×

Kanpur News: नेपाल के त्रिभुवन विश्वविद्यालय के साथ IIT कानपुर का समझौता, शैक्षणिक सहयोग के लिए ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर

Kanpur News: उत्तर प्रदेश-आईआईटी कानपुर ने शैक्षणिक सहयोग और अनुसंधान साझेदारी के लिए नेपाल के त्रिभुवन विश्वविद्यालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

Avanish Kumar
Published on: 13 Nov 2021 2:36 PM GMT
Kanpur: IIT Kanpur MoU with Nepals Tribhuvan University, Memorandum of Understanding signed for academic cooperation
X

नेपाल के त्रिभुवन विश्वविद्यालय के साथ IIT कानपुर का समझौता, ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर

Kanpur News: उत्तर प्रदेश-आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) ने शैक्षणिक सहयोग (academic support) और अनुसंधान साझेदारी के लिए त्रिभुवन विश्वविद्यालय (टीयू), इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग (आईओई) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रोफ़ेसर अभय करंदीकर (Professor Abhay Karandikar) की उपस्थिति में प्रो. योगेश जोशी, डीन ऑफ इंटरनेशनल रिलेशंस, आईआईटी कानपुर और प्रो.शशिधर जोशी, इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग, त्रिभुवन यूनिवर्सिटी के डीन ने हस्ताक्षर किए।

साझेदारी को और करना है मजबूत

आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) और त्रिभुवन विश्वविद्यालय (Tribhuvan University) का आपसी सहयोग का एक लंबा इतिहास रहा है। इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य साझेदारी को और मजबूत करना है। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर समारोह त्रिभुवन विश्वविद्यालय के एक प्रतिनिधिमंडल की भारत यात्रा के दौरान आयोजित किया गया था, जिसमें प्रो सुशील बी बजराचार्य, वाइस डीन, आईओई; प्रो पेशल दहल, रजिस्ट्रार, त्रिभुवन विश्वविद्यालय (टीयू); प्रो. त्रिरत्न बजराचार्य; प्रो. भोला घिमिरे और प्रो. इंद्र आचार्य शामिल थे ।


क्या है एमओयू

हस्ताक्षरित एमओयू के अनुसार, आईआईटी कानपुर और आईओई फैकल्टी और शोधकर्ताओं के आदान-प्रदान, छात्रों के आदान-प्रदान, संयुक्त अनुसंधान और विज्ञान, इंजीनियरिंग और मानविकी शिक्षा को बढ़ावा देने वाली संयुक्त गतिविधियों में सहयोग करेंगे।आईआईटी कानपुर परिसर में प्रतिनिधिमंडल को संस्थान की सुविधाओं के दौरे पर भी ले जाया गया।

आईआईटी कानपुर और त्रिभुवन विश्वविद्यालय दोनों कर रहे एक उपयोगी साझेदारी की उम्मीद

प्रतिनिधियों ने सेंटर फॉर एनर्जी रेगुलेशन (center for energy regulation), पर्यावरण विज्ञान भवन (थर्मल स्टोरेज और एयर कंडीशनिंग सुविधाएं) और मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग की प्रयोगशालाओं का अवलोकन किया। उन्हें आईआईटी कानपुर में हवाई पट्टी और फ्लाइट लैब सुविधाएं भी दिखाई गईं। आईआईटी कानपुर और त्रिभुवन विश्वविद्यालय दोनों एक उपयोगी साझेदारी की उम्मीद कर रहे हैं और अपने लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए संयुक्त गतिविधियों का आयोजन कर रहे हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story