×

Magh Mela 2023: मेला प्रशासन ने की तैयारियों की समीक्षा, नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा भी हुए शामिल

Magh Mela 2023: माघ मेला 2023 को सकुशल ढंग से संपन्न कराए जाने हेतु मेला प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियों की समीक्षा आज नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा द्वारा की गई।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 17 Dec 2022 4:28 PM GMT
Magh Mela administration reviewed preparations, Urban Development Minister Arvind Kumar Sharma also participated
X

 प्रयागराज: माघ मेला प्रशासन ने की तैयारियों की समीक्षा, नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा भी हुए शामिल

Magh Mela 2023: माघ मेला 2022-23 को सकुशल एवं निर्विघ्न ढंग से संपन्न कराए जाने हेतु मेला प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियों की समीक्षा आज नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा (Urban Development Minister Arvind Kumar Sharma) द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई। बैठक में इस वर्ष की जा रही नई व्यवस्थाओं के संबंध में अवगत कराया। इसमें एक छोटी टेंट सिटी बनाने, 500 बेड की डॉरमेट्री बनाने, मेले में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी कराने, मेले में एलसीडी के माध्यम से प्रयाग एवं कुंभ के महत्व को दर्शाने तथा भारी संख्या में यंग वॉलिंटियर्स इंगेज करके जैसे बिंदु शामिल रहे।

मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने सभी सेक्टरों को जोन और सर्किल में बांटते हुए उनकी मैपिंग कराने, हर चौराहे पर "यू आर हियर" का साइन बोर्ड लगाने एवं साइंटिफिक तरीके से माइक्रो प्लानिंग करने की भी बात की। उन्होंने ज्यादातर सरकारी काउंटर्स पर पैम्फ्लेट उपलब्ध कराने, जिसके पीछे मेला क्षेत्र की डिटेल तथा एक रूट चार्ट बना हो, के भी निर्देश दिए हैं।

मेला क्षेत्र में लगाए जा रहे एलसीडी स्क्रीन पर स्वच्छ भारत मिशन कैंपेन संबंधित मैसेजेस चलाने, मेला क्षेत्र में वाटर एटीएम की भी व्यवस्था करने, नाविक सभी लोगों को लाइफ जैकेट पहनाने के बाद ही नदियों में ले जाएं यह सुनिश्चित करने, आई ट्रिपल सी का यूज़ क्राउड मैनेजमेंट एवं ट्रैफिक मैनेजमेंट के अलावा अन्य चीजों में भी करने के भी निर्देश दिए हैं।

मेला क्षेत्र की मॉनिटरिंग ड्रोन के माध्यम से

एलसीडी स्क्रीन पर मैसेजेस चलाने हेतु एक प्रोफेशनल टीम हायर करने, मेला क्षेत्र की मॉनिटरिंग ड्रोन के माध्यम से कराने तथा 500 बेड कि डॉरमेट्री को विभिन्न सेक्टरों में बनाने के निर्देश दिए गए।।प्रमुख सचिव ने भूमि आवंटन के बाद सभी बड़े संतो से निरंतर मिलते हुए उनकी समस्याओं का निराकरण करते रहने, जो सुविधाएं उन सब को प्रशासन द्वारा दी गई हैं वह उन तक पहुंची है या नहीं यह सुनिश्चित करने, एक फैसिलिटेशन स्क्वॉड बनाने जो यह सुनिश्चित करेगा किस सभी कार्यों का अनुपालन सही तरीके से हो रहा है या नहीं, मेला क्षेत्र में स्मार्ट सिटी तथा कुंभ हेतु किए जा रहे कार्यों संबंधित जानकारी दर्शने, यंग वॉलिंटियर्स से क्या-क्या कार्य कराए जाएंगे इसकी एक सही रूपरेखा तैयार करने तथा मेला क्षेत्र में गमलों के माध्यम से हरियाली की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

माघ मेला 2022-23 को सकुशल एवं निर्विघ्न ढंग से संपन्न कराए जाने हेतु मेला प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियों की समीक्षा आज नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा द्वारा प्रमुख सचिव, नगर विकास अमृत अभिजात एवं अन्य संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गईl

सर्वप्रथम मंडल आयुक्त विजय विश्वास पंत एवं मेला अधिकारी माघ मेला अरविंद कुमार चौहान ने विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की अद्यतन स्थिति के बारे में अवगत कराते हुए माननीय मंत्री जी को आश्वस्त किया की शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में सभी कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ 20 दिसंबर तक पूर्ण कर लिए जाएंगे।

