×

Mahatma Gandhi anniversary: प्रधानमंत्री मोदी ने राजघाट और विजय घाट पर, यूपी में योगी ने गांधी को शास्त्री को अर्पित किये श्रद्धा सुमन

Mahatma Gandhi anniversary: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के शुभ अवसर पर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।

Sushil Kumar
Published on: 2 Oct 2022 6:59 AM GMT (Updated on: 2 Oct 2022 12:40 PM GMT)
pm modi on rajghat and vijay ghat (Social Media)
X

pm modi on rajghat and vijay ghat (Social Media)

Mahatma Gandhi anniversary: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विजय घाट पर, लाल बहादुर शास्त्री जी को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने भारत के इतिहास में अमिट योगदान दिया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने राजघाट पर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की। उनके आदर्श विश्व स्तर पर गूंजते हैं और उनके विचारों ने लाखों लोगों को शक्ति प्रदान की है। उन्होंने कहा कि यह गांधी जयंती हम सभी के लिए बहुत ही खास है, क्यों पूरा देश अभी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। यह हम लोगों के लिए खुशी की बात है कि हम सभी हमेशा बापू के आदर्शों पर खरे उतरें हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आज मैं आप सभी से गांधी जी को श्रद्धांजलि के रूप में खादी और हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट खरीदने का आग्रह करता हूं।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के शुभ अवसर पर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चरखा चलाकर गांधी जी को श्रद्धांजलि दी। उन्होने कहा बापू का खादी भारत के स्वावलंबन का आधार बना, स्वदेशी का आधार बना, सम्मान का आधार बना। बापू के 'ग्राम स्वराज' की परिकल्पना को साकार करने हेतु डबल इंजन की भाजपा सरकार के नेतृत्व में ग्रामीण क्षेत्रों में अनेक विकास-कार्य चल रहे हैं।,


गांधी जयंती के अवसर पर जनता के लिए तमाम सौगातों का एलान भी हुआ साथ ही प्रदर्शनी आदि का आयोजन हुआ। इसके साथ ही गांधी के आदर्शों और सकंल्पों पर चलने की शपथ भी ली गई। इस दौरान कई जनपदों में प्रभात फेरी भी निकाली गई। प्रशासनिक और स्वयं सेवी संस्थाओं के द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन हुए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने पूर्ण समर्पण से देश की आजादी में योगदान देने के बाद आजाद भारत में भी संपूर्ण शुचिता व निष्ठा के साथ अपने विभिन्न दायित्वों का निर्वहन किया।



सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव गांधी आश्रम पहुंचे। अखिलेश यादव ने गांधी जी को पुष्प अर्पित कर नमन किया। अखिलेश यादव ने चरखा चलाकर सूत काता। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गांधी जयंती के अवसर पर कहा कि पूरा देश आज बापू को याद कर रहा है। गांधी जी ने सेवा का रास्ता दिखाया। बापू ने ग्रामीण भारत को जगाया था। 'खादी पहनना, गांधीजी के बताए रास्तों में चलना आदर्श है। खादी ग्रामोद्योग को बढ़ावा दिया जाए।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने चरखा चलाकर सूत काता

मेरठ से मिली खबर के मुताबिक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के शुभ अवसर पर गांधी आश्रम से शहीद स्मारक तक जिलाधिकारी दीपक मीणा के नेतृत्व में प्रभात फेरी निकाली गई। प्रभात फेरी मार्ग में चैक/चैराहे पर महापुरुषों की मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया तथा जगह-जगह स्कूली बच्चों स्वयंसेवी संस्थाओं आदि के द्वारा प्रभात फेरी का उमंग और उत्साह उद्घोष के साथ स्वागत किया गया। शहीद स्मारक पहुंच कर जिलाधिकारी ने देश के अमर सपूतों को श्रद्धा सुमन अर्पित कर नमन किया। इसी क्रम में ध्वजारोहण कार्यक्रम संपन्न करते हुए मेरठ का गौरव पुस्तक का वितरण किया गया तथा गांधी जी के जीवन दर्शन पर आधारित प्रदर्शनी का जिलाधिकारी एवं अन्य अधिकारियों, स्कूली बच्चों द्वारा अवलोकन किया गया।

