×

Mahoba News: बड़ी मात्रा में पकड़ी गई नकली डीएपी खाद, अधिकारी कर रहे जाँच

Mahoba News: कृषि अधिकारी और इफको स्टाफ ने जांच की तो पता चला कि पिकअप वाहन में नकली खाद की बोरियां है।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 14 Nov 2022 6:37 PM GMT
Mahoba Fake DAP fertilizer caught in large quantities officials are investigating
X

Mahoba Fake DAP fertilizer caught in large quantities officials are investigating

Mahoba News Today: महोबा में खाद समस्या के बीच पुलिस को सूचना मिली थी कि एक पिकअप वाहन से बड़ी मात्रा में खाद कालाबाजारी के लिए बांदा से महोबा आ रही है, जिसके बाद पुलिस ने नाकाबंदी कर वाहन को कब्जे में ले लिया और जब मौके पर पहुंचे कृषि अधिकारी और इफको स्टाफ ने जांच की तो पता चला कि उक्त पिकअप वाहन में नकली खाद की बोरियां है। जिसको लेकर आगे की कार्यवाही की जा रही है।

दरअसल आपको बता दें कि महोबा में डीएपी खाद की समस्या है और किसान खाद पाने के लिए परेशान हैं। इसी बीच पुलिस और प्रशासन को सूचना मिली कि खाद की कालाबाजारी के लिए बांदा जनपद से महोबा जनपद के लिए एक पिकअप वाहन में बड़ी मात्रा में डीएपी खाद लाई जा रही है, जिसे महोबा में ऊंचे दामों में बेंचा जायेगा। इस सूचना पर एसडीएम सदर जितेंद्र कुमार ने तत्काल कबरई पुलिस को नाकाबंदी कर उक्त वाहन को पकड़ने के निर्देश दिए। जिस पर पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए जा रहे पिकअप वाहन यूपी 95 टी 4374 को कब्जे में ले लिया। यहीं नही वाहन चालक को भी हिरासत में लेकर पूछताछ की गई।

इसी दौरान सूचना मिलते ही जिला कृषि अधिकारी और इफको कंपनी के लोग भी मौके पर पहुंच गए। जहां जांच करने पर पता चला कि उक्त पिकअप वाहन में लदी खाद की बोरियां नकली है। बोरियों में न तो किसी प्रकार का कोई मार्का है और बोरियों के अंदर भरी खाद भी नकली है। जिसको लेकर आगे की कार्यवाही की जा रही है।

एसडीएम सदर जितेंद्र कुमार बताते हैं कि पिकअप वाहन में 60 बोरियां लदी हुई थी जो बांदा से महोबा जनपद के बेलाताल कस्बे जा रही थी, जसी कब्जे में ले लिया गया है। नकली खाद के कारोबार से कौन-कौन लोग जुड़े हैं इसको लेकर पुलिस और प्रशासन की टीम जांच कर रही है। नकली खाद जहाँ खेतों की उर्वरक क्षमता को क्षति पहुंचाता है तो वहीँ किसानों को इससे अथिक नुक्सान होता है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story