तत्पश्चात मेला अधिकारी ने इस वर्ष माघ मेले में की जा रही नई व्यवस्थाओं के संबंध में माननीय मंत्री जी को अवगत कराया। इसमें पर्यटकों हेतु एक छोटी टेंट सिटी बनाने, आम जनमानस को ठंड से बचाने के दृष्टिगत एक 500 बेड की डॉरमेट्री बनाने, मेले में आए श्रद्धालुओं तथा पर्यटकों हेतु वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी कराने, पूरे मेले को प्लास्टिक फ्री जोन बनाने, मेले के विभिन्न क्षेत्रों में एलसीडी स्क्रीन लगाकर प्रयाग एवं कुंभ के महत्व को दर्शाने तथा भारी संख्या में यंग वॉलिंटियर्स इंगेज करके मेले की बेहतर व्यवस्था बनाने में मदद लेने जैसे बिंदु शामिल रहे।

मेला प्रशासन द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में सुनने के पश्चात माननीय मंत्री जी ने कुछ आवश्यक सुझाव दिए जिसमें सर्वप्रथम मेले के सभी सेक्टरों को जोन और सर्किल में बांटते हुए उनकी मैपिंग कराने की बात कही गई। उनके अनुसार इससे ना सिर्फ सभी सेक्टरों को सभी सुविधाओं से परिपूर्ण किया जा सकेगा बल्कि आम जनमानस के लिए भी विभिन्न सेक्टरों में की गई व्यवस्थाओं तक पहुंचना आसान होगा। इस कार्य के दृष्टिगत उन्होंने हर चौराहे पर "यू आर हियर" का साइन बोर्ड लगाने एवं साइंटिफिक तरीके से माइक्रो प्लानिंग करने की भी बात की। उन्होंने ज्यादातर सरकारी काउंटर्स पर पैम्फ्लेट उपलब्ध कराने, जिसके पीछे मेला क्षेत्र की डिटेल तथा एक रूट चार्ट बना हो, के भी निर्देश दिए हैं।

स्वच्छ भारत मिशन कैंपेन

इसी क्रम में उन्होंने 2019 कुंभ मेले में की गई सफाई व्यवस्था से सीख लेते हुए पूरे मेला क्षेत्र को स्वच्छ रखने, मेला क्षेत्र में लगाए जा रहे एलसीडी स्क्रीन पर स्वच्छ भारत मिशन कैंपेन संबंधित मैसेजेस चलाने, मेला क्षेत्र में वाटर एटीएम की भी व्यवस्था करने, नाविक सभी लोगों को लाइफ जैकेट पहनाने के बाद ही नदियों में ले जाएं यह सुनिश्चित करने, आई ट्रिपल सी का यूज़ क्राउड मैनेजमेंट एवं ट्रैफिक मैनेजमेंट के अलावा अन्य चीजों में भी करने के भी निर्देश दिए हैं।

इसके अतिरिक्त एलसीडी स्क्रीन पर मैसेजेस चलाने हेतु एक प्रोफेशनल टीम हायर करने, प्रयागराज, माघ मेले तथा कुंभ मेले को पर्यटन की दृष्टि से और विकसित करने के दृष्टिगत यहां की मार्केटिंग और बेहतर तरीके से करने, मेला क्षेत्र की मॉनिटरिंग ड्रोन के माध्यम से कराने तथा 500 बेड कि डॉरमेट्री को विभिन्न सेक्टरों में बनाने के निर्देश दिए गए।

बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात द्वारा भी कई सुझाव दिए गए। इसमें भूमि आवंटन के बाद सभी बड़े संतो से निरंतर मिलते हुए उनकी समस्याओं का निराकरण करते रहने, जो सुविधाएं उन सब को प्रशासन द्वारा दी गई हैं वह उन तक पहुंची है या नहीं यह सुनिश्चित करने, कुछ अधिकारियों का एक फैसिलिटेशन स्क्वॉड बनाने जो यह सुनिश्चित करेगा किस सभी कार्यों का अनुपालन सही तरीके से हो रहा है या नहीं, मेला क्षेत्र में स्मार्ट सिटी तथा कुंभ हेतु किए जा रहे कार्यों संबंधित जानकारी दर्शने, यंग वॉलिंटियर्स से क्या-क्या कार्य कराए जाएंगे इसकी एक सही रूपरेखा तैयार करने तथा मेला क्षेत्र में गमलों के माध्यम से हरियाली की व्यवस्था करने जैसी बातें कही गईं।

बैठक में नगर आयुक्त चंद्र मोहन गर्ग मुख्य चिकित्सा अधिकारी नानक शरण समेत अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story