जिलाधिकारी दीपक मीणा के नेतृत्व में प्रभात फेरी निकाली गई

जिलाधिकारी ने कहा कि हम सभी देशवासियों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री का जीवन प्रेरणा पुंज है। उनके बताएं मार्ग उनके आचरण को आत्मसात करते हुए हम अपने जीवन को सफल बनाएं तथा राष्ट्र के विकास में प्रत्येक स्तर पर अपना शत-प्रतिशत दें। उन्होंने जिस भारत का सपना देखा उसे साकार करने के लिए हम सभी को हर समय प्रयासरत रहते हुए अपनी जिम्मेदारी को निभाते रहना है। आज जनपद मेरठ सहित देश की युवा शक्ति विभिन्न क्षेत्रों में विश्व पटल पर अपने प्रदर्शन से देश को गौरवान्वित कर रही है इसे और आगे तक ले जाने के लिए हमें हर समय प्रयासरत रहना है। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित नागरिकों एवं स्कूली बच्चों को नशा मुक्ति जागरूकता हेतु प्रतिज्ञा की शपथ दिलाई गई।

इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस जागृति अवस्थी, अपर जिलाधिकारी नगर दिवाकर सिंह, नगर मजिस्ट्रेट अमरेश कुमार, डीआईओएस, बीएसए, संग्रहालयाध्यक्ष पतरू सहित अन्य संबंधित अधिकारी, कर्मचारी व गणमान्य लोग, स्कूली बच्चे, स्वयंसेवी संस्थाओ के प्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे।

उत्तर प्रदेश के मेरठ में आज महात्मा गाँधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के मौके पर जिला महिला चिकित्सालय के समस्त कर्मचारियों द्वारा चिकित्सालय में आने वाले मरीजों गर्भवती शिशु के माता पिता अन्य आंगतुक का सम्मान करते हुए हॉस्पिटल को सुविधा-शुल्क रुपी ख़ुशी से दिए जाने वाले मिठाई के नाम पर किसी से कुछ न लेने का संकल्प लिया गया। इस मौके पर प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक कार्यवाहक डॉ संजीव त्यागी विशेष रुप से मौजूद थे। उन्हीं के आव्हान पर अस्पताल कर्मचारियों द्वारा मिठाई के नाम पर किसी से कुछ न लेने का संकल्प लिया गया। इससे पूर्व हॉस्पिटल स्टाफ के साथ ओपीडी प्रांगण में महात्मा गांधी-लालबहादुर शास्त्री जयंती पर प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक कार्यवाहक डॉ संजीव त्यागी और अस्पताल के अन्य कर्मचारियों द्वारा देश की महान विभूतियों के तस्वीरों पर माला पहनाकर पुष्प चढ़ाकर उन्हें याद करते हुए उनके बताए मार्ग पर चलने का प्रण लिया।

जिला महिला चिकित्सालय मौजूद कर्मचारी

प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ संजीव त्यागी ने महात्मा गाँधी जी द्वारा किये गए प्रयासों एवं भारत वर्ष के साथ अन्य को संदेश देने के प्रयास को सराहते हुए यह बताया कि किस प्रकार गाँधी जी चरखा से सुत की बुनाई कर खादी को बढ़ावा दिया एवं वातावरण को साफ सुथरा इकोफ्रेंडली संदेश दिया । महात्मा गांधी और लालबहादुर शास्त्री द्वारा किये गए सकरात्मक कार्यो के बारे में बताते प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ संजीव त्यागी कई बार बीच-बीच में भाव विभोर हो गए। उन्होंने अस्पताल के समस्त स्टाफ को इन महान हस्तियों के उपलब्धियो जीवन शैली के बारे में बताते हुए उनके रास्ते पर चलने का आव्हान किया।

प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. संजीव त्यागी ने अस्पताल कर्मियों को आपस मे एक दूसरे और चिकित्सालय में आने वाले मरीजों गर्भवती शिशु के माता पिता अन्य आंगतुक का सम्मान करते हुए मिर्दुभाषी ब्यवहार अपनाने के लिए प्रेरित किया। प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक ने हॉस्पिटल को जनपद ही नही प्रदेश में भ्रष्टाचार मुक्त बनाये जाने का आव्हान करते हुए कहा कि हॉस्पिटल को सुविधा शुल्क रुपी ख़ुशी से दिए जाने वाले मिठाई के नाम पर किसी से कुछ नही लेना चाहिए। इस पर मौजूद सभी स्टाफ ने सहमति जताई और यह भी भरोसा दिया कि अस्पताल में आने वाले किसी भी आंगतुक से किसी भी काम के लिए किसी तरह का भी कोई इनाम अथवा कोई पैसा लेने नही देने दिया जायेगा ।

