×

कोश्यारी की खौफनाक यादः जब आरएसएस का नाम लेने पर कहा गया, नहर या बंबे में फिकवा दिया जाएगा

Etah News: महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने आज शनिवार (29 अक्टूबर 2022) को एटा जनपद में महावीर सिंह राठौर की प्रतिमा का अनावरण किया।

Sunil Mishra
Published on: 29 Oct 2022 5:03 PM GMT
Etah News
X

महाराष्ट्र के राज्यपाल ने शहीद महावीर सिंह राठौर की प्रतिमा का किया अनावरण

Etah News Today: जनपद के छोटे से गांव शाहपुर टहला में जन्मे भारत की आजादी में अपने प्राणों की आहुति देने वाले बलिदानी सपूत चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु के साथी बलिदानी महावीर सिंह राठौर की मूर्ति का लोकार्पण करने आज महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी आए। उन्होंने महावीर सिंह राठौर के स्मारक का लोकार्पण करते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही राजा के रामपुर में अपने शिक्षण काल के दौरान आरबीएल इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य रहे ठाकुर हुकुम सिंह राठौर की मूर्ति का अनावरण कर अपने को गौरवान्वित महसूस किया।

राज्यपाल कोश्यारी ने शुरुआती दिनों को याद करते हुए कहा कि मैं आरएसएस से जुड़ा व्यक्ति था और अपने शिक्षण कार्य में जब मैंने लोगों को आरएसएस से जोड़ने की कोशिश की तो लोगों ने कहा आप इन चक्करों में मत पढ़ो नहीं तो आपको नहर या बंबा में फिकवा दिया जायेगा। राज्यपाल ने कहा कि मोदी और योगी के रहते कोई भी काम असंभव नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल होते हुए भी महाराष्ट्र में मैं अधिक से अधिक जनता के बीच में रहता हूं। साथ ही बताना चाहता हूं कि मैंने देश के अमर शहीदों राजगुरु के घर जाकर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की। देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले अमर शहीदों को मैं भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

राजा के रामपुर तिराहे के प्रवेश द्वार पर महाराष्ट्र के राज्यपाल ने सर्वप्रथम अमर शहीद महावीर सिंह राठौर की मूर्ति के सम्मुख खड़े होकर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इसके बाद मूर्ति का लोकार्पण किया। लोकार्पण के बाद कार्यक्रम के संयोजक एडवोकेट अमरीश सिंह राठौर के आवास पर पहुंचकर अपने साथी आरबीएल इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य ठाकुर हुकुम सिंह राठौर की मूर्ति का अनावरण किया।

इसके बाद राज्यपाल समाधि स्थल पहुंचे जहां कार्यक्रम संयोजक अमरीश सिंह राठौर ने राज्यपाल को स्मृति चिन्ह भेंट कर और पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। कार्यक्रम में उपस्थित जन समुदाय तथा मातृशक्ति को संबोधित करते हुए राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने कहा की अमरीश सिंह राठौर के आग्रह पर मुझे राजा के रामपुर में अमर शहीद महावीर सिंह राठौर की मूर्ति के लोकार्पण कार्यक्रम में आना पड़ा है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा मुझे अपने अतीत की यादें यहां खींच लाई हैं। उन्होंने कहा कि वह 1964 में यहां बच्चों को इंग्लिश पढ़ाते थे, उस समय मेरे प्रधानाचार्य हुकुम सिंह राठौर हुआ करते थे। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि अमरीश सिंह राठौर ने राजा के रामपुर आने के लिए ऐसी जिद की जैसे बच्चा अपनी मां से दूध पीने के लिए करता है।

राज्यपाल ने बताया कि जिस समय में यहां शिक्षण कार्य में लगा हुआ था उस समय छात्राएं पढ़ाई में ज्यादा आगे नहीं थीं, वर्तमान में बालिकाएं बालकों से बहुत आगे आ चुकी हैं, जिसका परिणाम है कि आज पब्लिक सर्विस कमीशन में बालकों को पछाड़ते हुए पहले दूसरे और तीसरे नंबर पर आकर बालिकाओं का नाम रोशन किया है।

अमर शहीद महावीर सिंह राठौर के गांव जाने वाली 5 किलोमीटर लंबी सड़क की मांग एवं 30 किलोमीटर एरिया को गोद लेने की अपील करने वाले संयोजक अमरीश सिंह राठौर इस मांग पर गंभीर होते हुए राजपाल ने कहा कि बड़े दुख की बात है कि सांसद और विधायकों ने इस समस्या का हल नहीं निकाला जो कि यहां की राजनीति की सोच को दर्शाता है। उन्होंने उपस्थित सभी गणमान्य नागरिकों को विश्वास दिलाते हुए कहा कि मैं अमर शहीद महावीर सिंह के गांव तक बनने वाली सड़क के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से व्यक्तिगत रूप से मिलूंगा और राजा के रामपुर के विकास के लिए पूरी कोशिश करूंगा।

अंत में राज्यपाल ने राजा के रामपुर की जनता को विश्वास दिलाते हुए कहा कि जब भी आप हमें याद करेंगे, हम हाजिर होंगे क्योंकि मेरा आत्मीय लगाव राजा के रामपुर से था और रहेगा। उन्होंने महावीर सिंह जी को पुनः भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अपने पुराने मित्रों शिष्यों के विषय में जानकारी की उनकी कुशलता पूंछी।

मंच पर उपस्थित पूर्व विधायक रंजन पाल सिंह की ओर मुखातिब होकर कहा कि लखनऊ मुलाकात में जब रंजन पाल सिंह ने मेरा पैर छुआ तो मैं चौका तभी रंजन पाल सिंह ने बताया कि मैं आपका शिष्य हूं और वर्तमान में विधायक तो मेरा सीना गर्व से चौड़ा हो गया। इस अवसर पर सांसद मुकेश राजपूत ने राज्यपाल को बताया कि जनपद फर्रुखाबाद ऋषि मुनियों की तपोभूमि रही है। जहां एक तरफ कंम्पिल जी में द्रोपदी और कपिल मुनि की पहचान है तो वहीं संस्था नगरी भगवान बौद्ध की कहानी को ताजा किए हुए है।

संयोजक अमृत सिंह राठौर ने सांसद मुकेश राजपूत, विधान परिषद सदस्य आशीष यादव उर्फ आशू यादव, पूर्व विधायक रंजन पाल सिंह, ताई कमांडो प्रमुख अभय सिंह राठौर, भाजपा जिला अध्यक्ष संदीप जैन, गोपाल शर्मा एडवोकेट, अरुण शर्मा, अनिल सक्सेना, पंकज मिश्रा, के अलावा हजारों की संख्या में नागरिक और मातृशक्ति की उपस्थित को धन्यवाद दिया।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story