×

Mahoba News: अर्जुन सहायक और केंद्र बेतवा योजना की हकीकत जानने पहुंचे मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत

Mahoba News: बुंदेलखंड में केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजना की जमीनी हकीकत देखने के लिए जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने संयुक्त रूप से लहचूरा डैम का निरीक्षण किया।

Imran Khan
Report Imran KhanPublished By Chitra Singh
Published on: 4 July 2021 5:23 PM GMT
Lahchura Dam
X

लहचूरा डैम 

Mahoba News: बुंदेलखंड (Bundelkhand) के हर खेत को पानी देने के उद्देश्य से केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजना की जमीनी हकीकत देखने के लिए जल शक्ति मंत्री ने संयुक्त रूप से लहचूरा डैम (Lahchura Dam) का निरीक्षण किया। इस दौरान केन्द्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने लहचूरा डैम पर किसानों की जनसभा को संबोधित भी किया।

गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि बुंदेलखंड में पानी की समस्या को हमेशा-हमेशा के लिए समाप्त करने की दिशा में कार्य हो रहा है। बुंदेलखंड में सदियों पुरानी पानी की समस्या को समाप्त करने की योजना तैयार हो चुकी है। इसे लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने एक बड़ी कार्ययोजना तैयार कर धसान नदी (Dhasan River) पर विशाल अर्जुन डेम का निर्माण कराकर अर्जुन सहायक परियोजना को करीब-करीब पूरा कर लिया है। आज यह परियोजना पूरी तरह परवान चढ़ चुकी है ।

केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि मोदी सरकार देश में 30 लाख हेक्टेयर किसानों की जमीन को सिंचित करने के उद्देश्य से काम कर रही है,तो वही बुंदेलखंड के महोबा में 20 लाख हेक्टेयर की जमीन इस परियोजना से लाभांवित करने का खाका तैयार कर लिया गया है,यही नहीं हर घर जल नल योजना पीएम मोदी के पहल पर बड़ा काम हुआ है। सामान्य मानव के जीवन को सरल बनाने के लिए जल जीवन मिशन की शुरुआत हुई है।

गजेंद्र सिंह शेखावत

उन्होंने आगे कहा कि आज हमारी सरकार ने केवल 18 महीने में साढ़े 4 लाख घरों में पानी पहुंचाने का काम किया है। 2 वर्षों के अंदर बुंदेलखंड को पानी पानी करने का संकल्प पीएम मोदी और सीएम योगी ने लिया है। बुंदेलखंड की प्यास अब से इतिहास के पन्नों में ही सिमट कर रह जाएगी। पीएम मोदी ने 22 मार्च को यूपी-एमपी सरकार के साथ समझौता कर केन-बेतवा लिंक योजना का समझौता कर इतिहास रचा है। इस जन कल्याणकारी योजना से मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के लाखों हेक्टेयर जमीन सिंचित होगी। 50 हजार करोड़ रुपए के इस योजना पर सरकार बड़ी तेजी से काम कर रही है, तो वही उत्तर प्रदेश सरकार के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने जल जीवन मिशन और पर्यावरण संरक्षण को लेकर कई ऐतिहासिक काम किए हैं। करीब 24 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में 1 दिन में 25 करोड़ पौधे लगाकर उन्होंने उत्तर प्रदेश का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा दिया है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story