×

Mafia Atiq Ahmed: खुल सकती है अतीक के गुनाहों की बंद हुई फाइलें, फाइनल रिपोर्ट लगाकर पुलिस ने बंद किए थे केस

Mafia Atiq Ahmed: माना जा रहा है की अतीक के गुनाहों की वो फाइलें दोबारा खुल सकती हैं, जिन्हे पुलिस फाइनल रिपोर्ट लगाकर बंद कर चुकी है।

Sunil Mishraa
Published on: 26 Feb 2023 6:00 AM GMT (Updated on: 26 Feb 2023 6:37 AM GMT)
mafia don Atiq Ahmed
X

माफिया डॉन अतीक अहमद (photo: social media ) 

Mafia Atiq Ahmed Crime History: पूर्व विधायक राजू पाल हत्याकांड के मुख्य गवाह उमेश पाल की हत्या माफिया अतीक अहमद के लिए आखिर मुकाम साबित हो सकता है। इस बार सरकार अतीक के साम्राज्य को पूरी तरह ध्वस्त करने के इरादे में है। शनिवार रात मुख्यमंत्री ने पुलिस के आला अधिकारियों के पेंच कसे। माना जा रहा है की अतीक के गुनाहों की वो फाइलें दोबारा खुल सकती हैं, जिन्हे पुलिस फाइनल रिपोर्ट लगाकर बंद कर चुकी है।

पुरानी सरकार के संरक्षण में बढ़ता रहा अतीक का साम्राज्य

अतीक अहमद ने 1979 में हत्या करके अपराध की दुनिया में कदम रखा। उसके बाद हत्या, डकैती, अवैध वसूली, अपहरण, जानलेवा हमलों, गैंगस्टर व गुंडा एक्ट जैसे गंभीर अपराध के मुकदमों की संख्या बढ़ते हुए सौ के पार हो गई। अतीक के खिलाफ डकैती, हत्या, एससीएसटी एक्ट, बलवा, रंगदारी, गैंगस्टर एक्ट समेत गंभीर धाराओं में दर्ज चार मुकदमों को 2001, 2003 और 2004 में पिछली सरकार ने वापस ले लिया था। 14 केस में गवाहों के मुकरने और साक्ष्य न मिलने के कारण अतीक दोषमुक्त हो चुका है। जबकि छह मुकदमों में पुलिस ने जांच के बाद फाइनल रिपोर्ट लगा दी। वहीं एक मामले में पुलिस ने अतीक की नामजदगी को गलत बता दिया। 1986 में सीबीसीआईडी ने अतीक अहमद के खिलाफ एक मामले की जांच करते हुए उसे क्लीन चिट दे दी थी। 1992 के आर्म्स एक्ट के एक मामले की जांच में पुलिस ने जानबूझकर इतनी देरी कर दी की चार्जशीट दाखिल करने का समय ही समाप्त हो गया। इसकी वजह से अतीक इस मामले में भी बच गया।

बीजेपी सरकार में दर्ज हुए मामलों में फसा हुआ है अतीक

योगी सरकार के सत्ता में आने के बाद अतीक के खिलाफ दर्ज हुए पांच मुकदमों में अभी विवेचना चल रही है। जबकि लखनऊ के रियल एस्टेट कारोबारी को अगवाकर उसकी कंपनी अपने नाम लिखाने के मामले की जांच सीबीआई कर रही है। यह मुकदमा लखनऊ के कृष्णानगर थाने में दर्ज हुआ था। अतीक के खिलाफ 25 मुकदमों में कोर्ट में ट्रायल चल रहा है। जबकि 11 मुकदमों में साक्ष्य पेश किए जा रहे हैं। इसके अलावा अतीक के भाई पूर्व विधायक अशरफ के खिलाफ 53, अतीक की पत्नी शाइस्ता के खिलाफ चार, बेटे अली के खिलाफ पांच, उमर के खिलाफ दो और असद के खिलाफ एक मामला दर्ज है।

1168 करोड़ की संपत्तियां जब्त कर चुकी है सरकार

योगी सरकार के सत्ता में आने के बाद से अभी तक अतीक अहमद और उसके गैंग की 1168 करोड़ की संपत्तियों को गैंगस्टर एक्ट के तहत सीज किया गया है। इसमें कुछ अवैध कब्जों को ध्वस्त भी किया गया है। गैंगस्टर एक्ट के तहत करीब 417 करोड़ की संपत्तियां जब्त की गई हैं। 751.52 करोड़ की संपत्तियों को उसके अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story