यही नही जिला महिला चिकित्सालय में इस माह से इमरजेंसी में आने वाले मरीजों से पर्चे का 01 रुपया भी नही लिया जायेगा अब फ्री कर दिया गया है । कार्यक्रम के अंत में डॉ संजीव त्यागी द्वारा समस्त स्टाफ को पॉलीथिन को न अपनाने की अपील करते हुए जुट का बैग स्टाफ को बितरण किया गया और इसके उपयोग के लिए प्रोतसाहित किया गया । फार्मासिस्ट डेड स्टॉक स्टोर इंचार्ज राकेश कुमार सिंह के संचाल में आयोजित इस कार्यक्रम में डॉ सबिता बशिष्ठ मैट्रन लूईस सूद चीफ़ फार्मासिस्ट बबिता रानी अजय कुमार जैन फार्मासिस्ट दीपक त्यागी अतुल शर्मा स्टाफ नर्स मंजू कर्दम निर्मला जी अड्डरीलीन सुशील मुकेश शर्मा बिभोर भुदेश तेजबीर अन्य स्टाफ उपस्थित थे

फिरोजाबाद से हमारे संवाददाता के मुताबिक प्रदेश सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ने राष्ट्र पिता महात्मा गांधी पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिन के साथ अपना जन्मदिन मनाया प्रदेश ब बृज क्षेत्र को खोला सौगात का पिटारा फिरोजाबाद मैनपुरी में रोजगार के अवसर तो वही विपक्ष पर कसा तंज।

फिरोजाबाद जिले के शिकोहाबाद नगर में आज सेवा भाजपा पखवाड़ा के समापन के अवसर पर एक नगर भाजपा ने रेलवे स्टेशन के पास कुष्ट आश्रम में विशेष कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमें प्रदेश सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर मुख्य अतिथि रहे दो अक्टूबर को राष्ट्र पिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल वहादुर शास्त्री के जन्मदिन के साथ अपना भी जन्मदिन मनाया कुष्ट आश्रम में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर फूल माला चढ़ाई केक काटा भाजपा नेताओं ने स्वागत किया जन्मदिन की बधाई दी गयी प्रदेश सरकार के द्वारा पर्यटन संस्कृति मंत्रालय से विकास कार्यक्रम की घोषणा की गुड़गान किया अयोध्या मथुरा वटेश्वर के विकास को धन स्वीकृति की चर्चा की मैनपुरी में रोजगार मेला में रोजगार भर्ती की बात की। मंत्री बोले रोजगार होगा तो पुलिस का काम आसान होगा रोजगार होगा तो आपराधिक घटना नही होगी। मैनपुरी रोजगार मेला में सबसे अधिक यादव भर्ती हुए जो खुद पिता मुख्यमंत्री रहे मैनपुरी को रोजगार नही दे पाए बो हमने किया सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष पर प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष हमला किया। जन्मदिन पर बधाई देने बाले स्वागत करने बालो को धन्यवाद किया पर्यटन से जिला का विकास किया जायेगा शिकोहाबाद जिला संयुक्त चिकित्सालय के चिकित्सक नहाने पर अति सीघ्र व्यवस्था की जायेगी।

पर्यटन एव संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह

रायबरेली में दो अक्टूबर गांधी जयंती और लालबहादुर शास्त्री जन्मदिवस पर कलेक्ट्रेट व एसपी आफिस में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। इस मौके पर जहां एसपी आफिस में पुलिस अधीक्षक ने पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया और उनको कंबल देकर उनका मान बढ़ाया वहीं कलेक्ट्रेट में ज़िलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को मेडल पहनाकर उनका सम्मान किया है। इस मौके पर कलेक्ट्रेट परिसर में ज़मीन पर दरी बिछाकर ज़िलाधिकारी समेत अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ समाजसेवियों व व्यापरियों ने रघुपति राघव राजा राम का सामूहिक गायन किया। इस दौरान एडीएम प्रशासन अमित कुमार ने जहां गांधी जी को हर क्षेत्र में प्रासंगिक बताया वही डीएम माला श्रीवास्तव ने गांधी जी के संघर्षों को याद किया। डीएम माला श्रीवास्तव के साथ उनके दो बच्चे भी साथ रहे और बच्चों ने भी गांधी जी पर माल्या अर्पण भी किया ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अंकिता जैन भी माल्यार्पण किया सिटी मजिस्ट्रेट पल्लवी मिश्रा ने गांधी जयंती पर गांधी जी के विचारों को निर्वह पर चलने की बात की।

