×

उन्नाव के मियागंज का नाम बदलने की तैयारी, DM ने भेजा प्रस्ताव

उन्नाव की ग्राम पंचायतों का नाम बदलने की संस्तुति की गई है । अब मियागंज का नाम बदलकर मायागंज (Miyaganj Name Mayagan ) करने की तैयारी हो रही है ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 25 Aug 2021 4:36 AM GMT (Updated on: 25 Aug 2021 4:51 AM GMT)
Unnao miyanganj name will change
X

 उन्नाव (फोटो : सोशल मीडिया )

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से जिलों और रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने का सिलसिला शुरू हो चूका है । लेकिन इस बार शहर, जिला या कोई रेलवे स्टेशन नहीं बल्कि ग्राम पंचायतों के नाम में बदलाब किया जा रहा है । जिसके बाद अब उन्नाव की ग्राम पंचायतों का नाम बदलने की संस्तुति की गई है । अब मियागंज का नाम बदलकर मायागंज (Miyaganj Name Mayagan ) करने की तैयारी हो रही है । इस रिकमेंडटेशन को लेकर डीएम रविंद्र कुमार ने यूपी के प्रशासन को पत्र लिखा है । प्रशन की ज़ोरों से चल रही तैयारियों को देखते हुए कहा जा सकता है कि जल्द मियागंज का नाम बदलकर मायागंज रख दिया जाएगा । बस सरकार की मुहर लगने का इंतज़ार हैं ।

आपको याद दिला दिया जाए कि यूपी ने योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद कई शहरों और रेलवे स्टेशनों के नाम में बदलाब किए गए जिसमें सबसे पहले सीएम योगी ने मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदला, इसे बदलकर पं. दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन नाम दिया गया । इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया । यही नहीं प्रयागराज के कुछ रेलवे स्टेशनों के नाम में भी बदलाब किए गए । नाम बदलने के बाद इलाहबाद जंक्शन अब प्रयागराज जंक्शन है, इलाहबाद घाट को प्रयागराज घाट किया गया । फिर फैजाबाद जिले का नाम बदला गया अब ये अयोध्या कहलाता है ।

अलीगढ़ और मैनपुरी के नाम में बदलाव

अभी हाल ही में खबर आई थी कि अलीगढ़ और मैनपुरी के नाम भी बदले जा रहे हैं जिसे प्रस्ताव में अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ और मैनपुरी का नाम मयन नगरी रखे जाने के लिए दोनों जिलों की पंचायत बैठक हुई थी।

शहरों और रेलवे स्टेशनों के नाम को बदलने में केवल योगी सरकार ही आगे नहीं है। इस लिस्ट में देश के प्रधानमंत्री मोदी भी शामिल हैं। हाल ही में पीएम मोदी ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार रख दिया था। मोटेरा स्टेडियम का नाम सरदार पटेल से बदलकर नरेन्द्र मोदी किया। दिल्ली के लुटियंस जोन की सड़क औरंगजेब रोड बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम कर दिया गया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story