Maha Shivratri 2022: झांसी, हमीरपुर में निकाली गई शिव बारात, बम भोले नारे लगाते मंदिर पहुंचे शिवभक्त

Jhansi News: महाशिवरात्रि पर मंगलवार को नगर सहित ग्रामीण इलाकों में गाजे-बाजे के साथ शिव बारात निकाली गई। इस दौरान शिवभक्त नाचते-गाते अबीर-गुलाल उड़ाते चल रहे थे। बीच-बीच में लग रहे हर -हर महादेव के जयकारों से क्षेत्र गूंज उठे।

B.K Kushwaha
Published on: 1 March 2022 2:50 PM GMT
Shiva Yatra taken out on Shivratri
X

शिवरात्रि पर ऩिकाली शिव यात्रा। 

Jhansi News: महाशिवरात्रि पर मंगलवार को नगर सहित ग्रामीण इलाकों में गाजे-बाजे के साथ शिव बारात निकाली गई। इस दौरान शिवभक्त नाचते-गाते अबीर-गुलाल उड़ाते चल रहे थे। बीच-बीच में लग रहे हर -हर महादेव के जयकारों से क्षेत्र गूंज उठे। महाशिवरात्रि के मौके पर गाजे-बाजे के साथ नगर में शिवबारात निकाली गई। जो शहर के मुख्य बाजारों का भ्रमण करते हुए अबीर-गुलाल खेलते हुए मंढ़िया महादेव मंदिर पहुंची।

बड़ा बाजार स्थित मुरली मनोहर मंदिर से शुरु हुई यह बारात नगर के विभिन्न मार्गों का भ्रमण करती हुई मढ़िया महादेव मंदिर पहुंची। बारात में बड़ी संख्या में महिलाएं सिर पर कलश रखकर चल रही थी। दर्जनों डीजे तथा बैंड बाजों की धुनों के बीच हजारों की संख्या में शिवभक्त बीच सड़क पर थिरक रहे थे। भीड़ का आलम यह था कि हर तरफ केवर सिर ही सिर दिखाई दे रहे थे। बारात में भगवान शिव तथा राम दरबार के स्वरुप बग्गियों में सवाल होकर चल रहे थे।


जगह-जगह हुई पुष्प वर्षा

बारात में शामिल भाजपा विधायक रवि शर्मा को उनके समर्थक रास्ते भर कंधे पर लिए चलते रहे। बारात का जगह-जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। मुस्लिम आबादी में भी बारात पर पुष्प वर्षा की गई। मढ़िया महादेव मंदिर पहुंचने के बाद भगवान शिव का विधिवत पूजन किया गया। इस दौरान सड़क पर बम बम भोले, जय श्री राम तथा हर हर महादेव के नारे गुंजायमान होते रहे।

मंदिर के आस पास थी कड़ी सुरक्षा

गोविंद चौराहा स्थित मढ़िया महादेव मंदिर परिसर में चप्पे-चप्पे में पीएसी, पुलिस बल तैनात रहा। मंदिर तक बैरिकेडिंग भी लगाई गई। जिससे शिवभक्तों को परेशानी का सामना न करना पड़े। पुलिस के जवान सादा वर्दी में भी तैनात किए गए थे। पुलिस चप्पे-चप्पे पर नजर बनाए हुए थे। एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी सुरक्षा व्यवस्था पर पूरी तरह से नजर रखे हुए थे।


2016 में खाली कराया था मंदिर

2016 में सपा सरकार में ही तत्कालीन जिलाधिकारी के विशेष प्रयास से मंदिर परिसर में रह रहे लोगों को कांशीराम कालोनी में आवास दिलाकर मंदिर खाली करवाया गया था। भाजपा सरकार में मंदिर में जीणोद्वार के लिए 50 लाख रुपए दिए गुए थे। गोसाई समुदाय द्वारा निर्मित मढ़िया महादेव मंदिर और उसके परिसर में छोटे-बड़े लगभग 11 मंदिर हैं। मई 2018 में पुरातत्व विभाग ने इनको अपने संरक्षण में ले लिया था।

