×

Prayagraj News: संगम की रेती पर योग साधना शिविर में लगा विदेशी सैलानियों का मेला, खास है आस्था और लगाव

Prayagraj News: प्रयागराज के संगम तट पर लगे माघ मेले में सात समंदर पार से आये विदेशी सैलानी भारतीय योग विद्या का प्रचार करते हुए नजर आ रहे हैं।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 22 Jan 2023 6:47 AM GMT
Prayagraj News
X

संगम तट पर योग करते लोग (न्यूज़ नेटवर्क)

Prayagraj News: प्रयागराज के संगम तट पर लगे माघ मेले में सात समंदर पार से आये विदेशी सैलानी भारतीय योग विद्या का प्रचार करते हुए नजर आ रहे हैं। हर दिन विदेशी सैलानियों की टोली संगम घाट स्तिथ क्रिया योग आश्रम के शिविर मे रोजाना क्रिया योग की पाठशाला मे हिस्सा लेते है। मेले में तीर्थयात्रियों के सामने अपनी योग साधना का प्रदर्शन करते है और लोगों को इसके फायदे गिनाते हुए उन्हें रोजाना योग करने के लिए प्रेरित भी करते है।

क्रिया योगा आश्रम के संस्थापक योगी सत्यम महाराज हर दिन अपने शिविर में देश और विदेश से आए श्रद्धालुओं को प्रिया योग का अभ्यास कराते हैं। शिविर में एक तरफ जहां देश दुनिया के लोग का संगम देखने को मिलता है तो वहीं दूसरी तरफ एक शख्स ऐसा भी मिला जिसने क्रिया योग के अभ्यास से कैंसर जैसी बीमारी को भी मात दे डाली।

विदेशों से आए श्रद्धालु

प्रयागराज के माघ मेले में इस तरह की अनूठी पाठशाला तकरीबन रोज़ ही चलती रहती है। इस पाठशाला में करीब 50 से अधिक विदेशी सैलानी उस योग विद्या का प्रदर्शन करते हैं, जिसे अपनाकर हमारे ऋषि- मुनि और पूर्वज न सिर्फ खुद को चुस्त- दुरुस्त रखते थे बल्कि अपने जीवन को खुशहाल भी बनाते थे। कनाडा, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका ,श्रीलंका जैसे देशों से तमाम श्रद्धालु आए हुए हैं। मौजूदा दौर में जब हम अपनी इस विरासत को भूल से गए हैं तो ऐसे वक्त में सात समंदर पार से आए विदेशी सैलानी हमें बेहतर ज़िंदगी बिताने के लिए योग के नायब नुस्खे को अपनाने की नसीहत दे रहे हैं।

योग से जिंदगी में बदलाव
ये सैलानी इस पाठशाला के ज़रिये यह बताते हैं कि योग विद्या से जुड़ने के बाद उनकी ज़िंदगी में किस तरह का बदलाव आया और उन्हें इसका कितना फायदा हुआ। सैलानियों की यह टोली करीब डेढ़ घंटे तक अपनी योग साधना का प्रदर्शन करती है योग की पाठशाला में अपनी कला का प्रदर्शन करने और मेले में आए लोगों को सन्देश देने के बाद यह विदेशी सैलानी रोज़ाना गंगा में आस्था की डुबकी लगाते हैं। विदेशी योग प्रचारकों की इस अनूठी पाठशाला को रोजाना हज़ारों लोग देखते हैं और इनसे योग के फायदे जानने के बाद ज़िंदगी में इसे अपनाने का संकल्प लेते हैं।

विदेशियों में आस्था और लगाव

इस दौरान एक ऐसा शख्स से मुलाकात हुई जिसने क्रिया योग के जरिए कैंसर जैसी बीमारी को मात दे दी। योगी सत्यम महाराज कहते हैं कि कुछ महीने पहले उनकी मुलाकात बिहार के रहने वाले हैं एक शख्स से हुई जिस के गाल में एक फोड़ा था। डॉ से जांच जांच कराई तो पता चला कि उसके गाल में कैंसर फैल रहा है। महाराज ने उसे सांत्वना देते हुए क्रिया योगाभ्यास करने की सलाह दी। जिसके बाद उसको काफी आराम मिला। अब वह रोज क्रिया योग का अभ्यास करता हुआ नजर आता है। हालांकि क्रिया योग के प्रति इन विदेशियों की आस्था और लगाव मेले में आए। श्रद्धालुओं पर ज़बरदस्त असर कर रही है और लोग भारत की इस पुरानी विद्या से जुड़ने का संकल्प ले रहे हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story