कानपुर देहात से मिली खबर के मुताबिक 2 अक्टूबर महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती के अवसर पर जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री के चित्र का अनावरण किया एवं पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर अधिकारियो व कर्मचारियों ने भी उनके चित्र पर पुष्प अर्पित किए। कार्यक्रम में जवाहर नवोदय विद्यालय की छात्राओं द्वारा रघुपति राघव राजा राम गीत प्रस्तुत किया गया। विद्यालय के के छात्र-छात्राओं एवं अध्यापकों को जिलाधिकारी ने उपहार भेंट किए । जिलाधिकारी ने कहा कि गांधी जी द्वारा लिए गए संकल्प स्वच्छता एवं कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देते हुए ज़न ज़न तक पहुचाने का कार्य किया जाए। उन्होंने ने कहा कि उनके व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन में कभी भी उग्रता,अकर्मण्यता, बनावटीपन की भावना नहीं रही।यहां तक भी अपने अग्रेंज विरोधियों के विरुद्ध जो भी आंदोलन चलाएं उसमें हिंसा , उग्रता को सम्मिलित नही किया। इससे हमें यही सीख मिलती है कि हमें अपने जीवन में हमेशा विनम्र और उदार रहना चाहिए। यानी आज हम जिस दायित्व का निर्वहन कर रहे हैं वह हमें कल्याणकारी राज्य में सेवा करने का अवसर प्रदान करता है । हम सभी लोग जो प्रशासन में/शासन में उच्च पदों पर आसीन हैं । उनका एकमात्र उद्देश्य यही होता है कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक अपनी सेवाएं पहुंचाने में हम कितना सफल रहते हैं।आज के इस अवसर पर जब हम वहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और शास्त्री जी की महान आत्माओं की जयन्ती मनाने के अवसर पर उपस्थित हुए हैं , तो हमारा प्रयास उस अंतिम व्यक्ति तक जो हमसे अपेक्षा रखता है उस तक अपनी बेहतर सेवाएं देने में सफल हों। यही हम लोगों को इन महान आत्मओं को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। जिलाधिकारी ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अधिकारी/कर्मचारियों को पुनः बहुत-बहुत हार्दिक शुभकामनाएं। कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी प्रशासन केशव नाथ गुप्ता, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व जेपी गुप्ता, मुख्य कोषाधिकारी के के पांडेय, चकबंदी अधिकारी, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट आदि ने महात्मा गांधी जी एवं शास्त्री जी के जीवन चरित्र पर विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम के पूर्व जिलाधिकारी ने विगत दिवस घटनाओं में दिवंगत आत्मा को 2 मिनट का मौन रखकर उनकी आत्मा को ईश्वर से शांति प्रदान करने हेतु कामना की, इसके पश्चात जिला आबकारी अधिकारी द्वारा नशीली पदार्थों के सेवन ना करने हेतु सभी को शपथ दिलाई। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन निर्वाचन से रामसेवक वर्मा द्वारा किया गया। उक्त कार्यक्रम के तहत जनपद के विभिन्न कार्यालयों आदि स्थलों में भी महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती बड़े ही धूमधाम से मनाई गई एवं उनके मूल्यों कर्तव्यों को आत्मसात करने हेतु प्रेरित किया गया। कार्यक्रम में अधिकारीगण एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती धूमधाम से मनाई गई। कुलपति प्रो राजेश सिंह ने विश्वविद्यालय के पुस्तकालय में स्थित महात्मा गांधी के तैल चित्र पर पुष्पार्चन कर राष्ट्रपिता के प्रति भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। संवाद भवन में आयोजित मुख्य समारोह की शुरुआत कुलपति प्रो सिंह तथा विश्विद्यालय के शिक्षकों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों के द्वारा महात्मा गांधी एवं शास्त्री जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर हुई। अपने संबोधन में कुलपति ने कहा कि आज यही संदेश है कि हम गांधी जी तथा शास्त्री जी के संदेशों का पालन करें उस पर चर्चा करें और उनको अपने जीवन में उतारे। अल्बर्ट आइंस्टाइन के प्रसिद्ध कथन की चर्चा करते हुए करते हुए कुलपति ने कहा कि गांधी जी भारत के ही नहीं विश्व के शांतिदूत है। हम गांधी जी के विचारों को अपने जीवन शैली में अपनाएं।