महाशिवरात्रि पर भोले शंकर राजा बाबा की बरात का हुआ नगर भ्रमण

बाहर बड़ागांव गेट श्री महाकालेश्वर राजा बाबा मंदिर से महाशिवरात्रि पर्व पर श्री महाकालेश्वर राजा बाबा सेवा समिति के तत्वाधान में भव्य शिव जी की बारात निकाली गई जिसका शुभारंभ समाजसेवी कल्लू शिवहरे के मुख्य आतिथ्य में हुआ ।बरात में सबसे आगे 251 मंगल कलश रखकर महिलाएं पारंपरिक गीत गाते हुए चल रही थी इनके पीछे घोड़े पर भूत प्रेत चल रहे थे डीजे के साथ युवा भोले बाबा के भजनों की धुन पर थिरक रहे थे रथ पर ब्रह्मा विष्णु महेश के स्वरूप भी विराजमान बरात में चल रहे थे ट्रैक्टर ट्रॉली पर राजा बाबा का तैलीय चित्र शोभायमान हो रहा था एवं शिवलिंग का पुष्पों से भव्य सिंगार किया गया था रास्ते में चलते हुए श्रद्धालु भगवान भोले का पूजन अर्चन कर रहे थे।


भोले बाबा की बरात का जगह जगह श्रद्धालुओं ने पुष्प वर्षा कर स्वागत व राजा बाबा महाकालेश्वर का तिलक किया। बारात का नेतृत्व संयोजक अजीत राय कर रहे थे बरात राजा महाकालेश्वर मंदिर से प्रारंभ होकर बड़ा बाजार गांधी रोड सुभाषगंज रानी महल सिंधी तिराहा मानिक चौक सर्राफा बाजार गन्दीगर टपरा गोला कुआं गुदरी होते हुए मंदिर पर समाप्त हुई बरात में राजेश पुरोहित, रवीश त्रिपाठी ,कमल शिवहरे, अनिल मुद्गगिल राकेश अग्रवाल, विजय दीक्षित ,आकाश निगम अंकित राय, प्रमोद शिवहरे ,चंदू अग्रवाल ,महेंद्र कुशवाहा, दिनेश बिश्नोई ,नितेश शर्मा, बिहारी कुशवाहा ,सूर्यकांत निगम शिवम सोनी, मोहन अग्रवाल ,गिरधारीलाल कपूर ,रामू अग्रवाल ,राघव वर्मा ,परमानंद साहू ,रोहित कुशवाहा अनिल विदुवा, दीनदयाल अग्रवाल ,संजीव शर्मा राजकुमार ,हरविजय यादव, रतन कुशवाहा, प्रणय बुधौलिया ,हर्षित पहलवान ,नरेन्द्र विश्वकर्मा जुगल शिवहरे , राजकुमार ,गौतम राय ,रामेश्वर राय आदि भोले बाबा के भक्त जयकारे लगाते चल रहे थे । रात्रि में वैवाहिक कार्यक्रम व चार पहर का अभिषेक बड़े धूमधाम के साथ हुआ संपन्न हुआ आभार मुख्य संयोजक अजीत राय व राजेश पुरोहित ने व्यक्त किया।


झांसी में हर-हर महादेव से गूंजे शिवालय, मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

Jhansi News: महाशिवरात्रि पर्व पर झाँसी के शिवालयों में श्रद्धालुओं का सुबह से ही तांता लग गया। महादेव का जलाभिषेक करने के लिए मंदिरों में श्रद्धालुओं की लाइन लग गई। हर हर महादेव के जयकारे गूंज रहे हैं। भांग-धतूरे का भोग लगाया गया। सिद्धेश्वर मंदिर, महाकालेश्वर मंदिर, किला में स्थित शिवजी का मंदिर में महादेव की आराधना के लिए श्रद्धालु पहुंचे। कई स्थानों पर भंडारे का भी आयोजन किया गया है। महाकालेश्वर मंदिर में प्रात: रुद्राभिषेक के बाद ब्राहमणों ने मृत्युंजय जाप किया।

बता दें कि भगवान शिव की अपार शक्ति और भक्ति का पर्व महाशिवरात्रि हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है, इस साल यह तिथि पहली मार्च को पड़ी है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती का विवाह हुआ था। इस दिन भगवान शिव और पार्वतजी की पूरे विधि विधान से पूजा की जाती है और उन्हें भांग, धतूरा, बेल पत्र और बेर चढ़ाए जाते हैं। इस दिन कई लोग धार्मिक अनुष्ठान और रुद्राभिषेक व महा महामृत्युंजय मंत्र का जप करते हैं। मान्यता है कि इस दिन महामृत्युंजन मंत्र का जप करने का विशेष महत्व होता है। मनोकामनाएं पूर्ण होती है। इस दिन अधिकांश गरों में लोग शिवजी का व्रत करते हैं और शाम को फलाहार करके व्रत पूरा करते हैं। कई स्थानों पर शिव बारात निकाली जाती है।


