविधा

Kanpur Metro: आज सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बटन दबाकर इसका औपचारिक उद्घाटन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुत शीघ्र ही कानपुर के लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बडी सुविधा मिलने जा रही हैं।

Avanish Kumar
Newstrack Avanish KumarPublished By Deepak Kumar
Published on: 10 Nov 2021 7:06 AM GMT (Updated on: 10 Nov 2021 7:18 AM GMT)
yogi government gave metro train to kanpur Chief Minister Yogi Adityanath inaugurated Uttar Pradesh Metro Rail Corporation
X

मैट्रो ट्रेन में यात्रा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

Kanpur Metro Inaugurated CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कानपुर में मेट्रो ट्रेन (Metro Train in Kanpur) के ट्रायल रन की शुरुआत करते हुए कहा कि पहले की सरकारें केवल वादा किया करती थी लेकिन हमारी सरकार ने इसे कर दिखाया है। योगी ने यह भी कहा कि कानपुर मेट्रो (Kanpur Metro) का काम समय सीमा से पहले पूरा किया गया। यह भी एक बडी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास होगा कि चार से छह सप्ताह तक मेट्रो ट्रेन संचालन के काम को पूरा किया जा सके।

आज सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बटन दबाकर इसका औपचारिक उद्घाटन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि बहुत शीघ्र ही कानपुर के लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बडी सुविधा मिलने जा रही हैं। उन्होंने कहा कि कानुपर को यह सौगात बहुत पहले मिल जाना चाहिए क्योंकि कानपुर एक बहुत बडा नगर रहा है लेकिन पिछली सरकारों की नकारात्मक सोच के कारण यह सरकारे इस काम को पूरा करने में विफल रहीं। लेकिन 2017 में भाजपा सरकार आने के बाद इस कार्य को आगे बढाया गया।


उन्होंने कहा कि पिछले 19 महीने से वैष्विक महामारी का सामना करना पड रहा था। उसके बाद भी मेट्रो रेल कारपोरेशन काम करता रहा। इसका परिणाम यह रहा कि कानपुर के लोगों को अब प्रदूषण से मुक्ति मिलने के साथ ही एक बडी सुविधा मिलेगा।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन (Uttar Pradesh Metro Rail Corporation) बधाई के पात्र है। साथ ही प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में उनके सहयोगियो ने प्रदेश सरकार (UP Government) के साथ सहयोगात्मक रवैया अपनाया है। कानपुर मेट्रो शुरू ( Kanpur Metro Start) होने पर उत्तर प्रदेश पहला राज्य होगा जहां पांच शहरों में मेट्रो सुविधा होगी।

उन्होंने कहा कि कानपुर के लोगों को इसका वर्षो से इंतजार था। हाईटेक टेकनीक से बनी इस ट्रेन के 25 दिसम्बर से पूरी तरह से संचालन किए जाने की उम्मीद है। इसके पहले लखनऊ (Lucknow), गाजियाबाद और नोएडा (Noida) में मेट्रो पहले से चलाई जा रही है। 23.78 किलोमीटर तक चलने वाली इस मेट्रो ट्रैन के लिए 9 स्टेशन पडे़ंगे।


कानपुर अब हो गई है मेट्रो सिटी - योगी आदित्यनाथ

Kanpur: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक महानगर एवं मां गंगा के तट पर स्थित कानपुर में मेट्रो ट्रायल के कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों का मैं हृदय से स्वागत व अभिनंदन करता हूं। आज कानपुर में मेट्रो ट्रायल रन अपने निर्धारित समय से पहले प्रारंभ हो रहा है। कानपुर अब मेट्रो सिटी हो गया है। इस अत्याधुनिक मेट्रो का IIT कानपुर से मोतीझील तक, लगभग 09 किलोमीटर का रन होगा। इससे कानपुरवासियों को ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सुविधा प्राप्त होने के साथ यहां के प्रदूषण को भी कम करने में मदद मिलेगी।

15 नवंबर 2019 को कानपुर मेट्रो के कार्य का शुभारंभ हुआ था। विगत 19 महीनों से कोरोना की चुनौती के बावजूद उत्तर प्रदेश मेट्रो कारपोरेशन ने यह उपलब्धि हासिल की है। मेट्रो परियोजना केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से संयुक्त रूप से संचालित है, जो उत्तर प्रदेश मेट्रो के नाम से कार्य कर रही है। हमारा प्रयास होगा कि आगामी 4-6 सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के कर-कमलों से मेट्रो की सुविधा कानपुरवासियों को दी जा सकें। इस दौरान उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि. (यूपीएमआरसी) के चेयरमैन तथा सचिव, आवास और शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार दुर्गाशंकर मिश्रा और यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव तथा कानपुर के जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

(Report By Avnish Kumar)

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story