कुलपति प्रो राजेश सिंह पुष्पार्चन करते हुए

हम 21वीं सदी तथा नई शिक्षा नीति पर कार्य कर रहे हैं आज बाजार आधारित शिक्षा तथा प्रतिस्पर्धा का दौर है। लेकिन हम मूल्य आधारित शिक्षा की भी आगे बढ़ा रहे हैं। इन महापुरुषों के विचारों पर आधारित शिक्षा को बढ़ाने की आवश्यकता है जो हम कर रहे हैं।

आजादी का कोई अर्थ नहीं अगर इसमें गलतियों से सीखने की आजादी ना हो

कुलपति ने कहा कि गांधी जी कहते थे कि आजादी का कोई अर्थ नहीं अगर इसमें गलतियों से सीखने की आजादी ना हो। छात्र उनकी जीवन शैली को समझ और अपने जीवन में उतार सकते हैं, यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

कुलपति प्रो. राजेश सिंह संबोधित करते

शास्त्री जी हरित क्रांति के जनक

शास्त्री जी के जीवन पर चर्चा करते हुए कुलपति ने कहा कि जय जवान जय किसान का उनका नारा आज भी लोगों के जेहन में है। वह भारत के पहले हरित क्रांति के जनक थे। आज हम दोनों महापुरुषों को याद करते हैं। हमे उनके बताए मार्ग पर चलकर ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि श्रद्धांजलि देनी होगी।

भजन वैष्णव जन तो तेने कहिये….

कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के संगीत एवं ललित कला विभाग के छात्र-छात्राओं ने गांधी जी के प्रिय भजन वैष्णव जन तो तेने कहिये, जे पीर पराई जाणे रे की प्रस्तुति कर सबका मन मोह लिया। गुजरात के संत कवि नरसी मेहता की यह रचना, महात्मा गांधी को अतिप्रिय थी। इस अवसर पर एक और प्रिय भजन रघुपति राघव राजा राम की भी प्रस्तुति की गई।

कुलपति ने दिलाई नशा उन्मूलन की सपथ

कार्यक्रम में मौजूद सभी शिक्षकों, अधिकारियों एवं विद्यार्थियों को कुलपति ने नशा उन्मूलन के प्रति जागरूक के लिए शपथ ग्रहण कराई।

कार्यक्रम में संकयाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, शिक्षक गण, कुलसचिव, वित्त अधिकारी तथा विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ अमित उपाध्याय ने किया।

एनएसएस कार्यालय में महापुरुषों को श्रद्धांजलि अर्पित

कुलपति प्रो राजेश सिंह राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यालय गए। गांधी जी तथा शास्त्री जी के चित्र पर पुष्पार्चन कर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर एनएसएस के समन्वयक डॉ केशव सिंह, कुलसचिव, वित्त अधिकारी सहित शिक्षक एवं स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

आज दिनांक 2 october को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी एवम पूर्व प्रधान मन्त्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती मनाई गयी। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद रवि किशन एवं विशिष्ट अतिथि पूर्व महापौर सत्या पांडे थी। मुख्य अतिथि महोदय ने अपने उदबोधन में छात्रों को कौशल विकास एवं आत्म निर्भर राष्ट्र के निर्माण हेतु प्रेरित किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय मे nss के तत्वाधान मे आयोजित रक्तदान कार्यक्रम के को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

गोरखपुर सांसद रवि किशन

महोबा में गांधी जयंती के मौके पर परिवहन विभाग द्वारा विशेष सड़क सुरक्षा अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शहर के जीजीआईसी कॉलेज में विशेष सड़क सुरक्षा अभियान को लेकर एक जागरूकता रैली निकाली गई। जिसमें लोगों को यातायात नियमों के पालन की अपील अधिकारियों ने की है। इस मौके पर छात्राओं और आम लोगों को यातायात नियमों के पालन की शपथ सीओ सिटी ने दिलाई है।

