Maharajganj News: ओह! शादी से पहले ही हो गई नसबंदी, जिंदगी तबाह, जानें पूरा मामला

Maharajganj News: जिले के नौतनवा तहसील में आशा वर्कर और स्वास्थ्य कर्मचारियों ने पेंशन दिलाने का लालच देकर एक ही गांव के चार लोगों की नसबंदी करा दी।

Network
Newstrack Network
Published on: 23 July 2024 8:36 AM GMT (Updated on: 23 July 2024 9:27 AM GMT)
Maharajganj News
X

प्रतीकात्मक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Maharajganj News: महराजगंज जनपद से एक हैरान और परेशान कर देने वाला मामला सामने आया है। जनपद में पेंशन के नाम पर गुमराह करके अविवाहित व मानसिक रूप से विक्षिप्त युवाओं की स्वास्थ्य कर्मियों ने नसबंदी कर दी। मामले का खुलासा तब हुआ जब ये लोग अपने घर पहुंचे। दरअसल ये अविवाहित युवा जब घर पहुंचे तो, उन्हे दर्द होना शुरू गया। पीड़ित युवाओं ने दर्द की बात अपने परिजनों को बताई। परिजनों ने दर्द वाली जगह को देखा तो उनके पैरों तले से जमीन खिसक गई, क्योंकि पीड़ितों के गुप्तांगो पर टांका लगा हुआ था।

आशा वर्कर ने पेंशन का लालच देकर चार लोगों की करा दी नसबंदी

जिले के नौतनवा तहसील में आशा वर्कर और स्वास्थ्य कर्मचारियों ने पेंशन दिलाने का लालच देकर एक ही गांव के चार लोगों की नसबंदी करा दी। नसबंदी पीड़ितों और उनके परिजनों ने स्वास्थ्य विभाग पर धोखा देकर नसबंदी का आरोप लगाया है। अब प्रशासन मामले को जांच-पड़ताल में जुट गया है।

जनपद की नौतनवा तहसील क्षेत्र के कैथवलिया उर्फ बरगदही गांव के एक पीड़ित ने बताया कि उनकी पत्नी का निधन हो चुका है। दो दिन पूर्व आशा वर्कर उनके घर पर आई और कहने लगी एक पेंशन स्कीम आई है जो विधुरों के लिए है। लेकिन इस स्कीम के लिए एक स्वास्थ्य परीक्षण कराना होगा, जांच के नाम पर ले जाकर मेरी नसबंदी करवा। उसने आशा वर्कर और स्वास्थ्यकर्मियों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है।

पीड़ितों की जुबानी

वहीं, इस मामले में जब जिले के जिलाधिकारी अनुनय झा से बात की गई तो उन्होने बताया कि एक प्रकरण संज्ञान में आया है, जिसमें बिना जानकारी के लोगों की नसबंदी कर दी गई। उन्होने कहा कि पूरे मामले की जांच करवाई जा रही है। जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं, सीएमओ ने भी कहा कि जांच में जो तथ्य सामने आएंगे, उसके आधार पर निर्णय लिया जाएगा।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story