×

Mahoba News: अपनी मागों को लेकर प्रदेश भर के बिजलीकर्मी आज हड़ताल पर, चर्चा में महोबा डीएम की पहल

Mahoba News: बिजली कर्मियों का कहना है कि 15 मार्च को सुबह 10 बजे से उनका कार्य बहिष्कार शुरू होगा जिसके तहत वो लोग बिजली व्यवस्था को बाधित नहीं करेंगे पर अगर कोई समस्या आती तो वो लोग उसे ठीक भी नही करेंगे।

Imran Khan
Published on: 15 March 2023 7:06 AM GMT
Mahoba News: अपनी मागों को लेकर प्रदेश भर के बिजलीकर्मी आज हड़ताल पर, चर्चा में महोबा डीएम की पहल
X
बिजलीकर्मी आज हड़ताल पर (photo: social media )

Mahoba News: स्थानीय मांगों सहित, संविदा कर्मियों के वेतन व विभाग में हो रही कई अनिमितताओं को दूर करने की मांग को लेकर प्रदेश भर में बिजलीकर्मी आज से अपनी मांगों को लेकर कार्य बहिष्कार करेंगे। इससे बिजली-व्यवस्था बाधित होने की पूरी संभावना है। बिजली कर्मियों का कहना है कि 15 मार्च को सुबह 10 बजे से उनका कार्य बहिष्कार शुरू होगा जिसके तहत वो लोग बिजली व्यवस्था को बाधित नहीं करेंगे पर अगर कोई समस्या आती तो वो लोग उसे ठीक भी नही करेंगे।

यूपी के महोबा जिले में बिजलीकर्मियों की हड़ताल से निपटने के लिए डीएम मनोज कुमार ने अनोखी पहल करते हुए सभी विद्युत उपकेंद्रों में मजिस्ट्रेटों की तैनाती करके पुलिस और अपने टेक्निकल अधिकारियों, रिटायर्ड कर्मियों को विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने की जिम्मेदारी सौपी है। विद्युत सब स्टेशन में सभी कर्मियों को प्रशिक्षण जिलाधिकारी की मौजूदगी में दिया गया है। एक तरफ विद्युत विभाग के कर्मी हड़ताल पर बैठे नारेबाजी करते रहे तो दूसरी तरफ विद्युत-व्यवस्था को सही रखने के लिए अन्य विभागों के अधिकारियों को विद्युत आपूर्ति की जिम्मेदारी दी गई है।

महोबा में तो सभी विद्युत कर्मी 14 सूत्रीय मांगों को लेकर मंगलवार से ही धरने पर बैठ गए और मशाल जुलूस निकालकर अपना विरोध जताया। विद्युतकर्मियों के कार्य बहिष्कार में जाने से उत्पन्न होने वाली समस्याओं से निपटने की तैयारी जिला प्रशासन ने कर ली है। डीएम मनोज कुमार ने आमजन मानस का ख्याल रखते हुए विद्युत आपूर्ति में कोई परेशानी न हो इसके लिए अनोखी पहल करते हुए बड़ा फैसला लिया है। डीएम मनोज कुमार ने बिजली व्यवस्था बहाल रखने के लिए पुख्ता इंतजाम कर दिए हैं। इसके तहत अब पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों, मजिस्ट्रेट और रिटायर्डकर्मियों के साथ जिले में तैनात टेक्निकल कर्मियों की ड्यूटी लगा दी है। जिले के 13 विधुत उपकेंद्रों में मजिस्ट्रेट की तैनाती के साथ साथ अन्य विभागों के टेक्नीकल अधिकारी, रिटायर्ड कर्मियों और पुलिस को तैनात किया है। इन सभी को शहर के विद्युत उपकेंद्र में प्रशिक्षण भी दिया गया है। पावर हाउस में बने कंट्रोल रूम में काम करने जानकारियों सहित विद्युत फाल्ट, सटडाउन, ट्रांसफार्मर सहित अन्य बारीकी परीक्षण दिए गए है। डीएम मनोज कुमार बताते हैं कि विद्यु कर्मियों के कार्य बहिष्कार की जानकारी होने पर शासन के निर्देश पर व्यवस्थाओं को बेहतर रखने के लिए पहले से ही इंतजाम किया गया है। लोगों को विद्युत समस्या से न जूझना पड़े इसका ख्याल रखा जा रहा है। हर केंद्र में मजिस्ट्रेट तैनात है जो पुलिस,रिटायर्ड कर्मियो और टेक्निकलकर्मियो के साथ बिजली व्यवस्था को बहाल रखेंगे। इसके लिए डीएम ने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को बकायदा ट्रेनिंग भी दिलाई है।

बिजलीकर्मियों का आज से कार्य बहिष्कार

विद्युत विभाग के कर्मी अपनी 14 सूत्रीय मांगों को लेकर लगातार प्रदर्शन करते चले आ रहे हैं जिसको लेकर दिसंबर में सभी मांगों को पूरा किये जाने का आश्वासन दिया गया था। स्थानीय मांगों सहित, संविदा कर्मियों के वेतन व विभाग में हो रही कई अनिमितताओं को दूर करने की मांग शामिल है। लेकिन इन मांगों पर वादे के बाद भी आलम न होने पर मंगलवार को सभी उपकेंद्र में ही मशाल जुलूस निकालकर विरोध प्रदर्शन किया गया। विद्युतकर्मी बताते है कि कार्य बहिष्कार 16 मार्च तक चलेगा यदि इस दौरान कोई सहमति बनती है तो ठीक, नहीं तो फिर विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति के प्रदेश नेतृत्व के आवाहन पर आगे आंदोलन बढ़ाया जायेगा। बिजली कर्मियों का कहना है कि 15 मार्च को सुबह 10 बजे से उनका कार्य बहिष्कार शुरू होगा जिसके तहत वो लोग बिजली व्यवस्था को बाधित नहीं करेंगे पर अगर कोई समस्या आती तो वो लोग उसे ठीक भी नही करेंगे।

पहल की हो रही सराहना

डीएम की इस पहल की जनपद में भी चर्चा हो रही है। जिले के नागरिकों के हित को ध्यान में रखते हुए डीएम ने मजिस्ट्रेट, पुलिस, टेक्निकल अधिकारियों के साथ-साथ रिटायर्डकर्मियों को जिम्मेदारी सौंप के अच्छी पहल की है जिसकी लोग जमकर सराहना कर रहे हैं।

Imran Khan

Imran Khan

Next Story