गांधी की जयंती पर एक दिवसीय विशेष सड़क सुरक्षा अभियान कार्यक्रम

महोबा शहर के जीजीआईसी इंटर कॉलेज में परिवहन विभाग द्वारा महात्मा गांधी की जयंती पर एक दिवसीय विशेष सड़क सुरक्षा अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया है। आयोजित इस कार्यक्रम में छात्राओं द्वारा संगीत और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को यातायात नियमों के पालन की से अवगत कराया गया तो वही सीओ सिटी द्वारा मौजूद लोगों को नियमों के पालन की शपथ दिलाई गई। सड़क पर चलते समय यातायात नियमों के पालन की अपील अधिकारियों ने की है। इसके बाद एक जागरूकता रैली छात्राओं ने निकाली है। हाथों में तख्तियां लेकर छात्राओं ने लोगों को जागरूक करने का काम किया। छात्राओं द्वारा निकाली गई रैली में वाहन धीमा चलाएं अपना कीमती जीवन बचाएं, जैसे स्लोगन लिखे गए थे। शहर के प्रमुख मार्गों और चौराहों से होते हुए यह रैली जीजीआईसी में आकर समाप्त हो गई। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर विशेष सड़क सुरक्षा अभियान लोगों को जागरुक किया गया। परिवहन विभाग के एआरटीओ सुरेश कुमार वर्मा और सीओ सिटी रामप्रवेश राय ने कहा कि सड़क पर वाहन चलाते समय पूरी सावधानी बरतें। स्वयं के साथ आगे और पीछे चल रहे वाहनों का भी ध्यान रखना जरूरी है। यातायात ने नियमों की जानकारी देने के साथ ही लोगों को उसका पालन करने की शपथ भी दिलाई। विशेष सड़क सुरक्षा अभियान के दौरान जन-जागरूकता के लिए जनपद में प्रचार-प्रसार किया गया।

जौनपुर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती धूमधाम से मनाई गई। कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा,अपर जिलाधिकारी वि०रा० राम प्रकाश,अपर जिलाधिकारी भू-राजस्व रजनीश राय,नगर मजिस्ट्रेट सहित उपस्थित अधिकारीगण द्वारा दोनों महापुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण किया और जनक कुमारी इंटर कालेज छात्राओं के द्वारा मधुर रामधुनि गाई गई। जनपद में विभिन्न स्कूलों के द्वारा प्रभात फेरी भी निकाली गई और बृहद स्तर पर सफाई किया गया।

कर्मचारियों को प्रशस्ति-पत्र देते हुए जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा

जिलाधिकारी ने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि इन महान विभूतियों के द्वारा देश को नई दशा एवं दिशा देने का कार्य किया गया।उन्होंने कहा कि उनके प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी जब हम उनके आदर्शों को अपने जीवन में उतारे। जिलाधिकारी ने गांधी जी के तिलिस्म के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए बताया गया कि अगर किसी भी पद पर रहते हुए कार्य में करने में कठिनाई प्रतीत हो तो सबसे निचले तबके के व्यक्ति को ध्यान में रखकर निर्णय लें कि आप के निर्णय से उसके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा, इस तरह से निर्णय लेने में आसानी हो जाएगी।उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री जी के संघर्ष, आदर्श एवं चिंतन के बारे में विस्तार से चर्चा की और कहा की उनके आदर्श और सादगी भरा जीवन हम सभी के लिए अनुकरणीय है।उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में गांधी जी प्रत्येक स्थान चाहे, वह घर हो या कार्यालय, स्कूल सभी जगह प्रासंगिक है। जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान समय में विश्व के विभिन्न समस्याओं का समाधान गांधी जी के विचार में है। आज सम्पूर्ण विश्व में महात्मा गांधी का जन्मदिवस विश्व अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है, जिसका हम सभी भारतीयों को गर्व है।

गांधी जयंती पर पौधरोपड़ करते हुए

अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) रामप्रकाश ने कहा कि गांधी जी के व्यक्तित्व एवं उनके आदर्शों को जीवन में उतार लिया जाय तो यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि हम चाहे जिस पद पर हो अपने कर्तव्यों का सही से निर्वहन करें, यही महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। अपर जिलाधिकारी भू-राजस्व रजनीश राय ने अपने संबोधन से सभी को महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि देते हुए उनके बारे में बताया। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा जनपद के विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारी जो मेहनत, लगन, अच्छा कार्य करने वाले कर्मचारियों को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के अवसर सेवा पखवाड़े के अंतर्गत जिलाधिकारी कार्यालय में खादी विभाग द्वारा लगाए गए खादी वस्त्र के स्टाल को देखा और खादी वस्त्र के बारे में जानकारी प्राप्त की, तदोपरान्त जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट स्थित पार्क में पौधरोपण किया।

