×

Har Ghar Jal: महराजगंज में स्कूली बच्चों के लिए खास रही जल ज्ञान यात्रा, मिली जल जागरूकता की शिक्षा

Har Ghar Jal: अधिकारियों ने बच्चों को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाई जा रही जलापूर्ति की प्रक्रिया दिखाई। हर घर जल पहुंचने से ग्रामीणों को हुए लाभ की जानकारी भी दी गई।

Network
Report Network
Published on: 20 Dec 2023 3:12 PM GMT
jal gyan yatra maharajganj
X

महराजगंज में स्कूली बच्चों के लिए खास रही जल ज्ञान यात्रा (Social Media)

Jal Gyan Yatra in Maharajganj: उत्तर प्रदेश सरकार की अनूठी पहल पर देश में पहली बार भावी पीढ़ी को 'जल जीवन मिशन' की योजनाओं का सहभागी बनाने के लिए बुधवार (20 दिसंबर) को महाराजगंज जिले में 'जल ज्ञान यात्रा" आयोजित की गई। विकास भवन से सीडीओ संतोष कुमार राय ने जल ज्ञान यात्रा को हरी झंडी दिखाई। जिसके बाद सरकारी स्कूलों के बच्चों को 'हर घर जल' योजना के तहत बनाई गई पेयजल योजना का भ्रमण कराया गया। साथ ही, जल जांच की प्रक्रिया दिखाई गई। जल संरक्षण के प्रति भी जागरूक भी किया गया।

स्कूली बच्चों में जल ज्ञान यात्रा में भाग लेने के लिए उत्साह देखा गया। उन्हें यात्रा के तहत जल जागरूकता की शिक्षा दी गई। स्कूली बच्चों को जब ग्राम कोटा मुकन्दरपुर विकासखंड सदर में पेयजल योजना पर ले जाया गया तो उन्होंने वहां बनी पानी टंकी देखी। पम्प हाउस में लगी मशीनें कैसे काम करती है, इस संबंध में सवाल पूछे।

जल संरक्षण का संदेश दिया

अधिकारियों ने बच्चों को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाई जा रही जलापूर्ति की प्रक्रिया दिखाई। हर घर जल (Har Ghar Jal) पहुंचने से ग्रामीणों को हुए लाभ की जानकारी भी दी गई। परिसर में उन्हें जल जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से जल संरक्षण का संदेश दिया गया। यहां जल जांच करने का परीक्षण करके दिखाया गया। फील्ड टेस्ट किट (Field Test Kit) से प्रशिक्षित महिलाओं ने स्कूली बच्चों को बताया कि, वो गांव में घर-घर जाकर 11 तरह की जांचें करती हैं। स्कूली बच्चों ने भी अपने हाथों से पानी जांच कर देखी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story