×

Maha Kumbh 2025: रोप वे, वाटर स्पोर्ट्स और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट से गुलजार होगा संगम क्षेत्र

Maha Kumbh 2025: प्रयागराज को अब पर्यटन नक्शे पर वृहद स्वरूप देने के लिए महाकुंभ 2025 से पहले यूपी सरकार और पर्यटन विभाग संगम क्षेत्र में तीन बड़ी सौगात श्रद्धालुओं के लिए लाने जा रहा है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 11 Jan 2023 10:11 AM GMT
Rope way, water sports and floating restaurant will be arranged for Mahakumbh 2025 Sangam area Prayagraj
X

प्रयागराज: रोप वे, वाटर स्पोर्ट्स और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट से गुलजार होगा संगम क्षेत्र

Maha Kumbh 2025: धार्मिक नगरी प्रयागराज के आध्यात्मिक महत्व को एक तरफ जहां देश दुनिया के लोगों ने जाना है तो वहीं अब दूसरी तरफ प्रयागराज को अब पर्यटन नक्शे पर वृहद स्वरूप देने की तैयारी हो रही है। महाकुंभ 2025 (Maha Kumbh 2025) से पहले उत्तर प्रदेश सरकार और पर्यटक विभाग संगम क्षेत्र में तीन बड़ी सौगात श्रद्धालुओं के लिए लाने जा रहा है

महाकुंभ 2025 से पहले संगम क्षेत्र में आपको रोप वे ,वॉटर स्पोर्ट्स और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट या कहें कि तैरता रेस्टोरेंट देखने को मिलेगा। संगम स्थित किला और अरेल क्षेत्र के बीच रोप वे बनाने की कवायद शुरू हो गई है। अगले साल से रोप वे का निर्माण शुरू होगा। रोपवे आपको अमूमन पहाड़ी इलाकों में दिखाई दिए होंगे लेकिन अब प्रयागराज में भी इसकी शुरुआत की जा रही है । समुद्र में होने वाले वॉटर स्पोर्ट्स जैसे खेल भी यमुना नदी में दिखाई देंगे।

तैरता हुआ रेस्टोरेंट बनेगा आकर्षण का केंद्र

इसके साथ ही तैरता हुआ रेस्टोरेंट भी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहेगा। उधर प्रयागराज के स्थानीय लोग भी सरकार की इस पहल से बेहद खुश हैं। समाज सेवी रंजीत यादव का कहना है कि वह बेसब्री से इन सभी सुविधाओं का इंतजार कर रहे हैं। इन तीन नई सौगात से प्रयागराज का नाम देश में हीं नहीं बल्कि दुनिया में भी प्रसिद्ध हो जाएगा। अध्यात्म की नगरी के साथ-साथ पर्यटन की श्रेणी में भी प्रयागराज शिखर पर रहेगा।

पर्यटक विभाग की अधिकारी अपराजिता सिंह का कहना है कि रोप वे के लिए जगह चिन्हित की गई है जल्द से जल्द बनाने की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। इसी कड़ी में यमुना में वॉटर स्पोर्ट्स की भी सुविधा पर्यटकों को दी जाएगी। वाटर स्पोर्ट्स का ढांचा खड़ा करने के लिए एजेंसियों ने काम शुरू कर दिया है।वाटर स्पोर्ट्स को विकसित करने के लिए पीपीपी मॉडल पर विकसित करने की योजना है।

स्थाई टेंट सिटी का भी निर्माण किया जा रहा है

समुद्र में होने वाले वॉटरस्पोर्ट्स का लुत्फ यमुना में जल्द ही लिया जा सकेगा। इसके साथ ही साथ अपराजिता सिंह ने बताया कि हैंगिंग और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट भी संगम क्षेत्र में आपको दिखाई देगा जहां पर आप लंच , डिनर जैसी सुविधाएं ले सकेंगे । इसके लिए भी कवायद तेज कर दी गई है। इसके साथ ही साथ स्थाई टेंट सिटी का भी निर्माण किया जा रहा है। फिलहाल सभी सौगात महाकुंभ 2025 के लिए लाई जा रही है लेकिन कोशिश की जा रही है कि इनमें से कई सौगातें स्थाई तौर पर कर दी जाए।

गौरतलब है कि 2025 का महाकुंभ सरकार की पहली प्राथमिकता है ऐसे में 2019 से और दिव्य और भव्य बनाने के लिए योगी सरकार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। अब देखना होगा जब यह सब यह सभी सुविधाएं संगम क्षेत्र में शुरू होगी तो पर्यटकों और श्रद्धालुओं को कितनी राहत मिलेगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story