×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Mahakumbh 2025 in Prayagraj: ऐतिहासिक होगा महाकुंभ 2025, योगी सरकार के अधिकारियों का दावा

Mahakumbh 2025 in Prayagraj: महाकुंभ 2025 को दिव्यांग एवं एनवायरमेंट फ्रेंडली बनाने, कुंभ के प्लेटफार्म को लोकल हैंडीक्राफ्ट एवं हैंडलूम को बढ़ावा देने, भीड़ प्रबंधन हेतु बेहतर अत्याधुनिक तकनीकों का प्रयोग करने जैसे सुझाव भी दिए।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 20 Aug 2022 3:26 PM GMT
Mahakumbh 2025
X

Mahakumbh 2025 (Image: social media)

Mahakumbh 2025 in Prayagraj: महाकुंभ 2025 को लेकर के योगी सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं इसी कड़ी में आज संगम नगरी प्रयागराज में वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक भी संपन्न हुई जिसमें अधिकारियों ने इस बार के महाकुंभ को और दिव्य और भव्य बनाने के लिए कई प्रस्ताव रखें।

आईएएस विजय किरन आनंद ने इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट संबंधित भी कई सुझाव दिए जिसमें एयरपोर्ट के विस्तार एवं वहां तक के पहुंच मार्ग का चौड़ीकरण, बक्शी बांध एवं प्रयाग स्टेशन के पास फ्लाईओवरों के निर्माण, बांगर धर्मशाला के पास की सड़क के चौड़ीकरण, फाफामऊ ब्रिज के दोनों तरफ एंक्रोचमेंट हटाते हुए सड़कों के चौड़ीकरण जैसे सुझाव सम्मिलित रहे।

महाकुंभ 2025 होगा दिव्यांग एवं एनवायरमेंट फ्रेंडली

महाकुंभ 2025 को दिव्यांग एवं एनवायरमेंट फ्रेंडली बनाने, कुंभ के प्लेटफार्म को लोकल हैंडीक्राफ्ट एवं हैंडलूम को बढ़ावा देने, भीड़ प्रबंधन हेतु बेहतर अत्याधुनिक तकनीकों का प्रयोग करने जैसे सुझाव भी दिए।

सेतु निगम द्वारा मेडिकल चौराहे एवं महाराणा प्रताप चौराहे पर फ्लाईओवर बनाने के प्रस्ताव पर अभी तक सहमति नहीं बन पाई है और इसके दृष्टिगत सीआरआई से टेक्निकल फीजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर प्रस्तुत करने को कहा गया है।

इस बार पुराने शहर की सड़कों के चौड़ीकरण एवं अपशिष्ट प्रबंधन हेतु बसवार प्लांट के विस्तार का भी सुझाव दिया गया है।कर्जन ब्रिज पर म्यूजियम, डिजिटल म्यूजियम तथा अरैल से रोपवे शुरू करने के प्रस्तावों पर भी विस्तार से चर्चा की गई तथा किस प्रोजेक्ट को कितना विस्तृत बनाने की आवश्यकता है उसका आंकलन फिर से करने के सुझाव दिए गए हैं।

दशाश्वमेध घाट को पक्का करने जनपद के सभी मंदिरों के जीर्णोद्धार हेतु कार्य योजना बनाने एवं पंचकोशी परिक्रमा को पर्यटन से जोड़ने पर भी कार्य करने को कहा गया है। मन सहिता नाले पर स्थाई पुलिया बनाने पर भी सहमति दी गई।


मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत एवं पुलिस उप महानिदेशक प्रेम प्रकाश की संयुक्त अध्यक्षता में महाकुंभ 2025 के दृष्टिगत की जा रही विभाग वार तैयारियों की समीक्षा बैठक आज कार्यालय स्थित गांधी सभागार में संपन्न हुई जिसमें विशिष्ट अतिथि के रूप में कुंभ 2019 के मेला अधिकारी विजय किरण आनंद भी उपस्थित रहे।

कुंभ 2019 में किए गए कार्यों का संक्षिप्त विवरण देते हुए सर्वप्रथम विजय किरण आनंद ने आगामी महाकुंभ के दृष्टिकोण से सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा की तथा सभी विभागीय कार्य योजनाओं में उन बिंदुओं को सम्मिलित करने के सुझाव दिए। कुंभ 2019 के अनुभव के आधार पर उन्होंने इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट संबंधित भी कई सुझाव दिए जिसमें एयरपोर्ट के विस्तार एवं वहां तक के पहुंच मार्ग का चौड़ीकरण, कई स्थानों में स्थाई स्नान घाटों के निर्माण, पुराने नैनी ब्रिज के आसपास की सड़कों का चौड़ीकरण, बक्शी बांध एवं प्रयाग स्टेशन के पास फ्लाईओवरों के निर्माण, ट्रेफिक कंजेशन को कम करने के दृष्टिगत बांगर धर्मशाला के पास की सड़क के चौड़ीकरण, फाफामऊ ब्रिज के दोनों तरफ एंक्रोचमेंट हटाते हुए सड़कों के चौड़ीकरण, शहर में कुछ अन्य होटलों के निर्माण तथा पार्किंग हेतु कुछ स्थानों को पहले से ही विकसित करने जैसे सुझाव सम्मिलित रहे।

