×

Unnao News: डीएम कार्यालय के बाहर गौसेवक ने किया आत्मदाह का प्रयास, ये है वजह

Unnao News In Hindi: डीएम कार्यालय के सामने गौ सेवक से आग लगाकर आत्मदाह का प्रयास किए जाने पर हड़कंप मच गया। मौजूद पुलिस कर्मियों ने आनन फानन आग को बुझाई और उन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल की इमर्जेंसी पर भर्ती कराया।

Sanjay Mishra
Newstrack Sanjay MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 1 Feb 2022 5:11 PM GMT (Updated on: 2 Feb 2022 2:24 AM GMT)
Gausevak attempted self immolation outside DM office
X

आत्मदाह का प्रयास गौसेवक। 

Unnao News: डीएम कार्यालय (DM Office) के सामने गौ सेवक से आग लगाकर आत्मदाह का प्रयास किए जाने पर हड़कंप मच गया। मौजूद पुलिस कर्मियों ने आनन फानन आग को बुझाई और उन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल की इमर्जेंसी पर भर्ती कराया।

विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) आते ही प्रत्याशियों से लेकर मौजूदा विधायकों ने किसानों को लुभाने के लिए गांव के आसपास आवारा गौवंश को अपने साधन से भरवा कर उन्हें लखनऊ कानपुर बाईपास (Lucknow Kanpur Bypass) के दही चौकी स्थित अस्थाई गौशाला में गौवंश को भूसे की तरह भर दिया है। क्षमता से अधिक बल सोने चलते हैं यहां पर गौवंश की मौत भी हो रही है।

गौरक्षकों के अखिलेश अवस्थी (Akhilesh Awasthi) ने इसकी आवाज उठाई सुनवाई न होने पर आज डीएम कार्यालय (DM Office) के बाहर खुद को आग लगा ली। आसपास मौजूद पुलिस कर्मियों में हड़कंप मच गया और उन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

दही चौकी में भूसे की तरह भरे गए गौवंशों का हाल देख की जिला प्रशासन से शिकायत

हनुमंत जीव आश्रय संचालक व गौरक्षक अखिलेश अवस्थी (Gau Rakshak Akhilesh Awasthi) जिले में बेजुबान के लिए चौबीस घंटे मदद के लिए खड़े रहते हैं। इसके साथ ही वह खुद की गौशाला बनाकर कई गोवंश को पालन पोषण कर रहे हैं। वहीं, बंदर से लेकर अन्य जीव-जंतु भी उनकी इस गौशाला में है। दही चौकी में भूसे की तरह भरे गए गौवंशों का हाल देख उन्होंने जिला प्रशासन से इसकी शिकायत की। मगर कोई सुनवाई न होने पर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार (Collectorate Auditorium) में चल रहे नामांकन के दौरान खुद पर पेट्रोल डालकर आग लगा ली।

यह देख आसपास मौजूद पुलिस कर्मियों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन उन्हें मौजूद सीओ ने किसी तरह उन्हें बचाया और आनन फानन जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। इधर, आत्मदाह की सूचना पर उन्नाव प्रशासन में भी हड़कंप मचा रहा। देखना यह होगा कि प्रशासन आप इन गौवंशों के लिए क्या कदम उठाएगा।

जनप्रतिनिधि व प्रशासन लगातार लापरवाही बरत रहा: अखिलेश

अखिलेश अवस्थी (Gau Rakshak Akhilesh Awasthi) ने बताया कि यह परिस्थितियां आज नहीं बनी। यह परिस्थितियां दस साल पहले बनी थी। जब हमने खुद को इन बेजुबानों की सेवा के लिए खुद को समर्पित करने का प्रयत्न शुरू किया था। इस बीच जब चुनाव आए हैं तो सत्ता दल के लोग अपने वोट बटोरने के लिए उन गौवंशियों को भूसे की तरह वाहनों में पीट पीट कर गौशाला व स्कूलों में बंद कर रहे हैं। वहां न तो उनके सर्दी से बचने की कोई व्यवस्था है और न ही उनके खाने-पीने के प्रबंध किया जाता है।

आलम यह है कि एक एक गौ आश्रय में दर्जनों गोवंशी रोज मर रहे हैं। हम पिछले दस बारह दिन से लगातार प्रयत्न करते हुए सभी से फोन पर बात कर रहे हैं और आगाह भी करते है। नतीजतन बस होता यह रहा कि अखिलेश यह सब चलता है, यह न करिए हमारा चुनाव खराब हो जाएगा। तब मैं स्पष्ट रूप से यह बता देना चाहते हैं कि हमारा योगी जी से कोई शिकायत नहीं है। उनसे व उनके प्रयत्न ही है कि गौवंशियों की उचित व्यवस्था हो रही है।

मगर यह योगी के जो जगह जगह पर विधायक व सांसद है यह बहुत गंदे लोग हैं। इनको प्रभुता और रुपये के आगे कुछ नहीं दिखता है। हम लगातार प्रयत्नशील है और प्रार्थना कर रहे हैं। ये अपनी प्रभुता और रुपये के आगे बंद करके गौवंश को मार डाल रहे हैं। सभी विधायक हैं हम तो सदर में रहते है। सदर की ही बात करते हैं। यहां पर न जाने कितने चरण में हमने बात की हर बार कहते हैं कि प्रबंध हो रहे हैं। हालात यह है कि रोज सुबह सैकड़ों गौवंशियों के मरने की सूचना आ जाती है। कहीं से वीडियो आ जाते हैं तो हम इस स्थिति में है कि हम उनका मरना नहीं देख पा रहे हैं। हमारी इच्छा तो थी कि हम आग लगाकर विधायक व सांसदों को पकड़ ले।

मगर सुबह इंस्पेक्टर अखिलेश पांडेय (Inspector Akhilesh Pandey) ने कहा कि ऐसा मत करिए मैं देखता हूं तो मैंने उनसे कह दिया था, कि मैं आत्मदाह नहीं करूंगा। मगर मन नहीं मानता बार-बार चिल्लाते हैं। यह करेंगे वह करेंगे फिर नपुंसकों की तरह बैठ जाते हैं। अब बैठ नहीं पाएंगे बिल्कुल नहीं बैठ पाएंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story