×

Rohilkhand University: रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय के नाम बड़ी उपलब्धि, नैक से मिला A++ Grade

Rohilkhand University: नैक डायरेक्टर ने कुलपति प्रोफेसर केपी सिंह को ए प्लस प्लस ग्रेड मिलने का पत्र सौंपा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नैक द्वारा रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय को ए प्लस प्लस ग्रेड प्रदान करने पर प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई दी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 25 Jun 2023 5:41 AM GMT (Updated on: 25 Jun 2023 5:54 AM GMT)
Rohilkhand University: रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय के नाम बड़ी उपलब्धि, नैक से मिला A++ Grade
X
Rohilkhand University (Image: Social Media)

Rohilkhand University : पश्चिमी यूपी के बरेली स्थित महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय के नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज हुई है। राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (नैक) ने यूनिर्विसटी को A++ ग्रेड से नवाजा है। बीते दिनों दिल्ली से आई नैक की टीम ने तीन दिनों तक विश्वविद्यालय का गहन तरीके से निरीक्षण किया था और यहां शिक्षकों एवं छात्रों के लिए उपलब्ध सुविधाओं की जांच-पड़ताल की थी। रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय की इस कामयाबी को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई दी है।

शनिवार को नैक डायरेक्टर ने कुलपति प्रोफेसर केपी सिंह को ए प्लस प्लस ग्रेड मिलने का पत्र सौंपा। इस मौके पर प्रोफेसर सिंह ने कहा कि भविष्य में इससे छात्रों, शिक्षकों, विवि के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को इससे काफी फायदा होगा। 2005 में सबसे पहले नैक की टीम ने विवि का दौरा किया था, तब यूनिवर्सिटी को ‘बी प्लस’ ग्रेड दिया गया था। 2016 में दूसरी बार आई नैक की टीम ने ग्रेड घटाकर ‘बी’ कर दिया था। इसके बाद यूनिवर्सिटी ने अपनी इमेज को दुरूस्त करने की दिशा में गंभीरतापूर्वक काम करना शुरू कर दिया। 2016-23 के दौरान कई नई पाठ्यक्रम की शुरूआत की गई। रिसर्च सेंटर की स्थापना की गई। रोहिलखंड इन्क्यूबेशन फाउंडेशन, यूनिवर्सिटी स्टूडेंट सपोर्ट सेंटर, डायरेक्टोरेट ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स समेत तमाम नए प्रोजेक्ट की शुरूआत की गई। जिसका असर ये हुआ कि अबकी बार नैक की टीम ने अपने मूल्यांकन के बाद विश्वविद्यालय को A++ Grade से नवाजा।

A++ Grade हासिल करने वाले यूपी का चौथा विश्वविद्यालय

बरेली स्थित महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय प्रदेश के उन विश्वविद्यालयों के कतार में शामिल हो गया है, जिसे नैक द्वारा ए प्लस प्लस ग्रेड प्रदान किया जा चुका है। अभी तक प्रदेश के तीन यूनिवर्सिटियों लखनऊ विवि, पंडित दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विवि और चौधरी चरण सिंह विवि, मेरठ के हिस्से यह कामयाबी आई है। रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय प्रदेश का चौथा विश्वविद्यालय हो गया है, जिसे A++ Grade हासिल है।

राज्यपाल सह कुलाधिपति ने दी बधाई

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल और कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय के इस कामयाबी पर प्रसन्नता जाहिर की है। उन्होंने कुलपति तथा विश्वविद्यालय परिवार के सदस्य एवं प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी है। राज्यपाल ने कहा कि यह उपलब्धि प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालयों के लिए प्रेरणादायी है।

सीएम योगी ने भी दी बधाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नैक द्वारा रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय को ए प्लस प्लस ग्रेड प्रदान करने पर प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय, बरेली को नैक द्वारा 'Grade A++' रैंकिंग प्राप्त होने पर विश्वविद्यालय परिवार सहित समस्त प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई! माननीय राज्यपाल व कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के मार्गदर्शन में अपने ध्येय वाक्य 'चरैवेति, चरैवेति' को चरितार्थ करते हुए यह विश्वविद्यालय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के नित नए मानक स्थापित करता रहे, यही कामना है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story