जिलाधकारी ने द्वारा गांधी तिराहे पर महात्मा गांधी जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया और खादी विभाग द्वारा लगाया गया चरखा को चलाया और कहा कि खादी को जीवन में महत्व दे। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ के अध्यक्ष शिव मोहन श्रीवास्तव, पूर्व अध्यक्ष विजय प्रताप सिंह ने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन आशीष त्रिपाठी के द्वारा किया गया। इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट,उप जिलाधिकारी सदर, जनक कुमारी विद्यालय की शिक्षिका सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

जौनपुर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर खरका कालोनी स्थित गांधी जी की मूर्ति पर एवं लालबहादुर शास्त्री जी के चित्र पर जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह के नेतृत्व में भाजपाइयों ने माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार गिरीश चन्द्र यादव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी का सपना भाजपा सरकार में पूरा हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर देश की जनता स्वच्छता में पूरा सहयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब हमारा देश स्वच्छता के मामले में विदेशों को पीछे छोड़ देगा। इसका श्रेय उन्होंने देश के सफाई मित्रों को दिया। इस अवसर पर मंत्री ने चरखा चलकर सूत कातते हुए गांधी जी को याद करते हुए नमन किया।

माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए

भाजपा जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह ने कहा कि एक समय गांधी जयंती सिर्फ औपचारिक रूप से मनाई जाती थी, लेकिन अब उत्साह के साथ मनाई जाती है। पूरा देश एकजुट होकर राष्ट्रपिता को याद कर उनके सपनों को पूरा करने का प्रयास कर रहा है। इसका श्रेय प्रधानमंत्री मोदी को जाता है। उन्होंने इस दौरान सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इसके अलावा शहर में सार्वजनिक स्थानों की सफाई की गई। एमएलसी बृजेश सिंह प्रिंशु ने दोनों महापुरुषों के जीवन पर प्रकाश डाला। देश को आजादी दिलाने के लिए गांधी जी के प्रयासों के बारे में बताते हुए कहा कि उनके द्वारा चलाए गए आंदोलनों का सार समझाया।

चरखा चलाते हुए

इसके उपरांत भाजपा के कार्यालय पर जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह के अध्यक्षता में एक संगोष्ठी आयोजित की गई जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में राज्य सभा सांसद सीमा द्विवेदी उपस्थित रही। उन्होंने संगोष्ठी में उपस्थित कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि गांधी एक विचार है जब तक यह संसार रहेगा तब तक गांधी जी के विचार जीवित रहेंगे। हमारी विचारधारा गांधीवादी हैं। हम हमेशा अहिंसा का समर्थन करते हुए हर वर्ग को उसका हक दिलाने की बात करते हैं।

राज्य सभा सांसद सीमा द्विवेदी

कार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री सुशील मिश्रा ने किया। उक्त अवसर पर अमित श्रीवास्तव, जिला उपाध्यक्ष सुधाकर उपाध्याय, जिला मंत्री रविन्द्र सिंह राजू दादा, अभय राय, ओमप्रकाश सिंह, आमोद सिंह, सिद्दार्थ राय, रोहन सिंह, अनिल गुप्ता, दिव्यांशु सिंह, सुरेश धुरिया, मेराज हैदर, डॉ रविकांत सिंह, इन्द्रसेन सिंह, प्रमोद प्रजापति, हर्ष मोदनवाल, अवनीश यादव, घनश्याम यादव, आशीष उपाध्याय, मण्डल अध्यक्ष गण विनोद शर्मा, बलवीर गौड़, विनोद मौर्य, यादवेंद्र सिंह, अमित श्रीवास्तव, विकास शर्मा, मदन सोनी, धर्मेन्द्र मिश्रा, राजकेशर पाल, हृदय नारायण शुक्ला, शैलेश सिंह, अजय मिश्रा, भूपेश सिंह, नरेंद्र विश्वकर्मा, सुरेन्द्र विक्रम सिंह सनी, महेंद्र बिंद, दिलीप शर्मा विवेक आदि उपस्थित रहे।