सिद्धेश्वर और महाकालेश्वर मंदिर पर तैनात रहे पुलिस कर्मी

शहर के सिद्धेश्वर मंदिर में पुलिस को लाइन लगवाकर शिवभक्तों को मंदिर में प्रवेश कराना पड़ा। यहां पुलिस से भी विशेष सुरक्षा रही। इसी तरह महाकालेश्वर मंदिर में भी शिवभक्तों की भीड़ देखी गई। इस मौके पर प्रसाद भी बांटा गया। शिवालयों में बेलपत्री से भगवान शिव का पूजन किया गया। अधिकांश लोग बेलपत्री और गंगाजल लेकर पूजा अर्चना करने गए थे।

पूजा-अर्चना के लिए लगी श्रद्धालुओं की लाइन

वहीं दूसरी ओर बड़े-बड़े मंदिरों के अलावा छोटे छोटे घास फूस से बने झोपड़ियों में भी बाबा भोलेनाथ के प्रति भक्तों की अपार आस्था है। भक्तगण झोपड़ियों में भी बाबा भोलेनाथ की शिवलिंग को स्थापित कर भक्तिमय रुप में पूजा अर्चना कर रहे हैं। एसटीएस के पास स्थित शिवजी मंदिर पर भी भक्तगण पहुंचकर पूजा अर्चना कर जलाभिषेक कर रहे हैं। क्षेत्र में परिवार में सुख शांति तथा देश से कोरोना के नाश की कामना कर रहे हैं

Hamirpur: सरीला में महाशिवरात्रि पर्व पर शल्लेश्वर मंदिर से निकाली महादेव की विशाल शोभायात्रा

Hamirpur: हर हर बम बम के गगन भेदी नारों के साथ मंगलवार को सरीला में महाशिवरात्रि पर्व पर शिव जी की विशाल शोभायात्रा निकाली गई जोकि ऐतिहासिक शल्लेश्वर मंदिर से शुरू होकर नगर भ्रमण करते हुए देर शाम मंदिर पर आकर समाप्त हुई, जहां शिव विवाह की परम्परा निभाई गई। डूंड़ा बैल पर दूल्हा रूप में सवार शिव जी को देखने के लिए आस्था का जन सैलाब उमड़ा। बारात में हांथी घोड़ों के साथ मनोहारी रूप धारण किए शिवगण,देवगण और झांकियां शामिल रहीं। राजा हिमांचल के रूप में सैकड़ों लोगों ने शिव जी का टीका किया और बाद में वैदिक रीति नीति से शिव पार्वती विवाह की परम्परा का निर्वहन किया गया। शिव बारात में भारी संख्या में बैंड बाजा, भांगड़ा, डीजे, हाथी- घोड़ों के अलावा विभिन्न रूप धारण किए शिवगण व देवगणों के साथ ही शिक्षण संस्थाओं द्वारा सजाई गई झांकियां शामिल रहीं। रात्रि जागरण हेतु विभिन्न स्थानों पर बुंदेली ख्याल, रावला, जवाबी कीर्तन आदि विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।


वहीं, जनपद के राठ नगर का ऐतिहासिक चोपड़ा मंदिर की पहचान महाभारत काल से जोड़कर नगर को महाराजा विराट की राजधानी के नाम से जाना जाता है। नगर के चौपरेश्वर महाराज का विशालकाय दिव्य मंदिर और शिवलिंग लाखों श्रद्धालुओं की अगाध आस्था का केन्द्र है। माना जाता है कि चोपेश्वरधाम का मंदिर दर्शन मात्र से ही सारी मनोकामनाएं पूरी होती है। आज महाशिवरात्रि के इस महापर्व पर मंदिर को आकर्षण ढंग से सजाया गया था। और भगवान शिव और माता पार्वती के इस विवाह में दूर-दूर से आए लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। बुजुर्गों के अनुसार मंदिर के पास एक बड़े चबूतरे के मध्य में पीपल का विशालकाय बृक्ष लगा है, जहां पाण्डव चौपड़ खेला करते थे तभी से इस स्थान का नाम चौपरा पड़ा और भगवान शिव मंदिर को चौपरेश्वर महाराज कहा जाने लगा।

आपको बता की नगर राठ के हिंदू युवा संगठन की तरफ से चोपड़ा मंदिर में श्रद्धालुओं के जूते चप्पलों की देखरेख की निशुल्क व्यवस्था सहित श्रद्धालुओं के लिए बेलपत्र, धतूरा, फूल, भांग की व्यवस्था की गई थी। बताते चलें कि हर कोई अपने-अपने ढंग से बाबा भोलेनाथ को खुश करने में लगे थे। कोई जलाभिषेक कर तो कोई रुद्राभिषेक कर बाबा को प्रसन्न कर रहे थे। मंदिरों और शिवालयों में हर-हर महादेव और ओम नम: शिवाय की गूंज सुनाई दे रही

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story