×

Kanpur News: आंगनबाड़ी को लेकर एकेटीयू की सीएम योगी ने की तारीफ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कह कि आंगनबाड़ी केंद्रों को सुदृढ़ बनाने के लिए एकेटीयू द्वारा किये गए प्रयास अभिनंदनीय है।

Krantiveer

KrantiveerReport KrantiveerShashi kant gautamPublished By Shashi kant gautam

Published on 28 July 2021 3:19 PM GMT

CM Yogi praised AKTU for Anganwadi
X

कानपुर: आंगनबाड़ी को लेकर एकेटीयू की सीएम योगी ने की तारीफ

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

kanpur News: आंगनबाड़ी केंद्र शिक्षा व्यवस्था की नींव हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों को सुदृढ़ बनाने के लिए एकेटीयू द्वारा किये गए प्रयास अभिनंदनीय है। ये बात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों पर तीन से पांच साल तक के बच्चे आते हैं, जिन्हें पोषण और प्रशिक्षण दोनों की आवश्यकता होती है।

उन्होंने कहा आंगनबाड़ी केन्द्रों को जरूरी समान उपलब्ध कराने के लिए विश्विद्यालय के सम्बद्ध संस्थानों द्वारा किया गया सहयोग सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि यह कार्य अन्त्योदय के लक्ष्य की पूर्ति में प्रेरणा का कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आंगनबाड़ी केन्द्रों को प्री-प्राइमरी के तौर पर विकसित करने की योजना पर कार्य कर रही थी, किन्तु कोविड महामारी के कारण उस समय योजना को रूप नहीं दिया जा सका और एकेटीयू द्वारा किये गये प्रयासों से आंगनबाड़ी केद्रों के पुर्नवास में मदद मिली है। इससे पहले कार्यक्रम में विवि के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने सभी का स्वागत किया। प्रो पाठक ने बताया कि सी एस जे एम विवि एवं एकेटीयू के कानपुर स्थित 40 सम्बद्ध संस्थानों द्वारा 75 आंगनबाड़ी केन्द्रों को सुविधा सम्पन्न बनाने के लिए सहयोग प्रदान किया गया है।

इन शहरों के आंगनबाड़ी केंद्र हुए सुविधा सम्पन्न

उन्होंने कहा कि इससे पूर्व लखनऊ की 130, वाराणसी के 16, मेरठ और प्रयागराज में एक–एक आंगनबाड़ी केंद्र को सुविधा सम्पन्न बनाने का काम पूरा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि विवि की कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के मार्गदर्शन में सामाजिक कार्यों में विश्वविद्यालयों ने प्रतिभाग करना प्रारंभ किया है। उन्होंने कहा कि विवि के शिक्षकों और अधिकारियों द्वारा टीबी ग्रस्त बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया की जा रही है।

सामाजिक परिवर्तन लाना है, तो सबको भागीदार बनना होगा: आनंदीबेन पटेल

उन्होंने कहा कि आज सीएसजेएम कानपुर विवि भी सामाजिक कार्यों से जुड़ा है। एकेटीयू के सात सम्बद्ध संस्थानों को कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आंगनबाड़ी केन्द्रों को सुविधा संपन्न बनाने में सहयोग देने के लिए मंच से सम्मानित किया गया। इन 07 संस्थानों में एक्सिस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, पीएसआईटी, कानपुर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, महाराणा प्रताप ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स, नारायणा विद्यापीठ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स, ऐलेन हाउस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, तथा कानपुर इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, शामिल हैं।

सामाजिक परिवर्तन लाना है, तो सबको भागीदार बनना होगा: आनंदीबेन पटेल

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि यदि सामाजिक परिवर्तन लाना है, तो सबको भागीदार बनना होगा। उन्होंने कहा कि एकेटीयू के द्वारा प्रदेश के विभिन्न जनपदों में स्थित आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लेने लेने का बहुत अच्छा काम किया गया है। उन्होंने कहा कि विवि का कार्यं सिर्फ शिक्षण, प्रशिक्षण और शोध का नहीं है। विश्विद्यालय का एक कार्य सामाजिक उत्थान और पुर्नवास का भी है। उन्होंने कहा कि सामाजिक समस्याओं के समाधान के लिए विवि एवं उनके सम्बद्ध संस्थानों को योजना बना कर कार्य करना होगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story