सिद्धार्थनगर में 2 अक्टूबर गांधी जयंती व लाल बहादुर शास्त्री के जयंती पर सांसद जगदंबिका पाल की अध्यक्षता में डुमरियागंज ब्लॉक परिसर में दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा सहायक उपकरण वितरण शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सांसद जगदंबिका पाल ने गांधी जी व लाल बहादुर शास्त्री के सिद्धांतो को मूल जीवन में अमल करने की बात कही गयी। उन्होंने कहा कि खादी वस्त्र नही विचार है। खादी को एक जन आंदोलन बनाये। सच्ची श्रद्धांजलि बापू को वही होगी। जब हम खादी के लिए लोगो को जागरूक करे। ज्यादा से ज्यादा खादी खरीदे और खादी पहने। ये ना केवल खादी को बढ़ावा देगा बल्कि भारत को आत्मनिर्भर भी करेगा। लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि देते हुए सांसद ने कहा जहां तक जय जवान जय किसान की बात करते थे। आज पहले प्रधानमंत्री है जो उन किसानों के लिए स्वालंबी होने के लिए आत्मनिर्भर होने लिए प्रति परिवार छह - छह हजार रुपये उन किसानों को खाद, बीज आदि के लिए दिया है। आज दिव्यांग शिक्षा, नौकरी व खेलकूद में आगे बढ़कर देश का नाम रोशन कर रहे हैं। आज दिव्यांग जन समाज के अभिन्न अंग हैं। प्रत्येक नागरिक को दिव्यांगों का सम्मान करना चाहिए।


सांसद जगदंबिका पाल ने दिव्यांगों में बांटे कृत्रिम उपकरण

सांसद जगदंबिका पाल द्वारा कार्यक्रम के उपरांत दिव्यांगो को उपकरण वितरण किया गया। जिसमे 45 ट्राई साइकिल, 10 व्हील चेयर, 10 कान की मशीन, 11 स्मार्ट केन सहित कुल 76 उपकरण वितरित किया गया।उपकरण पाकर दिव्यांगों के चेहरे पर खुशी दिखी।

इस अवसर पर बीडीओ अमित कुमार, उमाशंकर श्रीवास्तव, सूर्यप्रकाश श्रीवास्तव, राम आशीष पाठक, दया शंकर, पिंटू बाबा, राकेश पांडेय, सांसद संयोजक कसीम रिजवी, कमलेश चौरसिया, मोनी पांडे सहित भारी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।

मध्यप्रदेश के रीवां से मिली खबर के मुताबिक मध्यप्रदेश शासन जेल विभाग भोपाल के आदेशानुसार 2 अक्टूबर महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर दी गई सजा में छूट का लाभ पाकर आजीवन कारावास के 29 कैदियों को रीवा सेंट्रल जेल से मध्यप्रदेश शासन की ओर से रिहा किया गया। रीवा से केंद्रीय जेल में आजीवन कारावास सजा काट रहे 302 के 29 कैदियों को रिहा किया गया है, जिसमें से 27 पुरुष और 2 महिलाएं शामिल है। आप को बता दे मध्यप्रदेश शासन ने 15 अगस्त, 26 जनवरी, गांधी जयंती अंबेडकर जयंती के दिन कैदियों को रिहा करने का आदेश जारी किया है उसी कड़ी पर आज गांधी जयंती के अवसर पर आजीवन कारावास सजा काट रहे 29 कैदियों को रिहा किया गया है।

रीवा केंद्रीय जेल अधीक्षक एसके उपाध्याय ने बताया जिन 29 कैदियों को रिहा किया गया है उनमें से 27 पुरुष कैदी है और 2 महिला कैदी हैं। यह सभी कैदी आजीवन कारावास की सजा काट रहे थे कैदियों को जेल से छूटने के बाद कैदियों के चेहरे पर खुशी नजर आई। वही रीवा केंद्रीय जेल में जेल अधीक्षक एसके उपाध्याय ने सभी कैदियों को माला श्री फल और मिठाई बांटकर विदा किया। आपको बता दें इन कैदियों में से कुछ कैदी ऐसे भी हैं जिन्होंने जेल के अंदर अपना नाम रोशन किया है जिसमें से एक महिला कैदी ने अंदर सिलाई का काम किया तो दूसरा पुरुष कैदी ने पेंटिंग का काम किया वही एक पुरुष कैदी ने जेल के अंदर पंडा बनकर पूजा पाठ का कार्य किया ।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story