×

Mahoba News: डीएम ने लगाई जन चौपाल, सरकारी योजनाओं का हर पात्र को लाभ पहुंचाने का निर्देश

Mahoba News: जिलाधिकारी मनोज कुमार ने ब्लॉक कबरई के ग्राम ग्योडी में जनचौपाल का आयोजन कर ग्रामवासियों की समस्याओं को सुना।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 17 Nov 2022 2:18 PM GMT
Mahoba News
X

डीएम ने लगाई जन चौपाल

Mahoba News: जिलाधिकारी मनोज कुमार (DM Manoj Kumar) ने ब्लॉक कबरई के ग्राम ग्योडी में जनचौपाल का आयोजन कर ग्रामवासियों की समस्याओं को सुना। इस मौके पर उन्होंने विभिन्न विभागों से संबंधित समस्याओं विधवा, दिव्यांग, वृद्धावस्था पेंशन योजना, आयुष्मान कार्ड, विद्युत, राशन, रास्ताओं का निस्तारण व अवैध अतिक्रमण आदि से सम्बन्धित समस्याओं को सुना तथा उनके निस्तारण हेतु समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट रूप से दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिये गये कि सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्याक्ति को प्राप्त होना चाहिये। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही होने पर संबंधित के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। इस दौरान उन्होंने पूर्ति निरीक्षक को निर्देशित किया कि जिन लोगों के अंत्योदय कार्ड बनें हैं उनके आयुष्मान कार्ड भी बनवाएं तथा राशन का समय से वितरण करवाएंl


डीएम ने ग्रामीणों से गुटखा, मसाला छोड़ने की अपील

उन्होंने कहा कि कृषक मछली पालन, बागवानी, मशरूम की खेती करके अपनी आय दोगुनी कर सकते है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के पास ज़मीन नहीं हैं वे पशुपालन करके अपनी आय बढ़ाएं। उन्होंने समस्त उपस्थित सभी ग्रामीणों से गुटखा, मसाला छोड़ने की अपील की और कहा की गुटखा छोड़ो लक्ष्मी जोड़ो और अपने आस पास के लोगों को भी गुटखा छोड़ने हेतु प्रेरित करें।


डीएम ने उपजिलाधिकारी सदर को किया निर्देशित

डीएम ने उपजिलाधिकारी सदर को निर्देशित करते हुए कहा कि गांव में सभी दुकानों के सैंपल लिए जाएं यदि कोई दुकानदार गुटखा बेचता हुआ पाया जाये तो उस पर जुर्माना किया जाये। उन्होंने कहा कि सभी ग्रामीण मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ जरूर लें। इस योजना के तहत बीमारी की हालत में 5 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता मिलती हैं। उन्होंने श्रम प्रवर्तन अधिकारी को निर्देशित किया की कल गांव में कैम्प लगाकर लोगों के श्रम कार्ड बनवाये।


जन चौपाल में मौजूद ये रहे मौजूद

जन चौपाल में मुख्य विकास अधिकारी चित्रसेन सिंह, उपजिलाधिकारी महोबा जितेन्द्र सिंह, डीएसओ राजीव तिवारी अन्य अधिकारी ,कर्मचारी एवं ग्रामीण मौजूद रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story