उन्होंने महाकुंभ 2025 को दिव्यांग एवं एनवायरमेंट फ्रेंडली बनाने, कुंभ के प्लेटफार्म को लोकल हैंडीक्राफ्ट एवं हैंडलूम को बढ़ावा देने हेतु प्रयोग करने, तीर्थयात्रियों के अनुभव को पहले से ज्यादा सुगम बनाने, भीड़ प्रबंधन हेतु बेहतर अत्याधुनिक तकनीकों का प्रयोग करने तथा 3 वर्ष के जेस्टेट्शन पीरियड वाली परियोजनाओं की सूची अलग बनाने जैसे सुझाव भी बैठक में दिए ।

बैठक में परियोजनाओं की विभाग वार समीक्षा करते हुए लोक निर्माण विभाग को आगामी महाकुंभ के दृष्टिगत चेकर्ड प्लेट्स, पांटून तथा रोड बनाने संबंधित व्यय का आंकलन कर प्रस्ताव देने को कहा गया है। साथ ही अरैल एवं झूसी की सड़कों का चौड़ीकरण तथा प्रयागराज को विभिन्न जनपदों से जोड़ने वाले 9 मुख्य मार्गों में पड़ने वाले बॉटल नेक्स का चिन्हांकन कर उनके उपाय संबंधित प्रस्ताव 10 दिनों में प्रस्तुत करने को कहा गया है।

शहर की सड़कों का होगा चौड़ीकरण

सेतु निगम द्वारा मेडिकल चौराहे एवं महाराणा प्रताप चौराहे पर फ्लाईओवर बनाने के प्रस्ताव पर अभी तक सहमति नहीं बन पाई है और इसके दृष्टिगत सीआरआई से टेक्निकल फीजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर प्रस्तुत करने को कहा गया है। इसी क्रम में नगर निगम के अधिकारियों को इस बार पुराने शहर को कवर करते हुए वहां की सड़कों के चौड़ीकरण एवं जीर्णोद्धार का कार्य करने का सुझाव दिया गया है जो पिछले कुंभ में समय के अभाव के कारण रह गया था। इस कार्य हेतु स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत भी कुंभ के दृष्टिकोण से उपयुक्त प्रोजेक्ट्स लेने का सुझाव दिया गया है।

झूंसी एवं अंदांवा की सड़कों के चौड़ीकरण की भी आवश्यकता बताई है। अपशिष्ट प्रबंधन हेतु बसवार प्लांट के विस्तार एवं सिटी सैनिटेशन हेतु एक अलग प्लान बनाने का भी सुझाव दिया गया है।

बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों को पुराने अनुभवी अधिकारियों से संवाद कर ही विभागीय परियोजनाओं का प्रस्ताव बनाने को कहा गया है जिससे कि उन्हें कुंभ के दृष्टिगत विभागीय कार्यों के प्रस्ताव बनाने में मदद मिल सके। साथ ही पुराने अनुभवी विभागीय अधिकारियों की सूची भी तैयार करने को कहा गया है जिसे शासन में अग्रसारित कर उन सभी अनुभवी अधिकारियों की तैनाती हेतु अनुमोदन लिया जा सके।

सभी नालों को एसटीपी से जोड़ा जायेगा

गंगा नदी में गंदे पानी को जाने से रोकने के दृष्टिगत सभी 76 नालों को एसटीपी से जोड़ने का कार्य महाकुंभ 2025 से पहले पूर्ण करने पर भी चर्चा की गई। इसके लिए जनपद के सभी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की कैपेसिटी बिल्डिंग करने पर जोर दिया गया। वर्तमान में जनपद के सभी एसटीपी की कुल शोधन क्षमता 264 एमएलडी है तथा 72 एमएलडी शोधन क्षमता के एसटीपी अंडर कंस्ट्रक्शन है। कुल मिलाकर कंस्ट्रक्शन का कार्य पूरा हो जाने के पश्चात जनपद की कुल शोधन क्षमता 336 एमएलडी की हो जाएगी।

वर्तमान में शहर से लगभग 274 एमएलडी गंदा पानी ट्रीटमेंट हेतु जनरेट होता है।जनपद में पर्यटन के दृष्टिकोण से कर्जन ब्रिज पर म्यूजियम, कुंभ की गरिमा को दर्शाने हेतु डिजिटल म्यूजियम तथा अरैल से रोपवे शुरू करने के प्रस्तावों पर भी विस्तार से चर्चा की गई जिसके पश्चात किस प्रोजेक्ट को कितना विस्तृत बनाने की आवश्यकता है उसका आंकलन फिर से करने के सुझाव दिए गए हैं। साथ ही दशाश्वमेध घाट को पक्का करने जनपद के सभी मंदिरों के जीर्णोद्धार हेतु कार्य योजना बनाने एवं पंचकोशी परिक्रमा को पर्यटन से जोड़ने पर भी कार्य करने को कहा गया है। मन सहिता नाले पर स्थाई पुलिया बनाने पर भी सहमति दी गई।

बैठक में पुलिस महानिरीक्षक आर के सिंह, जिलाधिकारी संजय खत्री, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडे, उपाध्यक्ष प्रयागराज विकास प्राधिकरण, अरविंद चौहान समेत अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story